Home Experts Advice मुहासों को दूर करने के लिए सबसे बेहतर है गुलाब जल!

मुहासों को दूर करने के लिए सबसे बेहतर है गुलाब जल!

गुलाब जल का इस्तेमाल ना सिर्फ चेहरे की रौनक बढ़ाने के लिए किया जाता है बल्कि मुहासों की समस्या का भी यह एक बेहतर समाधान है. Rose Water Benefits

आज के युवाओं के लिए ही नहीं बल्कि वर्षों पहले भी मुहासे (Rose Water Benefits) युवाओं के लिए बड़ी समस्या थी. किसी के भी चेहरे पर मुहासे दिखने में तो खराब लगते ही हैं त्वचा पर इससे दर्द भी होता है. युवक या युवतियां जब युवावस्था में प्रवेश करते हैं तो हर किसी के शरीर में हार्मोनल व रासायनिक परिवर्तन होता है.

gulab jal

इस परिवर्तन की वजह से इनके चेहरे पर मुहासे निकलने शुरू हो जाते हैं. खासकर जिनकी त्वचा तैलिय होती है उन्हें यह समस्या ज्यादा होती है. ऐसी त्वचा दिखने में चमकदार होती है पर इससे त्वचा का रंग गहरा हो जाता है. इसके अलावा अव्यवस्थित जीवनशैली की वजह से भी मुहासे की समस्या होती है.

त्वचा पर मौजूद सूक्ष्म रंध्रों के बंद होने से, तैलिय त्वचा होने से, बैक्टीरिया का संक्रमण होने से, तनाव की वजह से व शराब और सिगरेट का अत्यधिक सेवन करने से भी मुहासों की समस्या होती है. तैलिय त्वचा पर फोड़े, फुंसी, व्हाइटहेड्स व ब्लैकहेड्स समेत त्वचा संबंधी अन्य बीमारियां भी लगी रहती है.

गुलाब जल के फायदे – Rose Water Benefits

ऑयली त्वचा का रखरखाव करना बहुत ही मुश्किल काम है. त्वचा संबंधी इन समस्याओं से निजात पाने के लिए लोग न जाने क्या-क्या उपाय अपनाते हैं. खाने-पीने की चीजों से लेकर मेकअक पर भी विशेष ध्यान रखते हैं. तमाम उपायों से भी जब बीमारी दूर नहीं होती तो लोगों में हताशा घर कर जाती है.

लेकिन हम यहां इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इतना आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिसे करना हर किसी के लिए संभव होगा. हम बात कर रहे हैं गुलाब जल (Rose Water Benefits) की. मुहांसों की समस्या को दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत ही लाभदायक होता है.

गुलाब जल त्वचा को साफ करने के अलावा अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों से इसके संक्रमण को भी बड़ी आसानी से दूर करता है. यह त्वचा में स्थित गंदगी की सफाई करता है. गुलाब जल का इस्तेमाल अगर नियमित रूप से की जाए तो यह चेहरे के लिए काफी फायदेमंद है. इससे चेहरे में कसावट भी आती है.

गुलाब जल (Rose Water Benefits) त्वचा में उपस्थित प्राकृतिक पीएच स्तर को बनाए रखती है. साथ ही यह मुहासों को उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को भी पनपने से रोकती है. एक बाद ध्यान रखें कि गुलाब जल से मुहासे की समस्या से मुक्ति जरूर मिलेगी लेकिन इसके लिए आपके अंदर पर्याप्त धैर्य की आवश्यकता होगी.

वैसे तो गुलाब जल को रुई में भिगोकर चेहरे पर लगाया जा सकता है लेकिन गुलाब जल को अन्य तरीके से भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जो कि बेहद लाभकारी भी होगा –

1. संतरे के छिलके का पाउडर व गुलाब जल का मिश्रणRose Water Benefits

संतरे के छिलके का पाउडर त्वचा में निखार लाने के लिए उपयोग किया जाता है. संतरे के छिलके में विटामिन सी की मात्रा पर्याप्त होती है जो मुहासों की समस्या को दूर करने में काफी कारगर होता है. इसके छिलके को पहले धूप में सुखाकर पीस कर पाउडर बना लें. इसमें थोड़ी सी मात्रा गुलाब जल (Rose Water Benefits) मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. पेस्ट को मुहासों वाली जगह पर लगाएं व थोड़ी देर उसे सूखने दें. फिर साफ पानी से चेहरो को धो लें.

इसे भी पढ़ें: यहां जानिए एक गुलाब जल के कितने हैं फायदे!

2. नींबू व गुलाब जल का मिश्रण – Rose Water Benefits

नींबू व गुलाब जल को मिलाने पर एक बेहतरीन उत्पाद तैयार होता है. क्योंकि नींबू में अम्लीय गुण होते हैं व गुलाब जल में ठंडक होती है. इसके मिश्रण को चेहरे पर लगाने से मुहासों की रोकथाम होती है. इस मिश्रण को तैयार करते वक्त नींबू का रस जितना लें उसका दोगुणा गुलाब जल लें. इसे अच्छे से मिला लें और चेहरे पर लगा लें. मिश्रण को करीब 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहन दें फिर चेहरे को धो लें.

3. गुलाब जल व चंदन पाउडर का मिश्रण – Rose Water Benefits

अगर आप चंदन के पाउडर के साथ गुलाब जल (Rose Water Benefits) मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं तो चेहरे में निखार आती है. साथ ही मुहासों की समस्या से भी यह मुक्ति दिलाता है. चंदन पाउडर में भी एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जिससे मुहासों के बेक्टीरिया पनप नहीं पाते हैं.

gulab jal

4. अदरक व गुलाब जल का मिश्रण – Rose Water Benefits

अदरक में भी एंटी बैक्टीरियल गुण होने की वजह से यह मुहासों को पनपने से रोकती है. अदरक व गुलाब जल (Rose Water Benefits) के मिश्रण को मिलाकर चेहरे पर लगा लें. कुछ देर बाद इसे धो लें.

5. मुलतानी मिट्टी व गुलाब जल का मिश्रण

रूप निखारने के लिए मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है. इसे गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा में निखार के साथ-साथ त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं भी दूर होती है. #GulabJal

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here