Home Health Care सर्दियों में डैंड्रफ से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय!

सर्दियों में डैंड्रफ से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय!

सर्दियों के मौसम में सर की त्वचा के ड्राई होने की वजह से बहुत सारी समस्याएं होती है. खासकर डैंड्रफ की समस्या तो आम हो जाती है. Home Remedies For Dandruff

ठंड का मौसम आते ही कई लोगों को डैंड्रफ की परेशानी शुरू हो जाती है. इस मौसम में डैंड्रफ (Home Remedies For Dandruff) के अलावा सर की और भी कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जैसे स्कल्प का ड्राय हो जाना, खुजली होना, बालों का जल्दी तैलिया हो जाना. इन तमाम परेशानियों को दूर करने के लिए हम अलग-अलग किस्म के एंटी डैंड्रफ शैंपू भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन फायदा ना के बराबर होता है.

Dandruff Problem

क्योंकि जब तक इसका इस्तेमाल किया जाता है तब तक तो ठीक है लेकिन इस्तेमाल बंद करते ही डैंड्रफ (Home Remedies For Dandruff) वापस लौट आते हैं. इससे हमारे बालों के खराब होने की भी संभावना रहती है. इस समस्या से अगर हमेशा के लिए छुटकारा चाहिए तो आज हम आपकी इस परेशानी को खत्म करने का बहुत ही अच्छा तरीका बताने जा रहे हैं. जिससे आपको अपने बालों में केमिकल का भी उपयोग नही करना पड़ेगा.

1. ऐलोवेरा जेल –

ऐलोवेरा में एंटी-फंगल तत्व होते हैं, जो स्कल्प में होने वाली खुजली और रूसी की समस्या को दूर करता है. ऐलोवेरा का जेल निकालकर स्कल्प पर मसाज करें. इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही लगा रहने दें. फिर पानी या माइल्ड शैंपू से बाल को धो लें. कुछ दिनों तक ऐसा करने से फायदा मिलेगा.

2. अमरूद की पत्तियां – Home Remedies For Dandruff

रूसी की समस्या को दूर करने में अमरूद की पत्तियां भी कारगर सिद्ध होती है. इसके लिए पहले 15 से 20 अमरूद की पत्तियों को पीस कर पाउडर बना लें. इस पाउडर में 2 से 3 बूंद नींबू का रस मिला कर उसे सर पर लगा लें. पेस्ट को 20 मिनट तक सर पर लगा छोड़ दें और फिर सर को धो लें.

3. नींबू का रस –

नींबू का रस रूसी (Home Remedies For Dandruff) की समस्या को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन ध्यान रखने वाली बात है कि आपको इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए नहीं तो बाल रूखे हो सकते हैं.

आप सरसों के तेल में या कोकोनट ऑयल में एक नींबू को अच्छी तरह निचोड़ लें. इस तेल से स्कैल्प में हल्की मसाज करें और कुछ देर के लिए इसे यूं ही रहने दें. इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें. सप्ताह में दो बार ये उपाय करके देखिए. आपको निश्चित रूप से फायदा होगा.

4. टी ट्री ऑयल –

सर में अगर खुजाने की समस्या है तो फिर टी ट्री ऑयल इस समस्या से छुटकारा दिला सकती है. टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को सर पर लगाकर हल्के हाथों से अच्छी तरह से मसाज करें. टी ट्री ऑइल के साथ नारियल का तेल भी मिला सकते हैं. दोनों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद रात को सोने से पहले सर में लगा लें.

फिर सुबह बालों को अच्छी तरह से धो लें. यह डैंड्रफ (Home Remedies For Dandruff) पर नियंत्रण करने के साथ ही खुजली की समस्या को भी खत्म करता है. ऐसा करें आप टी ट्री ऑइल की 5-7 बूंदें अपने शैंपू की बोतल में मिला लें और बोतल को अच्छी तरह से हिलाने के बाद उसे नियमित तौर पर इस्तेमाल करते रहें फायदा मिलेगा.

5. नीम की पत्तियां – Home Remedies For Dandruff

एक बर्तन में थोड़ा पानी डालकर नीम की पत्तियों को उबाल लें. उबली पत्तियों और उबलने से बचे पानी को एक साथ पीस लीजिए. इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में 10 मिनट तक लगाकर रखें. कुछ देर बाद आप बाल को शैंपू से धो लें.

इसे भी पढ़ें: आप भी हैं बालों के झड़ने से परेशान? अपनाएं ये प्राकृतिक उपचार!

6. दही –

दही को सर में लगाएं और बालों की जड़ों में 2 मिनट तक मसाज करें. इसके बाद इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें. अगर इसे पूरी रात भी लगा रहने देते हैं तो यह ज्यादा फायदेमंद सिद्ध होगा. सुबह इसे गुनगुने पानी से धो लें.

Dandruff Problem

7. सेब का सिरका –

खोपड़ी में खुजली व डैंड्रफ (Home Remedies For Dandruff) से छुटकारा पाने के लिए सेब का सिरका एक अच्छा विकल्प है. पहले एक चम्मच सिरका के साथ पानी मिक्स करें. फिर उसे एक रुई की सहायता से सर पर लगाइए. एक घंटे बाद बालों को किसी भी माइल्ड शैंपू से धो लें. जब त्वचा ज्यादा सूखा होता है तब उसका स्वभाव अल्काइ होता है. और त्वचा का पीएच संतुलन नियंत्रित रहता है. इसकी वजह से यह डैंड्रफ पर सीधे हमले की तरह होता है.

8. मेथी – Home Remedies For Dandruff

मेथी की सहायता से आप डैंड्रफ की समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं. क्योंकि मेथी एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल होती है, इसलिए यह रूसी क कम करने में सहायक होती है. सर्वप्रथम दो चम्मच मेथी को रातभर भिगोएं और सुबह पीस लें. इसमें सेब का सिरका मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब इस पेस्ट को स्कल्प पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. #DandruffProblem

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here