Home Health Care मखाना खाने के फायदों के बारे में क्या आप जानते हैं?

मखाना खाने के फायदों के बारे में क्या आप जानते हैं?

मखाना खाने से इतने सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं जिसे जानकर हैरानी होगी. मोटे से पतला होना हो या पतले से मोटा, यह हर किसी के लिए उपयोगी है. Health benefits of Makhana

मखाना स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. पोषक तत्वों से भरपूर मखाना से बहुत सारी चीजें बनाई जाती है जिसे लोग बड़े चाव से खाते हैं. कई पूजा-त्यौहारों में भी इसका उपयोग किया जाता है. (Health benefits of Makhana)

इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, पोटैशियम, मैग्निशियम, फाइबर, फॉसफोरस, आयरन व जिंक की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मखाना वजन बढ़ाने के साथ इसे घटाने में भी कारगर है.

>> गर्मी में मलेरिया के मच्छरों से ऐसे पाएं छुटकारा!

यह मसल्स को मजबूती प्रदान कर बीमारियों को दूर करता है. मखाना एक हल्का-फुल्का स्नैक्स भी है जिसे हम सूखे मेवों में शामिल कर सकते हैं. नियमित तौर पर अगर मखाने का सेवन किया जाए तो इससे बहुत सारे सेहत लाभ (Health benefits of Makhana) हैं. यहां हम आपको मखाने से होने वाले सेहत लाभ व इसके खाने के तरीके की जनकारी देने जा रहे हैं.

मखाना खाने के लाभ – