Home Experts Advice Habit of washing hands in kids: बच्चे में 17 मजेदार तरीकों...

Habit of washing hands in kids: बच्चे में 17 मजेदार तरीकों से डालें हाथ धोने की आदत

बच्चों के लिए हाथ धोना मजेदार बनाने के लिए आप यहां कुछ रोचक तरीके बताए गए हैं. ताकि बच्चा जर्म्स से दूर रहे. (Habit of washing hands in kids)

बच्चे हो या बड़े हाथों को अच्छी तरह धोना (Habit of washing hands in kids) सबके लिए जरूरी है. जर्म्स को शरीर में फैलने से रोकने का एक प्रभावी तरीका है हाथ धोना. जहां तक बच्चों की बात है तो वयस्कों के मुकाबले इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है. लेकिन हाथों को धोने से भी इन्हें कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. जबकि हाथों की सफाई के लिए इन्हें समझाना बहुत मुश्किल काम है.

Habit-of-washing-hands-in-kids

हाथ धोना अगर जरूरी काम में शामिल हो जाये तो रोजाना बच्चों को इसके लिए बोलना आपके लिए एक चुनौती हो सकता है. लेकिन अगर किसी चीज को मजेदार तरीके से बच्चों को समझाया जाये तो उनका ध्यान उस चीज ओर आकर्षित हो जाता है. बच्चों के लिए हाथ धोना (Habit of washing hands in kids) मजेदार बनाने के लिए आप यहां बताए गए तरीकों को आजमा सकते हैं.

इन मजेदार तरीकों से बच्चे खुशी खुशी ये टास्क कर लेंगेHabit of washing hands in kids

1. फोमिंग साबुन का इस्तेमाल

झाग के साथ खेलना तो बड़े और बच्चे सभी को पसंद आता है. बच्चे तो झाग देखकर कुछ ज्यादा ही उत्सुक हो जाते हैं. एक साबुन को लेकर रगड़ेंगे तो वो झागदार हो जाएगा और फिर देखेंगे की कैसे आपका बच्चा बार-बार अपना हाथ धोने का बहाना  बनाता है. 

2. हाथ धोते वक्त गुनगुनाना

बच्चे के कम से कम  20 सेकंड तक हाथ धोने के लिए सबसे बढियां तरीका है कि आप उतनी देर के लिए कोई गाना गाएं या फिर अपने बच्चे का पसंदीदा गाना ही चला दें. जब भी बच्चा हाथ धोने आये तो ऐसा ही करें. आप ऐसा नियम भी बना सकते हैं कि हर बार जब बच्चा अपने हाथ धोए तो उसे हर बार कोई नया गाना या राइम गाना पड़ेगा.

3. रंगीन स्टूल चुनें

बच्चे को हाथ धुलाने के लिए उठाना ना पड़े और वो खुद से ही हाथ धो लें इसके लिए आप एक रंगीन स्टूल खरीदें. स्टूल लेते समय उसका रंग बच्चे को पसंद का हो तो और बढियां है. क्यूंकि अपना फेवरेट रंग होने पर बच्चा खुद ही उस पर चढ़कर हाथ धोने को तैयार रहेगा.

4. क्रिएटिविटी  दिखाते हुए खुद गाना बनाइए

हाथ धोते समय कोई भी मस्ती वाला गाना बनाएं और हाथ धोने की प्रक्रिया पूरी होने तक यह करते रहें. जैसे कि अपने हाथों को पीछे अच्छी तरह स्क्रब करना, साबुन लगाना, उसे धोना आदि, ताकि आपका बच्चा भी गाने के साथ साथ अपना हाथ भी अच्छे से धो ले. ऐसा गाना बनाने के लिए थोड़ा समय देना होगा और और पर काम करना होगा. यहां बताया जा रहा गाना भी आप गा सकते हैं. जैसे-

  • सबसे पहले होता है हाथ गीला, फिर उसके बाद नाचे साबुन रंगीला
  • हाथ से होता हाथ का साथ, फिर घूम के आगे पीछे खेले हाथ
  • खेलों तब उँगलियों में घुसकर, फिर चलाओ नाखूनों का चक्कर
  • हाथ करे फिर पानी में छम छम, क्योंकि साफ हाथों में ही है दम

5.   ग्लिटर हैंडवॉश का इस्तेमाल Habit of washing hands in kids

चाइल्ड सेफ ग्लिटर खरीदें और इसे बच्चे के हाथों पर धोने से पहले स्प्रे करें. बच्चे के लिए टास्क होगा कि जब तक उसके हाथ से ग्लिटर साफ नहीं हो जाते  तब तक उसे अपने हाथ धोने हैं. स्पार्कली हैंडवॉश से हाथ धोना बच्चों के लिए बहुत मजेदार होता है.

इसे भी पढ़ें: बच्चों के कान में संक्रमण से बचाव के घरेलू उपाय

6. खुशबु वाला साबुन

खुशबु वाले साबुन बच्चे काफी पसंद करते हैं. वॉश बेसिन के पास अगर आप खुशबु वाला साबुन रखते हैं तो बच्चा बिना बोले ही उससे हाथ धोने के लिए तैयार रहता है,

7.  ब्लो सोप बबल्स

सोपी, बब्ली हैंडवॉश अच्छी तरह से हाइजीन बनाए रखने में मदद करती है. साथ ही इससे बच्चे को हाथ धोने में मजा भी बहुत आता है. 

