Home Education बच्चे को अंग्रेजी सिखाने के आसान और कारगर तरीके

बच्चे को अंग्रेजी सिखाने के आसान और कारगर तरीके

आज से युग में छोटे-छोटे बच्चों के लिए भी अंग्रेजी सीखना बहुत जरूरी हो गया है. छोटी उम्र में इंग्लिश सिखाने (Easy and effective ways to speak English for Kids) के बहुत फायदे हैं.

इंग्लिश ग्लोबल लैंग्वेज होने की वजह से बच्चे का स्कूल में एडमिशन के दौरान ही इंटरव्यू में देखा जाता है कि बच्चे को कितनी अंग्रेजी आती है. इसलिए आज से युग में छोटे-छोटे बच्चों के लिए भी अंग्रेजी सीखना बहुत जरूरी हो गया है. इन्हें छोटी उम्र में इंग्लिश सिखाने (Easy and effective ways to speak English for Kids) के बहुत फायदे हैं. आजकल बच्चे का स्कूल में एडमिशन करवाना बहुत ही मुश्किल काम है.

हर स्कूल के अपने कुछ पैरामीटर तय हैं, जिस पर बच्चे व उनके माता-पिता दोनों को खरा उतरना पड़ता है. या फिर यह भी कह सकते हैं कि उन पैरामीटर पर खरा उतरना आवश्यक है. इन पैरामीटर में इंग्लिश का आना अति अनिवार्य है. इंडिया में भी हिंदी के बाद अंग्रेजी ही सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है.

बच्चे को ऐसे सिखाएं अंग्रेजी – Easy and effective ways to speak English for Kids

आप भी अगर अपने बच्चे को अंग्रेजी सिखाना चाहते हैं तो यहां बताए कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं, जिसे आजमाकर आप उन्हें बड़ी आसानी से इंग्लिश सीखा सकते हैं. बच्चे को अंग्रेजी सिखाते समय कुछ चीजों पर ध्यान देना जरूरी है. जैसे घर का माहौल,  ऑनलाइन इंग्लिश टूल्स, अंग्रेजी के आसान शब्दों का इस्तेमाल, बच्चे के साथ अंग्रेजी में बातें करना, प्रॉप्स, जेस्चर और फेशियल एक्सप्रेशन, अंग्रेजी की किताबें पढ़ना आदि.

कैसा हो घर का माहौल

अपने घर में अंग्रेजी सिखने को एक रूटीन बना लें. इसके लिए पूरे दिन में कोई एक समय निर्धारित कर लें. ध्यान रखें जब आपका बच्चा एकदम खुशी वाले मूड में रहे तभी का समय फिक्स करें. इसी समय में उसे अंग्रेजी पढ़ाने की आदत डालना शुरू करें. एक बात का ख्याल रखें कि छोटे बच्चों का कंसंट्रेशन पावर बहुत ज्यादा नहीं होता है, इसलिए डेली एक सेशन में उनके साथ 10-15 मिनट इंग्लिश बोलने और सिखाने की कोशिश करें.  

क्या है ऑनलाइन इंग्लिश टूल्स

ऑनलाइन अंग्रेजी टूल्स की सहायता से इंग्लिश सीखना बहुत ही आसान हो जाता है. आपके बच्चे को अंग्रेजी सीखाना शुरू करने का यह सबसे आसान तरीका है. इसका इस्तेमाल करने पर अंग्रेजी सीखना इतना मजेदार हो जाता है कि बच्चे को पता ही नहीं चलता कि आप उसे कोई नई भाषा को सीखाने की कोशिश कर रहे हैं. अंग्रेजी सीखने के लिए कई सारे लर्निंग टूल्स हैं, जिसमें बच्चों को अंग्रेजी सीखाने के कई सारे आसान उपाय बताए गए हैं. इस टूल्स में मौजूद बच्चों के लिए अंग्रेजी गाने, कहानियां, एनिमेटेड वीडियो की सहायता से आप उन्हें बड़ी आसानी से इंग्लिश सीखा सकते हैं.

