Home Education बच्चों को खूब पसंद आएगी ये 30 मजेदार एक्टिविटीज: Fun activities for...

बच्चों को खूब पसंद आएगी ये 30 मजेदार एक्टिविटीज: Fun activities for kids

गर्मी की छुट्टियों में अगर आपके बच्चे भी बोर हो रहे हों तो यहां बताए जा रहे एक्टिविटीज को बच्चे खूब एन्जॉय करेंगे. (Fun activities for kids)

गर्मी का मौसम बेचैनी भरा होता है. बहुत ज्यादा पड़ने पर बड़ों के साथ-साथ बच्चों (Fun activities for kids) का भी धूप में घर से निकलना मुश्किल हो जाता है. इसलिए गर्मी के दिनों में लोग शाम के वक्त ही घर के आस-पास या पार्क में जाकर टहलते हैं. कुछ भी काम हो तो लोग दोपहर को नजरअंदाज कर शाम का समय भी पसंद करते हैं. क्यूंकि शाम में ही गर्मी से राहत मिलती है.

Fun activities

गर्मी में बच्चों के स्कूल की छुट्टियां होती है. इस दौरान बच्चे घर में रहते-रहते बोर हो जाते हैं. आपके बच्चे भी अगर घर में बोर महसूस कर रहे हैं तो उन्हें यहां बताए जा रहे एक्टिविटीज में व्यस्त रखें. इन एक्टिविटीज को बच्चे खूब एन्जॉय करेंगे और उन्हें गर्मी भी महसूस नहीं होगी. यहां बताई गई एक्टिविटीज से बच्चे व्यस्त रहने के अलावा हर वातावरण में खुश मिजाज रहना सीख लेगा. ऐसे में उनकी छुट्टियां भी मस्ती भरे पल के साथ बीतेंगी.

आइए जानते हैं इन मजेदार एक्टिविटीज के बारे में- Fun activities for kids

आइसक्रीम बनाना

आइसक्रीम तो हर किसी का फेवरेट होता है. गर्मी के दिनों में तो बच्चे का बड़े भी दिल से इसे खाते हैं. तो आप फेवरेट आइसक्रीम बच्चे को घर पर ही बनाना सिखा सकते हैं. आइसक्रीम बनाना सीखने में बच्चे को बड़ा मजा आएगा. इसे सिखाने के लिए आप पहले आइसक्रीम पॉप्सिकल्स के लिए मोल्ड खरीदें. आप चाहें तो इसे एक कटोरी में भी बना सकते हैं. बच्चा इसे बहुत आसानी से सीखने के बाद खाने का भी आनंद लेगा.

पेपर फोल्डिंग आर्ट

पेपर फोल्डिंग आर्ट एक जापानी कला जो आर्ट पेपर को फोल्ड करके बनाई जाती है. इसमें बच्चे अलग-अलग शेप में जानवर, चिड़ियां व फूल आदि बना सकते हैं. यह कला बच्चों में बहुत प्रसिद्ध भी है. इस क्रिएटिविटी (Fun activities for kids) को बच्चे उत्सुकता के साथ सीखते भी हैं.

पेंटिंग करना

यह ऐक्टिविटी बच्चे की हॉबी भी हो सकती है और बच्चा इसे घर में बैठे-बैठे मस्ती करते हुए भी सीख सकता है. इसके लिए आपको वॉटर कलर और पेंसिल कलर खरीदना होगा. पहले तो आप बच्चे को खुद से ही शीट पर कुछ बनाने के लिए बोलें. इससे आपको बच्चे के नए टैलेंट का भी पता चलेगा.

रंग –बिरंगे सलाद बनाना

सलाद बनाना तो बहुत ही आसान काम है और बच्चे इसे बहुत जल्दी सीख जाते हैं. इसलिए यह कोई मुश्किल काम नहीं है और इसमें तो कुछ भी पकाने की जरूरत नहीं है. आप सबसे पहले बच्चे को ताजे फल और सब्जियां काटकर दे दें. जिसमें खीरा, अनानास, केला, अंगूर, टमाटर, सेब, प्याज, पत्ता गोभी, ब्रोकली आदि को शामिल करें. इसके बाद बच्चे को इसमें हर्ब्स मिलाकर स्वादिष्ट सलाद बनाना सिखाएं.

स्क्रैप बुक बनाएं

स्क्रैप बुक बनाना बच्चों को बहुत पसंद आता है. क्यूंकि इसमें बच्चे फोटो लेकर इससे अपनी मेमोरी के रूप लगाते हैं. इस तरह की चीजें बनाने के लिए बच्चे को प्रेरित करना अच्छा आइडिया है.

साइकिल या कार वॉश करना

छुट्टियों में आप बच्चे को अपनी कार या साइकिल साफ करने को बोलें. लेकिन इस काम में आप भी उनकी मदद करें. यह ऐसी एक्टिविटी (Fun activities for kids) है जिससे बच्चा आत्मनिर्भर बनेगा. इससे उसे जीवन में आगे बढ़ने में भी सहायता मिलेगी.