8.  फन साबुन खरीदें

बच्चे रंग बहुत पसंद करते हैं,  इसलिए विभिन्न आकार और रंगों में साबुन खरीदें. उन्हें हमेशा एक जैसा बोरिंग साबुन से हाथ धोने के बजाय अलग-अलग तरह के साबुन से हाथ धोने (Habit of washing hands in kids) में मजा आता है. आपको अगर ऐसा साबुन नहीं मिल रहा है तो आप अपने रेगुलर इस्तेमाल किए जाने वाले साबुन को ही अलग-अलग शेप दे सकते हैं और बच्चे बड़े मजे से इसका इस्तेमाल करेंगे.

9.  इसे एनिमेटेड बनाएं

हाथ धोने समय हर स्टेप के दौरान आप फनी आवाजें निकाल कर इसे मजेदार बना सकते हैं.  या फिर हाथ धोते समय बच्चे से डांस करने के लिए बोलें. क्यूंकि उन्हें डांस करना भी अच्छा लगता है. साथ में आप भी थोड़ा डांस कर सकते हैं क्यूंकि आपको देखकर बच्चा भी वैसे ही करेगा. 

10.  एक रूटीन बनाएं

प्रतिदिन की एक रूटीन बनाएं ताकि आपका बच्चा खाना खाने से पहले और बाद में, खिलौनों से खेलने के बाद, बिस्तर में जाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो ले. धीरे धीरे यह बड़े आराम से आपको आदतों में शामिल हो जायेगा.

11.  हथेली पर ड्रा करें

बच्चो के हाथों पर गिल्टर स्प्रे करने का एक तरीका ये भी है. चाइल्ड सेफ वाशबल मार्कर से अपने बच्चे की हथेलियों पर कुछ ड्रा कर दें. फिर उन्हें तब तक हाथ धोने के लिए कहें जब तक कि इंक उनके हाथों से अच्छी तरह से निकाल न जाये. आप जो ड्रा करें वो क्रिएटिव हो और हमारी माने तो आप जर्म्स, इन्सेक्ट और बग ड्रा भी कर सकते हैं. 

12. मजेदार तरीके से बताएं जर्म्स के बारे में

अगर आप बच्चे को किसी चीज के बारे में मजेदार तरीके से समझाते हैं तो बच्चे का उसमें  इंटरेस्ट बनता है.  उन्हें मजेदार वीडियो या तस्वीरें दिखाकर हाथ धोने के बारे में समझा सकते हैं. या फिर कहानी के रूप में भी उन्हें हांथों को धोने (Habit of washing hands in kids) के बारे में बताया जा सकता है.

13. खेल में शामिल करेंHabit of washing hands in kids

हैंडवॉश करने वाला  एक ऐसा फन गेम बनाएं जिसे करते हुए बच्चे को मजा आ जाये. इसके बाद बच्चे को हाथ धोना खुद ही अच्छा लगने लगेगा. 

14. खिलौने धोने को बोलें

बच्चे को कोई खिलौना धोने का भी टास्क दे सकते हैं. उन्हें सॉफ्ट टॉय देने के बजाय ऐसे खिलौने दें जल्दी धुल जाएं और सूख जाये. खिलौना धोने में बच्चे को बहुत मजा आता है. साथ ही इनके हाथ भी अच्छे से धूल जाते हैं.

15. आपको फॉलो करेंगे बच्चे

बच्चे अपने माता-पिता से ही  सीखते हैं. आप अपने हाथों को हर दिन नियमित रूप से धोएं और आप देखेंगे कि आपका बच्चा भी आपको फॉलो करेगा.

16. एक सूचि  बनाएं

एक चार्ट बनाए जिसके अनुसार बच्चा घर में पूरे दिन अपने रेगुलर टाइम पर हैंडवॉश करेगा. आप यह लिस्ट बाथरूम के सामने और वॉशबेसिन के पास लगा दें. जब भी बच्चा हैंडवॉश करेगा तो चार्ट पर बने बॉक्स पर टिक करेगा. आप देखेंगे कि ऐसा करते हुए  बच्चा  कितने जोश के साथ हैंडवॉश के लिए तैयार रहता है.

17. सैनिटाइजर इस्तेमाल करें

सैनिटाइजर को हाथ से गायब होते देख कर बच्चे को बहुत मजा आता है. इसलिए प्रतिदिन कम से कम एक या दो बार उन्हें हैंडवॉश की जगह हाथों को साफ करने के लिए सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के लिए कहें. रूटीन में बदलाव लाकर भी इस प्रक्रिया को थोड़ा मजेदार बनाया जा सकता है. ध्यान रहे कि सैनिटाइजर उनकी नाजुक त्वचा को ड्राई कर सकता है इसलिए बच्चों के हाथों को मॉइस्चराइज करना न भूलें.

हाथों को समय समय पर धोने से आप और आपका परिवार किसी भी वायरस से सुरक्षित रहेंगे. अगर हाथ धोने की प्रक्रिया बच्चों के लिए मजेदार बन जाएगी तो वे खुद ही समय समय पर अपनी हांथों को धो लिया करेंगे. 

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here