Home Health Care ससुराल में शौचालय नहीं होने पर नवविवाहिता ने दी तलाक की धमकी!

ससुराल में शौचालय नहीं होने पर नवविवाहिता ने दी तलाक की धमकी!

ससुराल में शौचालय नहीं होने से नाराज नववधु मायके चली गई. यहां तक की शौचालय नहीं बनने पर उसने तलाक देने की भी धमकी दी है. Clean India

स्वच्छ भारत अभियान के तहत हर घर में शौचालय होना केंद्र सरकार का मुख्य लक्ष्य है. इसके लिए सरकार पूरी तरह से प्रयासरत भी है. हर किसी को अपने घरों में टॉयलेट (Clean India) बनाने को कहा जा रहा है. इस मिशन में सरकारी तौर पर लोगों को टॉयलेट बनाने के लिए आर्थिक सहायता भी दी जा रही है.

Swachh Bharat

बावजूद इसके अब भी बहुत सारे ऐसे परिवार हैं जिनके घर में टॉयलेट की व्यवस्था नहीं है. और वे खुले में शौच जाने को मजबूर हैं. अब ससुराल में शौचालय नहीं होने पर एक नवविवाहिता ज्योति ससुराल छोड़ कर वापस मायके आ गई है.

ज्योति का कहना है कि जब तक शौचालय नहीं बन जाता वो ससुराल नहीं जाएगी. यहां तक की ज्योति ने शौचालय (Clean India) नहीं बनाने पर पति को तलाक देने की भी धमकी दी है. मध्यप्रदेश के फूफ कस्बे की रहने वाली ज्योति की शादी मई महीने में ज्ञानद्रपुरा के रहने वाले विवेक पवैया के साथ हुई थी.

शादी बड़े धूमधाम से हुई थी और ज्योति भी खुशी-खुशी ससुराल गई थी. लेकिन उसके ससुराल में शौचालय नहीं है इसकी जानकारी उसे पहले से नहीं थी. वहां जाने के बाद जैसे ही उसे पता चला कि उसे शौच के लिए खुले में जाना होगा तो उसे धक्का लगा.

शौचालय नहीं बनने पर देगी तलाक – Clean India

मायके आने के बाद ससुराल वाले उसे मनाने के लिए तमाम तरह की कोशिशें कर रहे हैं. लेकिन ज्योति का गुस्सा शांत होने का नाम नहीं ले रहा. मनाने के लिए उसके पति 4-5 बार आए लेकिन ज्योति ने जाने से साफ इंकार कर दिया है.

उसका साफ-साफ कहना है कि जब तक शौचालय (Clean India) नहीं बनता वो ससुराल नहीं जाएगी. हालांकि पति ने इतना तक कहा कि वह शहर में किराए का घर लेकर रहेंगे. लेकिन ज्योति कहती है कि अपना घर जब है तो बाहर क्यों रहेंगे. अपने घर में शौचालय क्यूं नहीं बन सकता?

यहां तक ज्योति ने इतना तक कह डाला है कि अगर शौचालय नहीं बनता है तो वो अपने पति को तलाक दे देगी. जबकि ज्योति के ससुर का कहना है कि वे पहले अहमदाबाद जाकर पैसे कमाएंगे तब शौचालय का निर्माण होगा.

पहले भी शौचालय नहीं होने पर नवविवाहिताओं ने छोड़ी ससुराल – Clean India

इससे पहले उत्तरप्रदेश के कुशीनगर में 6 नवविवाहिताओं ने घर में शौचालय नहीं होने पर ससुराल छोड़ दी थी. हिन्दू व मुस्लिम समुदायों से ताल्लुक रखने वाली इन नववधुओं ने खेसिया गांव में अपने ससुराल में शौचालय (Clean India) नहीं होने के खिलाफ विद्रोह कर दिया था.

इसे भी पढ़ें: Man Vs Wild: पीएम मोदी ने खुद खोला अपने फिटनेस का राज!

बगावत करने वाली इन महिलाओं में नीलम, कलावती, सकीना, निरंजन, गुड़िया और सीता शामिल थी. इनकी तरह शौचालय के लिए ससुराल छोड़ने के कई सारे मामले प्रकाश में आ चुके हैं. देश के एक ही गांव में ऐसे सामूहिक साहस की मिसाल देखकर ‘सुलभ इंटरनेशनल’ के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक ने इन सभी 6 महिलाओं के ससुराल में शौचालय बनवाने की घोषणा की थी.

Swachh Bharat

उन्होंने इन विवाहिताओं के विद्रोह को बहुत साहसपूर्ण व असाधारण करार दिया था. पाठक ने कहा था कि इस तरह की घटनाओं की बढ़ती संख्या स्पष्ट रूप से दर्शाती है कि घर में शौचालयों की जरूरत को लेकर महिलाओं की सोच में काफी बदलाव आया है. अब हर कोई शौचालयों (Clean India) के महत्व को समझ रहा है. स्वच्छ भारत के लिए ये महिलाएं यह एक मिसाल हैं.

इससे पहले महराजगंज जिले की प्रियंका भारती को अपने ससुराल में शौचालय नहीं होने के खिलाफ विद्रोह करने पर सम्मानित किया गया था. खासकर ग्रामीण इलाकों में घर में शौचालय नहीं होने से महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. उन्हें शौच के लिए जाने के लिए अंधेरा होने का इंतजार करना पड़ता है. #SwachhBharatAbhiyan

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here