कैसे करेंगे अंग्रेजी के आसान शब्दों का इस्तेमाल

अंग्रेजी के आसान शब्दों का इस्तेमाल कराने के लिए बच्चे को इंग्लिश न्यूज चैनल या फिर पेपर देने की कोई आवश्यकता नहीं है. बल्कि आप उन्हें घर के बाहर का पर्यावरण दिखाएं. यानी बच्चे को कभी-कभी जू और पार्क आदि में घुमाने ले जाया करें. बच्चे को जब घुमाने लेकर जाएं तो उन्हें वहां कि घटनाओं को छोटे-छोटे शब्दों में नरेट करें. ऐसा करने पर उनके अंदर किसी भी शब्द को लेकर उत्सुकता बढ़ सकती है, जिससे बच्चे फिर आपसे सवाल करेंगे. इन तरीकों से बच्चे बड़ी आसानी से अंग्रेजी सीखते हैं. इसके अलावा आप भी बच्चों के साथ अंग्रेजी अभ्यास जारी रखें.

बच्चे के साथ रोज बातें करें Easy and effective ways to speak English for Kids

आप अपने बच्चे को अंग्रेजी सिखाने के लिए उनके रोज बातें करें. ऐसा करना उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आप अपनी लाइफ के बारे में बच्चे के साथ बात करें. इसकी वजह है कि आप बच्चे के साथ जितनी ज्यादा बातें करेंगे बच्चा उतने ही ज्यादा शब्दों के सीखेगा.  यानी बच्चा जो भी शब्द सुनता है उसे वह बोलने की कोशिश करता है.

बच्चे के साथ उन चीजों के बारे में बात करें जो उसके लिए महत्व रखती है. जैसे बच्चा क्या देख रहा है और क्या कर रहा इन सभी चीजों के बारे में उससे बातें करें. इससे बच्चे को अलग-अलग शब्दों के अर्थ एवं उसके काम को सीखने में मदद मिलती है. बच्चा जैसे-जैसे बड़ा होगा उसकी समझ बढ़ती जाएगी लेकिन वह शब्दों को याद रखेगा.

बच्चों को कहानियां सुनना बहुत पसंद आता है. वह जब कहानियां सुनना शुरू करे तो उसे बीती हुई चीजों के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें. जैसे आप हर दिन के अंत में अगले दिन की योजनाओं के बारे में बात कर सकते हैं. जब आप पूरे परिवार के साथ कहीं बाहर से घुम कर आते हैं तो उसके बारे में बच्चे के साथ बातें कीजिए. इस तरह छोटी-छोटी बातों के माध्यम से बच्चे के लिए अंग्रेजी सीखना आसान होगा. और बच्चा आसपास होने वाली घटनाओं के बारे में जागरूक रहेंगे.  

कैसे करें प्रॉप्स, जेस्चर और फेशियल एक्सप्रेशन का इस्तेमाल

आपका बच्चा जब अंग्रेजी सीखने में (Easy and effective ways to speak English for Kids) रुचि लेने लगे तो अंग्रेजी लर्निंग को ज्यादा आसान बनाने के लिए इंग्लिश के शब्दों का प्रॉप्स, जेस्चर व फेस एक्सप्रेशन की भी मदद ले सकते हैं. जैसे अगर आप अंग्रेजी में ‘बाय’ बोलकर अपना हाथ हिलाते हैं तो इससे आपके बच्चे का ध्यान भी आकर्षित होगा और साथ में बच्चा बाय का मतलब भी समझ जाएगा.

बच्चे के साथ पढ़ाई करेंEasy and effective ways to speak English for Kids

अपने बच्चे के साथ आप भी बहुत सारी अंग्रेजी की किताबें पढ़ना शुरू करें और उसे शेयर करें. इस तरह पढ़ने पर बच्चे को नए-नए शब्द सुनने को मिलते हैं. बच्चे के साथ आप भी उसके द्वारा पढ़ी जाने वाली किताबों में बनी रोचक तस्वीरों के बारे में बात कर उसे प्रोत्साहित कर सकते हैं. बच्चे के साथ जोर-जोर से पढ़ाई करने पर कोई भी शब्द बोलने के साथ उसे प्वाइंट कर सकते हैं. इससे बच्चे को जानकारी मिलेगी कि शब्द भाषा के अलग-अलग हिस्से हैं.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here