Home Health Care Health Benefits of kakadi in hindi: ककड़ी खाने के इतने फायदे हैं...

Health Benefits of kakadi in hindi: ककड़ी खाने के इतने फायदे हैं कि जानकर हैरान रह जाएंगे

ककड़ी डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ-साथ मोटापा व शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखता है. (Health Benefits of kakadi in hindi)

गर्मी के दिनों में ठंडी चीजें खाना लोगों को खूब भाता है. इन चीजों में ककड़ी और खीरा ((Health Benefits of cucumber in hindi)) सबका पसंदीदा होता है. इसे लोग सलाद के साथ या फिर ऐसे भी खा सकते हैं. खीरा व ककड़ी में पानी भरपूर मात्रा में होती है. गर्मी के मौसम में शरीर को पानी की अतिरिक्त आवश्यकता होती है और ककड़ी में पानी होने के कारण यह आपको डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ-साथ मोटापा व शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखता है. ककड़ी में युक्त आयोडिन आपको कई रोगों से दूर रखता है. इसके अलावा यह खूबसूरती बढ़ाने का भी कारगर उपाय है.

अब जानते हैं ककड़ी खाने के फायदे- Health Benefits of kakadi in hindi

भूख करे नियंत्रित

जिन लोगों को भूख और प्यास बार-बार या थोड़ी-थोड़ी देर पर लगती है उनके लिए ककड़ी खाना लाभकारी साबित होता है. सुबह के वक्त ककड़ी में काला नमक डालकर खाने से पूरे दिन पेट भरा रहता है. इससे आपको बार-बार भूख लगने से निजात मिल जाएगी.

पाचन क्रिया रख मजबूत

एसिडिटी और कब्ज और सीने में जलन की समस्या तो आजकल सामान्य हो गई है. अगर आप नियमित रूप से ककड़ी का सेवन (Health Benefits of cucumber in hindi) करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपका पाचन तंत्र मजबूत हो जाएगा.

डिहाइड्रेशन

ककड़ी में पानी की मात्रा 90 फीसद होती है और इसे खाने से शरीर हमेशा हाइड्रेट रहता है. अगर शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा रहे तो आपको डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है. इसलिए गर्मियों के मौसम में ककड़ी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना फायदेमंद साबित होता है.

ब्लड शुगर करे नियंत्रित

रोजाना ककड़ी खाने से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है. ककड़ी में इंसुनिल लेवल नियंत्रित करने की क्षमता होने की वजह से यह डायबिटीज को नियंत्रित रखता है.

इसे भी पढ़ें: बचपन में रोजाना फ्रूट जूस पीने के फायदे

वजन कम करने में सहायक

वजन कम करने के लिए ककड़ी बहुत ही गुणकारी है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, जबकि सेचुरेटेड फैट एकदम नहीं होता है. इसकी सहायता से वजन कम करना बहुत ही आसान होता है.

दिमाग रखे ठंडा

जब गर्मी तेज रहती है तो व्यक्ति का दिमाग भी गर्म हो जाता है. जिस कारण व्यक्ति हमेशा उदास और चिड़चिड़ा सा रहने लगता है. लेकिन अगर आप ककड़ी (Health Benefits of cucumber in hindi) के बीज का सेवन ठंडाई के रूप में करते हैं तो दिमाग को ठंडक मिलती है.

कोलन कैंसर से रखे दूर

पेट में जहरीले पदार्थ को नष्ट करके यह व्यक्ति को कोलन कैंसर से बचाता है. इसके अलावा यह अल्जाइमर के खतरे को भी काफी हद तक कम करता है.

ब्लड प्रेशर रखे नियंत्रित

ककड़ी में युक्त पोटेशियम दिल के लिए फायदेमंद है. यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करके सोडियम के हानिकारक प्रभाव को कंट्रोल करता है.

नहीं होंगे मुहांसे

ककड़ी का रस चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे तो दूर होंगे ही, आपकी स्किन कोमल और स्वस्थ्य रहेगी. यहां तक की इसे खाने से हाथ-पैर व होंठ भी कम फटते हैं. इसका नियमित सेवन करने से चेहरा दमक उठता है.

एंटी एजिंग और ऑयली त्वचा – Health Benefits of kakadi in hindi

रोजाना ककड़ी और खीरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से बढ़ती उम्र के लक्षण कम होते हैं. वहीं ऑयली स्किन वालों को ककड़ी का टूकड़ा चेहरे पर रगड़ने से भी फेस ग्लो करता है.

पथरी को आसानी से निकाले बाहर

अगर किसी को किडनी में पथरी की समस्या है तो इसके बीजों को पीसकर और उसे पानी के साथ खाने से पथरी बाहर निकल जाती है.

बाल होंगे मंजबूत

सिलिकॉन और सल्फर की अधिक मात्रा के कारण बालों की लंबाई बढ़ती है. इसके रस से बालों को धोने पर बाल चमकदार बनते हैं.

शराब का नशा उतारने में कारगर

शराब के नशे में धूत व्यक्ति को ककड़ी खिलाने से उसका नशा थोड़ी ही देर में उतर जाता है.

पायरिया में राहत

पायरिया से ग्रसित व्यक्ति अगर नियमित रूप से ककड़ी का सेवन करे या उसका रस पीए तो इस समस्या से मुक्ति मिल जाएगी.

आंखों के नीचे काला घेरा – Health Benefits of kakadi in hindi

आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या भी आम है. यह दिक्कत शरीर में खून की कमी या फिर अधिक तनाव के कारण होती है. इससे छुटकारा पाने के लिए खीरे या ककड़ी के दो टूकड़े को आंखों के उपर रखें. इससे आंखों को ठंडक तो मिलेगी ही काले घेरे भी खत्म हो जाएंगे.

खांसी

ककड़ी के पत्ते को जलाकर 3 से 6 ग्राम इसकी राख को गुड़ के साथ सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से खांसी तो दूर होगी ही गले में अटका कफ भी निकल जाएगा.

ककड़ी के दुष्प्रभाव

अगर बहुत ज्यादा ककड़ी का सेवन किया गया तो व्यक्ति को गैस की समस्या हो सकती है. लेकिन अगर आप इसके दोषों को दूर करना चाहते हैं तो ककड़ी में नमक और अजवायन मिलाकर ही इसका सेवन करें.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here