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Coronavirus: डब्ल्यूएचओ व टिकटॉक ने की जुगलबंदी, दिए कारगर टिप्स

कोरोना वायरस की जानकारी देने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने वीडियो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग सर्विस टिकटॉक के साथ हाथ मिलाया है.

कोरोना वायरस की जानकारी देने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने वीडियो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग सर्विस टिकटॉक के साथ हाथ मिलाया है. डब्ल्यूएचओ का टिकटॉक के साथ हाथ मिलाने की मुख्य वजह ऑनलाइन फैली गलतफहमियों को दूर करना और इसे बढ़ने से रोकना है. डब्ल्यूएचओ की तरफ से हाल ही में दो वीडियो पोस्ट किया गया है.

फोटो क्रेडिट: आरपीपी

वीडियो के पहली क्लिप में इंफेक्शन प्रीवेंशन एंड कंट्रोल की टेक्निकल हेड बेनेटेडा एलाग्रांजी COVID-19 से खुद की सेफ्टी रखने वाले उपायों को बता रही हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वीडियो को साझा करते हुए उसका कैप्शन दिया है. “हम आपको विश्वसनीय और समय से जन स्वास्थ्य जानकारी मुहैया कराने के लिए टिकटॉक से हाथ मिला रहे हैं.

लिखा गया है कि ये हमारा पहला पोस्ट है, कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित कैसे रखें.” इसके बाद दूसरे वीडियो में डब्ल्यूएचओ के हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के डॉक्टर अप्रैल बैलर मास्क के प्रयोग से जुड़ी जानकारी एवं वायरस के बढ़ते खतरे से खुद को बचाने की जानकारी दे रहे हैं. कई देश अभी कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं.

भारत में कोरोना के दो नए मामले

भारत में भी कोरोना वायरस के दो नए मामले दर्ज हुए हैं. ये दो मामले दिल्ली और तेलंगाना के हैं. भारत में कोरोना से संक्रमित होने के मामले की संख्या 5 हो गई है. इस स्वास्थ्य संगठन का टिकटॉक से हाथ मिलाने के फैसले को संयुक्त राष्ट्र की सार्वजनिक स्वास्थ्य शाखा द्वारा वायरस संबंधी गलत सूचना के खतरों से निपटने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है.

इस वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक ने जनवरी में दुनिया भर में अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज की है. फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप को पीछे छोड़ते हुए यह जनवरी में सबसे अधिक डाउनलोड करने वाला ऐप बना था. विश्व भर में ऐप स्टोर पर 1.5 बिलियन बार डाउनलोड किया गया एवं साथ ही गूगल प्ले और भारत ने 466.8 मिलियन इंस्टॉल के साथ यह लिस्ट में सबसे आगे है.

कोरोना वायरस से बचाव के 5 टिप्स

1. पनीर, दही एवं खट्टी गोभी जैसे फूड आंत की माइक्रोबायल इंम्यूनिटी को स्ट्रांग करने का काम करते हैं. जिससे शरीर स्वस्थ रहता है. जबकि काली मिर्च, अदरक, लहसुन, धनिया के बीज, संतरा, नींबू, ब्रोकली, स्ट्रॉबेरी जैसे पदार्थ शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करता है.

2. ठंडी चीजें खाने या पीने से बचें क्योंकि इससे डाइजेस्टिव फायर कम हो जाती है. और यह व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. इसके अलावा तला हुआ और भारी भोजन पचाना भी बहुत मुश्किल होता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप कच्ची सब्जियां व सूप का सेवन करें.

3. अगर आप शाम के वक्त एप्सोम सॉल्ट या फिर इलायची, अदरक, नीलगिरी रोजमैरी, दालचीनी सीडार, तुलसी, पाइन आदि एसेंशियल ऑयल को गर्म पानी में डालकर नहाएं. इससे इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिलती है.

4. ना तो जरूरत से ज्यादा सोएं और ना ही जरूरत से कम. सोते वक्त आपकी बॉडी साइटोकिन्स नामक जरूरी इम्यून प्रोटीन का उत्पादन करती है. यह हमारे शरीर को हेल्दी रखने के लिए कई एंटी-बॉडीज से लड़कर संक्रमण को दूर करने का काम करती है.

5. खुद की मसाज करने से हमारा तंत्रिका तंत्र शांत होता है और तनाव भी कम होता है. मसाज के लिए आप शीशम तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

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