Home Health Care इन उपायों से घर में होने वाले धुएं व दुर्गंध से मिलेगा...

इन उपायों से घर में होने वाले धुएं व दुर्गंध से मिलेगा छुटकारा

खाना बनाते वक्त, सिगरेट पीते समय या फिर किसी अन्य कारणों से हर किसी के घर में धुएं की समस्या होती है. कुछ आसान उपायों से इस समस्या का समाधान निकाला जा सकता है.

हर किसी के घर में किसी न किसी चीज के धुएं की समस्या रोजाना ही रहती है. ज्यादातर तो रोजमर्रा के काम-काज से ही धुएं की यह परेशानी होती है. जैसे किचन में खाना बनाते वक्त मुख्य रूप से सब्जी जलने से होने वाली यह समस्या (GHAR KI SAFAI) तो आम है.

सिगरेट का धुआं भी इसका एक कारण है. कुछ लोगों को जिन्हें धुएं से एलर्जी होती हैं उनके लिए यह बहुत ज्यादा परेशानी का सबब है.सिगरेट के धुएं से तो सांस लेने में दिक्कतें आते लगती है.

home-clean

रोजमर्रा की जिंदगी में मुख्य रूप से महिलाओं को ही दिक्कतें झेलनी पड़ती है. लेकिन वो इसे रूटीन समझकर झेलती रहती हैं. स्वास्थ्य पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है लेकिन महिलाएं उसको लेकर सतर्क नहीं रहती. धुएं से होने वाली समस्या को लोग गंभीर रूप से नहीं लेते हैं.

क्या आप जानते हैं कि इस धुएं की वजह से उल्टी, सिर दर्द व बेचैनी की समस्या भी हो सकती है. अगर आस-पास में होने वाला इस तरह का धुआं जल्द खत्म ना हो तो यह हमारी सेहत को बुरी तरह प्रभावित करता है. इस तरह के धुएं व इससे फैलने वाले बदबू को कुछ घरेलू उपाय अपनाकर दूर (GHAR KI SAFAI) किया जा सकता है.

>> हमारे जीवन में नर्स की भूमिका क्या है?

यहां हम इस समस्या समाधान की जो जानकारी देने जा रहे हैं वह बहुत काम की है और इसका लाभ जरूर उठाएं-

1. खिड़की की जालियां रखें साफ – GHAR KI SAFAI

घर में ताजी हवा प्रवेश करने का सबसे बेहतर माध्यम है खिड़की. लेकिन अधिकांश घरों में ही देखा जाता है कि लोग पूरे घर की तो साफ-सफाई करते हैं पर खिड़की व रोशनदानों की सफाई करना ही भूल जाते हैं. अगर खिड़की की जालियां गंदी रहती है तो घर में ताजी हवा प्रवेश नहीं कर पाती.

जालियों में गंदगी भरे होने के कारण धुआं भी बाहर नहीं निकल पाता है. बेहतर है कम से कम सप्ताह में एक दिन इन खिड़कियों को साफ किया जाए. खिड़कियों की जालियां साफ रहने से घर के धुएं व गंध आसानी से घर के बाहर चले (GHAR KI SAFAI) जाएंगे. घर जब भी कभी धुआं हो तो तुरंत घर से सभी दरवाजे खोल दें. इससे भी घर के धुएं आसानी से बाहर निकल जाते हैं.

2. एक्जॉस्ट फैन लगाएं – GHAR KI SAFAI

घर में किचन में एक्जॉस्ट फैन जरूर लगाएं. क्योंकि खाना बनाते वक्त तेल व मसालों की गंध पूरे घर में फैल जाता है. एक्जॉस्ट फैन मसालों की तेज गंध व किचन की गर्मी को एक्जॉस्ट के रास्ते घर से बाहर कर देता है. इससे घर में रहने वाले किसी सदस्य को कोई परेशानी नहीं होगी.

home-clean-fan

3. सिरका का इस्तेमाल – GHAR KI SAFAI

धुआं ऐसी चीज है जिससे घर की सभी चीजें धीरे-धीरे काली होने लगती है. आपने ध्यान भी दिया होगा धुआं फैलने से दीवारें, टाइल्स, फर्श व पंखे सभी काले नजर आने लगते हैं. इससे बचाव के लिए धुआं या फिर उसकी गंध वाली जगह पर एक कटोरी में सिरका करके रख दें.

>> सावधान…फिर पांव पसार सकता है डेंगू!

सिर्फ किचन ही नहीं स्मोकिंग करने से भी घर में धुआं फैलता है. जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. इससे बचाव के लिए भी सिरके का समान रूप से ही व्यवहार करें, गंध से मुक्ति मिलेगी.

4. प्याज भी है कारगर – GHAR KI SAFAI

वैसे तो प्याज का एक गुण है कि इसे काटते ही आंखों से आंसू निकलना शुरू हो जाता है. लेकिन किसी गंध को दूर (Freedom from Smoke) करने के लिए प्याज काफी लाभदायक है. कटा हुआ प्याज किसी भी दुर्गंध को अपनी तरफ अवशोषित कर लेता है और दुर्गंध को खत्म कर देता है.

5. लैवेंडर ऑयल – GHAR KI SAFAI

किसी भी चीज की बदबू को दूर करने के लिए लैवेंडर ऑयल बहुत ही कारगर उपाय है. इसे व्यवहार करने के लिए 15 से 20 बूंद लैवेंडर ऑयल को 1 कप पानी में मिलाकर सॉल्यूशन तैयार करें. उसके बाद इसे स्प्रे बोतल में डाल लें और पूरे घर में इसका स्प्रे करें. देखेंगे थोड़ी ही देर में किसी भी तरह की बदबू घर से गायब हो जाएगी.

Breathing-Clean-Air

6. एयर प्यूरीफायर का करें इस्तेमाल – GHAR KI SAFAI

एयर प्यूरीफायर का फैशन अभी हर घर में बढ़ गया है. इसे लगाने से घर में शुद्ध हवा का प्रवेश होता है. शुद्ध हवा तो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है हीं और इससे अन्य बीमारियों से भी राहत मिलती है.

घर में धुएं से निजात व स्वच्छ हवा प्रवेश करने के लिए बेडरूम व लिविंग रूम में एयर प्यूरीफायर रख सकते हैं. इससे स्वास्थ्य पर भी कोई बुरी असर नहीं पड़ता है.

>> इन आदतों से बचें, नहीं तो हो सकता है खतरनाक हेपेटाइटिस

7. एयर प्लांट – GHAR KI SAFAI

एयर प्लांट कमरे या घर में लगाने से फायदेमंद होता है. इसकी खासियत है कि यह हवा से पोषक तत्वों को आपके आस-पास रखने में मदद करता है. इसे घर में रखने पर किसी तरह की बदबू घर में नहीं रहती.

हर किसी के घर में रोजाना की इस समस्या का हल हमने इस आलेख के माध्यम से बताया है. ये टिप्स आपके लिए भी उपकारी है. इसे अपनाने के बाद अपने अनुभव ‘योदादी’ के साथ कमेंट कर जरूर शेयर करें. #SmokeProblem

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here