Home Health Care Gulab Jal Pine ke Fayde: क्या आप जानते हैं गुलाब जल पीना...

Gulab Jal Pine ke Fayde: क्या आप जानते हैं गुलाब जल पीना भी है गुणकारी?

गुलाब जल लगाने से चेहरे की खूबसूरती तो बढ़ती ही है, इसे पीना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. (Gulab Jal Pine ke Fayde)

गुलाब जल का उपयोग वैसे तो सुंदरता बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा भी गुलाब जल (Gulab Jal Pine ke Fayde) कई अन्य कार्यों के लिए भी उपकारी है. यह चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ आंखों, बालों व शरीर के लिए भी काफी लाभदायक है.

Gulab Jal Pine ke Fayde

इसका इस्तेमाल फेस व हेयर मास्क बनाने में भी किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुलाब सेहत के लिए भी फायदेमंद है. इसमें फ्लेवेनॉइड, ग्लाइकोसाइड आदि स्वास्थ्य संबंधी लाभकारी तत्व पाए जाते हैं.

गुलाब जल (Gulab Jal Pine ke Fayde) का उपयोग तो दैनिक कार्यों के लिए वर्षों से किया जा रहा है. इसका जल लाभदायक होता है. गुलाब जल में युक्त विटामिन विटामिन ए,बी,ई व सी अवसाद की समस्या के साथ ही खराश की समस्या के निदान के लिए भी लाभकारी है.


कई जगह तो गुलाब जल लोगों के खानपान का हिस्सा है. गुलाब जल की चाय पेट के लिए ठंडकदायक होती है. इसे बाजार से तो खरीदा जा सकता है लेकिन अगर घर पर इसे बनाया जाए तो और भी बेहतर है.

हम आपको गुलाब जल से स्वास्थ्य संबंधी लाभों की जानकारी देने जा रहे हैं- Gulab Jal Pine ke Fayde

1. शरीर को हाईड्रेट करने के लिए

गुलाब जल में पानी की मात्रा अधिक होती है. इसका सेवन करने से शरीर व त्वचा दोनों हाईड्रेट होते हैं. गर्मी के दिनों में अगर गुलाब जल का सेव किया जाए तो शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या कभी नहीं होगी.

इसे भी पढ़ें: यहां जानिए एक गुलाब जल के कितने हैं फायदे!

2. पांचन संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए

पाचन तंत्र को अगर स्वस्थ रखना है तो गुलाब जल का सेवन करना मत भूलें. इसमें बोवेल मूवमेंट को सही रखकर पेट खराब होने व पेट फूलने की समस्या को रोकता है.

3. त्वचा की सुंदरता के लिए

शरीर को हाईड्रेट रखने के साथ-साथ इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा (Gulab Jal Pine ke Fayde) के लिए लाभकारी है. यह त्वचा में कसावट लाकर झुर्रियों को कम करने में सहायक होता है. अगर चेहरे का ग्लो बढ़ाना हो तो भी गुलाब जल का सेवन करें. इससे चेहरे की रौनक बढ़ जाती है.

4. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए

इसमें मौजूद ए.बी.सी और ई विटामिन जैसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. यही इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक होता है.

5. डिप्रेशन कम करने के लिए

डिप्रेशन तो आज के जमाने में आम समस्या हो गई है. हर तरफ डिप्रेशन के शिकार लोग मिल जाते हैं. जबकि गुलाब जल की मनोरम खुशबू नसों को शांत कर आपका तनाव व डिप्रेशन को कम कर मूड फ्रेश करता है.

6. एंटी एजिंग गुण से भरपूर- Gulab Jal Pine ke Fayde

गुलाब जल में एंटी-एजिंग गुण होते हैं. यह झुर्रियों को कम करने, काले धब्बों को हल्का करने, स्किन में कसावट लाकर आपकी उम्र को कम दिखने में मदद करती है. इसे ग्रीन टी में मिलाकर सेवन करना सेहत के लिए उपकारी है.

ग्रीन टी में गुलाब जल मिलाने से इसमें मौजूद एंटी एजिंग और एंटी कार्सिनोजेनिक लाभ डबल हो जाते हैं. ग्रीन टी में एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाकर फिर उसका सेवन करें.

7. सर्दी-खराश को दूर करने के लिए

सर्दी, गले की खराश व फ्लू आदि को ठीक करने के लिए गुलाब जल का सेवन करें. यह एक ब्रोन्कोडायलेटर प्रभाव वाला है. जिससे श्वांस संबंधी बीमारी में भी राहत मिलती है.

8. कफ-सिरप में भी आता है काम

कफ-सिरप के रूप में तो इसका इस्तेमाल किया ही जाता है. इसके अलावा घाव भरने, एलर्जी व सिरदर्द में राहत के लिए भी यह औषधि के समान है.

इस आलेख के माध्यम से आपको यह तो पता चल ही गया कि गुलाब जल सिर्फ लगाने से ही नहीं बल्कि इसे पीने के भी कितने सारे फायदे हैं. इसका उपयोग कर लाभ जरूर उठाएं. #GulabJal

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here