इसे भी पढ़ें: अगर बच्चे स्पोर्टस में रखते हैं रुचि तो इसमें भी है बेहतर करियर ऑप्शन!

डीआईवाई क्राफ्ट सिखना

डीआईवाई क्राफ्ट में आप घर पर उपलब्ध सामानों से ही कुछ नया बना सकते हैं. डीआईवाई क्राफ्ट सिखने के अलग-अलग तरीके हैं. इस आर्ट से बच्चा पुरानी चीजों का इस्तेमाल करना सीख जाता है. इस क्राफ्ट में पेपर मास्क बनाना, नेल आर्ट करना, कार्ड बनाना, पुरानी बोतल में पौधे लगाना, मोतियों का माला बनाना, स्टैंप्ड शर्ट बनाना आदि शामिल है.

बच्चों के स्किल डेवलपमेंट के लिए आप एक्टिविटी बॉक्स भी खरीद सकते हैं. इस बॉक्स में बहुत सारी एक्टिविटीज, फ्लैशकार्ड्स वर्कशीट और स्टोरीबुक भी शामिल रहते हैं. यह एक्टिविटी बॉक्स बच्चे के मनोरंजन के साथ-साथ विकास में भी सहायक होता है. इस कीट के माध्यम से बच्चा मस्ती करते हुए सीखता भी है.

वर्ड फॉर्मिंग गेम – Fun activities for kids

आप बच्चे के लिए बर्ड फॉर्मिंग गेम खरीद सकते हैं. इस गेम के माध्यम से बच्चा रोजाना एक नया शब्द बनाएगा. यह एक मजेदार गेम है जिसमें आपको सिर्फ पहला अक्षर रखना होगा और आपका बच्चा उसमें अन्य शब्द जोड़ कर एक नया शब्द बनाएगा. इससे बच्चे का वोकैब्युलरी भी बढ़ेगा.

ड्रेस अप गेम

बच्चे को व्यस्त रखने के लिए यह भी एक बेहतर आइडिया है. इसके लिए आप बच्चे के कपड़ों को एक-एक करके पहनाएं और सभी कपड़ों में उसकी फोटो क्लिक करें. इसमें बच्चे को मजा भी आएगा और वो इस यादगार पल को संभाल कर भी रखेगा.

टेंट लगाना

टेंट लगाना बच्चों के लिए कैंप एक्टिविटीज में आता है. इसका एक अलग ही अनुभव है. वैसे भी बच्चों को कैंप लगाना बहुत पसंद आता है. इसलिए इस एक्टिविटीज को वे मजे के साथ करेंगे.

ट्रेजर हंट

साहसिक कामों में बच्चों बहुत मजा आता है. इस काम में वे बिना बुलाए ही शामिल होने को तैयार रहते हैं. ट्रेजर हंट एक बेहतरीन खेल है और बच्चे को इसमें बहुत मजा भी आता है. इसमें आपको किसी चीज को छुपाना है. आप कुछ चीजें लेकर उसे विभिन्न जगहों पर छुपा कर रख दें और फिर बच्चे को वो सभी चीजें ढ़ूंढ़ने को बोलें. देखेंगे कि बच्चा मजे के साथ सभी चीजों को ढ़ूंढ़ेगा.

डम्ब शेराज खेलें

डम्ब शेराज एक मजेदार खेल है और इसमें बच्चा खूब एंज्वॉय करता है.

पतंग बाजी

पतंग उड़ाना तो बच्चे ही क्यूं बड़ों को भी खूब आता है. पतंग उड़ाने की प्रतियोगिता रखना भी बच्चों के मनेरंजन का बेस्ट माध्यम है. इसलिए पहले आप बच्चे को पतंग उड़ाना सिखाएं फिर प्रतियोगिता रखें.

किताबें पढ़ने को प्रेरित करें

किताब पढ़ने की आदत तो हर किसी में होनी चाहिए. और बच्चों में यह आदत बहुत जरूरी है क्यूंकि बचपन की आदत बच्चे के साथ जीवन भर रहती है. उनके लिए आप फेयरी टेल्स, कॉमिक बुक समेत अन्य जरूरी किताबें खरीद सकते हैं. फिर आप बच्चे को इन किताबों को पढ़ने के लिए प्रेरित करें.

तारे देखें

तारे देखना किसी अद्भुत एक्टिविटी से कम नहीं है. इसमें बच्चे को साइंटिफिक फैक्ट्स की भी जानकारी मिलती है. टेलीस्कोप की सहायता से बच्चे को गैलेक्सीज व कॉन्स्टेलशन दिखाकर उन्हें इस बारे में समझा सकते हैं.

