Home Health Care कारगर टिप्स: घरेलू पैक से मिनटों में निकलेंगे होली के रंग

कारगर टिप्स: घरेलू पैक से मिनटों में निकलेंगे होली के रंग

जिस तरह होली में रंग लगना आम बात है वैसे ही रंगों से होने वाली समस्या भी आम है. यहां जानते हैं होली के रंग छुड़ाने के घरेलू पैक के बारे में.

होली है तो रंग तो लगेंगे ही. जिस तरह होली में रंग लगना आम बात है वैसे ही रंगों से होने वाली समस्या भी आम है. होली खेलते वक्त तो सभी मजे के साथ खेलते हैं लेकिन शरीर पर लगे रंगों को साफ करना सबसे बड़ी समस्या बनती है. रंगों को छुड़ाने के लिए लग न जाने कितनी सारी तरकीबें अपनाते हैं लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिलती है. क्या आप जानते हैं कि घरेलू नुस्खों से भी आप रंगों को आसानी से हटा सकते हैं. उसके लिए सबसे पहले आपको उन घरेलू नुस्खों के बारे में जानकारी होनी चाहिए. यहां जानते हैं होली के रंग छुड़ाने के घरेलू पैक के बारे में.

remove-holi-colors

आजमाएं घरेलू पैक

1. हेयर पैक

होली के रंगों का हमारे बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. लेकिन इस खास उपाय से आपके बाल होली के बाद भी चमकदार व खूबसूरत बने रहेंगे. तो इसके लिए आप एक केले में थोड़ा सा मिल्क पाउडर और दूध मिलाकर मिक्सी में पीस लें. फिर इसमें थोड़ी सी शहद मिलाकर उसे अपने बालों पर अच्छी तरह लगा लें. बाल को आधे घंटे तक हवा में खुला रहने दें और फिर धो लें. ऐसा करने से आपके बाल रूखे भी नहीं दिखेंगे और शाइन भी करेंगे.

2. स्क्रब का इस्तेमाल

घर में मौजूद 4-5 दालों के साथ थोड़ी सी चावल को पीस लें. इसमें थोड़ा दूध या दही को मिक्स कर लें और उसमें कुछ बूंदे नींबू और तेल की डालें. शरीर के जिन हिस्सों में अधिक रंग लगे हैं वहां इस स्क्रब को लगा लें. 10 मिनट के बाद इसे हल्के गीले कपड़े से स्क्रब कर लें.

4. दही का पैक

अगर आपके रंग गहरे नहीं हैं तो आप दही से रंग लगे हिस्से की मसाज कर सकते हैं. दही में आप चाहें तो बेसन या फिर आटा को भी मिक्स कर सकते हैं.

5. वाटरप्रूफ पैक

वैसे तो बहुत सारे लोग होली से पहले तेल लगा लेते हैं. लेकिन अगर आप इस पर मेकअप करते हैं तो खूबसूरत भी देखेंगे. होली के रंगों के साइज इफेक्ट्स से बचने और रंग को जल्दी छुड़ाने के लिए आप वाटरप्रूफ मेकअप का इस्तेमाल कर सकते हैं. याद से मेकअप लगाने के बाद उपर से पाउडर भी लगे लें.

6. होठों के लिए पैक

चेहरे पर रंग लगाते वक्त आपके होठों पर रंग लगते हैं. जिससे आपके होंठ ड्राई होकर फट सकते हैं. होठों से रंगों को छुड़ाने के लिए या फिर होली से पहले ही लिप बाम लगा लें. या फिर ग्लोसी लिप्सटिक भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके अलावे आधे केले में दो चम्मच शहद और मिल्क क्रीम मिलाकर पैक तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाने से रंग तुरंत साफ हो जाएंगे. वहीं कच्चे पपीते से एक टुकड़े से स्कीन पर अच्छी तरह मसाज करें. इससे भी रंग छूट जाएंगे. आप नींबू पर चीनी या नमक डालकर भी रंग वाले हिस्से पर मसाज करें, इससे रंग निकल जाएंगे.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here