Home Education Essay on My School in Hindi: मेरा विद्यालय पर निबंध

Essay on My School in Hindi: मेरा विद्यालय पर निबंध

परीक्षा में विद्यालय पर निबंध लिखने को मिलता है. आप विद्यालय पर निबंध की तलाश में हैं तो यहां से सहायता लें. (Essay on My School in Hindi)

विद्यालय जिसे विद्या का मंदिर माना जाता है. इसे कोई पाठशाला कहता है तो कोई स्कूल. जिंदगी की अनगिनत यादों के साथ सफलता के मुकाम पर पहुंचने का सुनहरा सफर स्कूल से होकर ही गुजरता है. इस पोस्ट में हम आपको स्कूल (Essay on My School in Hindi) पर निबंध लिखने की जानकारी देने जा रहे हैं. क्योंकि बच्चों को परीक्षा के दौरान स्कूल पर निबंध लिखने के लिए दिया जाता है. जो विद्यार्थी विद्यालय पर निबंध की तलाश में हैं वे यहां से सहायता ले सकते हैं. यहां हम आपकी मदद करने के लिए बड़े आसान शब्दों में स्कूल पर निबंध लिखने के बारे में बताने जा रहे हैं. इसे आप अपने हिसाब से संशोधन करके इस्तेमाल कर सकते हैं.

Essay on my School

आइए शुरू करते हैं मेरा विद्यालय पर निबंधEssay on My School in Hindi

प्रस्तावना

विद्यालय एक ऐसा स्थान है जहां से लोगों को ज्ञान मिलता है. यहां लोग बहुत कुछ सीखते हैं, तभी तो इसे ज्ञान का मंदिर कहा जाता है. हम सब अपने जीवन का सबसे अधिक समय अपने विद्यालय में ही व्यतीत करते हैं. स्कूल में हमारे शिक्षक अपना ज्ञान हमें प्रदान करके हमें सफलता पाने का सही रास्ता दिखाते हैं.

मेरे विद्यालय का नाम व स्वरूपEssay on My School in Hindi

हमारे विद्यालय (Essay on My School in Hindi) का नाम अरविंद पब्लिक स्कूल है और इसकी इमारत बहुत भव्य है. भुवनेश्वर स्थित यह स्कूल तीन मंजिला है और यह दिखने में बहुत खूबसूरत है. मेरा स्कूल मेरे घर के बिल्कुल पास में और शहर के एकदम केंद्र में ही स्थित है. स्कूल पास में होने की वजह से मुझे जाने में कोई असुविधा भी नहीं होती है. मैं पैदल ही अपने स्कूल चला जाता हूं. मेरे स्कूल के आस-पास का वातावरण बहुत ही शांतिपूर्ण व प्रदूषण मुक्त है.

इसे भी पढ़ें: अवकाश के लिए आवेदन पत्र या प्रार्थना पत्र

मेरे स्कूल की आधारभूत सुविधाएं

  • विद्यालय के सबसे नीचले तल में ऑडिटोरियम है. इसमें विभिन्न तरह के कार्यक्रम और बैठक संपन्न होता है. स्कूल में दोनों सिरों पर सीढ़ियां हैं. ये सीढ़ीयां ही हमें हर एक मंजिल तक ले जाती हैं.
  • इसकी पहली मंजिल पर एक बड़ा पुस्तकालय है, जिसमें तमाम किस्म की पुस्तकें उपलब्ध है. यहां विभिन्न विषयों से संबंधित किताबे हैं. यहां एक विज्ञान प्रयोगशाला के साथ-साथ वाद्य यंत्र की कक्षाएं भी है.
  • स्कूल में विज्ञान और वाणिज्य में 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए कक्षाएं हैं व नर्सरी के बच्चों के लिए भी यही कक्षाएं बनायी गई है. वहीं दूसरी मंजिल पर एक कंप्यूटर प्रयोगशाला है. यहां कक्षा पांचवीं से लेकर दशवीं तक के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई के लिए उत्तम व्यवस्था की गई है.
  • यहां पीने के पानी एवं शौचालय की भी बेहतर व्यवस्था है. शिक्षक सभी छात्रों के के बारे में पूर्ण जानकारी रखते हैं. विद्यालय में अलग-अलग कार्यों के लिए लोग रखे गए हैं जो अपने-अपने कामों को नियम पूर्वक करते हैं.
  • बच्चों के खेलने के लिए यहां एक बड़ा सा मैदान है जहां कई झूले लगे हुए हैं. एक बड़ा बगीचा है जिसमें कई सारे फूल खिले रहते हैं और कई सारे आम और अमरुद के बड़े-बड़े पेड़ लगे हैं. सभी कक्षाएं बहुत ही हवादार और खुली हुई हैं.
  • मेरे स्कूल में ड्राइंग रूम, म्यूजिक रूम, साइंस लेबोरेटरीज और ऑडियो वीडियो रूम भी है. स्कूल में करीब पांच हजार छात्र हैं, जिनमें से 2000 लड़कियां और 3000 लड़के हैं. यहां के ज्यादातर छात्र इंटर-स्कूल प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं और उच्च स्थान लाते हैं.

मेरे स्कूल के प्रधानाचार्य और शिक्षक

हमारी प्रधानाचार्या श्रीमति माया जी बहुत दयालु किस्म की महिला हैं. हमारे स्कूल में 90 शिक्षक हैं. मुझे अपने स्कूल पर बहुत गर्व है. यहां विभिन्न तरह की गतिविधियों और कार्यों को साल भर आयोजित किया जाता है. मैं अपने स्कूल से बहुत प्यार और सम्मान करता हूं. मेरे विद्यालय की कई शहरों में शाखाएं है. मेरा स्कूल इतना खूबसूरत है कि यह दूर से ही लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है.

हमारे स्कूल में प्रधानाध्यापक ऑफिस, हेड ऑफिस, क्लर्क रूम, स्टाफ रूम और आम स्टडी रूम सबसे नीचे बने हुये हैं. कैंटीन, स्टेशनरी की दुकान, शतरंज कक्ष, और स्केटिंग हॉल भी जमीन तल पर स्थित है. प्रधानाचार्या ऑफिस के सामने दो बड़ी सीमेंट वाली बास्केटबाल कोर्ट है जबकि फुटबॉल मैदान इसके दूसरे तरफ स्थित है. मेरे स्कूल में एक छोटा सा और हराभरा उद्यान भी है, जो मुख्य कार्यालय के सामने रंगीन फूलों और सजावटी पौधों से भरा है. यह उद्यान स्कूल परिसर की सुंदरता को बढ़ाता है.

विद्यालय में शिक्षा व उत्सवEssay on My School in Hindi

  • मेरे स्कूल के शिक्षकों के पढ़ाने का तरीका इतना रचनात्मक है कि किसी भी कठिन विषय को आसानी से समझने में मदद करते हैं. हमारे शिक्षक बहुत ईमानदारी से हमें सब कुछ सिखाते हैं और हमें व्यावहारिक रूप से ज्ञान भी देते हैं.
  • हमारे विद्यालय में पूरे साल सभी महत्वपूर्ण दिन जैसे खेल दिवस, शिक्षक दिवस, गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, क्रिसमस दिवस, मातृ-पितृ दिवस, बाल दिवस, सालगिरह दिवस, संस्थापक दिवस, मातृ दिवस, वार्षिक समारोह, नव वर्ष, गांधी जयंती, आदि का आयोजन भव्य तरीके से होता है.
  • विद्यालय उन छात्रों को बस की सुविधा प्रदान करता है जो बच्चे स्कूल से दूर रहते हैं. सभी छात्र सुबह खेल के मैदान में इकट्ठे होते हैं और सुबह की प्रार्थना करने के बाद अपनी कक्षाओं में जाते हैं.
  • मेरे विद्यालय में विभिन्न विषयों जैसे गणित, अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, विज्ञान, जीके, इतिहास, भूगोल, चित्रकला, खेल और शिल्प इत्यादि के लिए अलग-अलग अध्यापक हैं.

मेरे विद्यालय का पाठ्यक्रम

मेरे विद्यालय में तैराकी, स्काउटिंग, स्केटिंग, गायन, नृत्य, एनसीसी, स्कूल बैंड इत्यादि कई सह-पाठ्यचर्या गतिविधियां है. विद्यालय के मानदंडों के अनुसार शिक्षक द्वारा अनुचित व्यवहार और अनुशासित गतिविधियों वाले छात्रों को दंडित करने का भी प्रावधान है.

हमारे प्रधानाचार्या हमारे चरित्र निर्माण, शिष्टाचार, नैतिक शिक्षा, अच्छे मूल्यों को प्राप्त करने और दूसरों का सम्मान करना सिखाने को लिए 10 मिनट के लिए मीटिंग हॉल में प्रतिदिन प्रत्येक छात्र की कक्षाएं लेते हैं.

विद्यालय का समय

मेरा विद्यालय का समय गर्मियों में सुबह 7:30 से 2:30 और सर्दियों में 9:30 से 4:30 तक है. छोटे बच्चों को बाहर निकलने में कोई परेशानी न हो इसके लिए सभी छोटे बच्चों और बड़े बच्चों के लिये छुट्टी होने पर स्कूल से निकलने का अलग-अलग रास्ता है.

मेरा विद्यालय पर 10 लाइन

1. मेरा विद्यालय (Essay on My School in Hindi) बहुत ही खूबसूरत है.

2. मेरा स्कूल ज्ञान का मंदिर है.

3. यहां सभी प्रकार की शिक्षा और पाठ्यक्रम गतिविधियों की सुविधाएं है.

4. मेरे स्कूल में कक्षा 1 से 12 तक के बच्चों को शिक्षा दी जाती है.

5. स्कूल में बहुत बड़ा खेलने का मैदान है जिसमे बच्चे फुटबॉल और क्रिकेट भी खेलते हैं.

6. यहां प्रिंसिपल और शिक्षक बहुत अच्छे हैं.

7. विद्यालय में सभी प्रकार के खेल-कूद का प्रशिक्षण दिया जाता है.

8. समय-समय पर स्कूल में कई प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है.

9. मेरे विद्यालय में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाता है.

10. यहां हर वर्ष पिकनिक मनाया जाता है.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here