कैंप फायर

कैंप फायर एक्टिविटीज (Fun activities for kids) में बच्चे गाना गाने और कहानियां सुनाकर मजे कर सकते हैं. इसमें आप बच्चों के लिए कैंप फायर बनाकर उन्हें इसके चारों तरफ बैठकर मजे करने दें.

म्यूजिकल चेयर

इस एक्टिविटी को आप बच्चों के साथ कैंपिंग के समय खेल सकते हैं. इस गेम में म्यूजिक सिस्टम और चेयर की जरूरत पड़ती है. खेलने वालों की संख्या से एक चेयर कम रखें. अब पहले म्यूजिक ऑन करें और फिर उस म्यूजिक के साथ ही बच्चों को कुर्सियों के चारों तरफ घूमना होगा. जैसे ही म्यूजिक बंद होगी वैसे ही बच्चों को अपनी-अपनी कुर्सी पर बैठना होगा. अब जिस बच्चे को कुर्सी नहीं मिलेगी वो गेम से आउट हो जाएगा.

नेचर वॉक पर जाएं – Fun activities for kids

यह भी एक मनोरंजक एक्टिविटी है. इसमें आप बच्चे को लेकर पेड़-पौधा दिखाने लेकर जाएं. साथ ही उन्हें हर पेड़ के बारे में बताएं.

डांस के लिए प्रेरित करना

डांस करने से बच्चे ना सिर्फ फिट रहते हैं बल्कि उनमें छिपी कला भी जागृत होती है. ऐसा करें कि बच्चे के साथ आप भी डांस में शामिल हो जाएं. क्यूंकि आपके साथ बच्चे को डांस करने में मजा आएगा.

बागबानी करें

गर्मी के दिनों में बच्चों को बागबानी करना बहुत भाता है. इस एक्टिविटी में बच्चे के साथ आप भी मजे कर सकते हैं. आप बच्चे को बागबागी करना सीखाने के साथ-साथ उन्हें पेड़ों के बारे में जानकारी भी दें. बागबानी से बच्चे को पेड़ों का महत्व समझ में आएगा और वे एंजॉय करते हुए इस अच्छी आदत को सीखेंगे.

स्क्रेटिंग करना

बच्चे को स्क्रेटिंग करना सिखाने से बच्चे हमेशा एक्टिव रहते हैं. आउटडोर में यह बेहतर एक्टिविटी है.

रस्सी कूद

रस्सी कूद शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी एक्सरसाइज है. इसे बच्चे घर में या बाहर भी बड़ी मजे के साथ और आसानी से कर सकते हैं.

फिशिंग करना

फिशिंग करना भी बच्चे को आनंद देता है. साथ ही इसमें बच्चा नदीं में मस्ती भी करता है. बच्चे के साथ भी फिशिंग का आनंद ले सकते हैं और टाइम पास कर सकते हैं.

स्विमिंग – Fun activities for kids

गर्मी के मौसम में स्विमिंग हर किसी को स्वस्थ रखने में मदद करती है. यह एक किस्म का एक्सरसाइज भी है. जिसे बच्चे मजे के साथ करते हैं. बच्चे को आप यह एक्टिविटी ट्रेनर की सहायता से ही करवाएं.

ट्रेकिंग पर जाना

गर्मियों में बच्चे के साथ माउंटेन ट्रेकिंग पर जाना भी खुशहाल अनुभव देगा. ट्रेकिंग में बच्चे को छोटे-छोटे पहाड़ पर चढ़ने के साथ-साथ वहां का हरा-भार माहौल भी काफी पसंद आएगा.

चिड़ियाघर घुमने जाना

बच्चों को चिड़ियाघर जाना बहुत पसंद होता है. जिन एनिमल्स को वे किताबों में देखते हैं उन्हें चिड़ियाघर में देखना अद्भूत अनुभव देता है.

बच्चे में टहलने की आदत डालें

बड़े हो या बच्चे टहलना हर किसी की सेहत के लिए लाभकारी है. आप चाहें तो पास के पार्क में बच्चे को टहलने के लिए लेकर जाएं या फिर घर से बाहर ही कुछ देर के लिए टहलने की आदत डालें. यह आदत बच्चे को स्वस्थ रखने में मदद करेगी.

समुद्र किनारे जाना

आपके घर के पास अगर समुद्र हो तो बच्चे के साथ समुद्र किनारे चले जाएं. वहां क्वालिटी टाइम बिताने के लिए आप बच्चे के साथ सीप इकट्ठा करें और फिर रेत का घर बनाकर भी समय बिताएं. यानी समुद्र किनारे जाना मनोरंजनकारी अनुभव देगा.

आउटडोर गेम्स में शामिल करना

आप बच्चे को पार्क में जाकर अपने साथियों के साथ खेलने का अवसर प्रदान करें. बच्चों के लिए बहुत सारे आउटडोर गेम्स भी हैं जैसे बैडमिंटन, वॉलीबॉल, टग ऑफ वॉर, बास्केटबॉल, छुपन-छुपाई आदि.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here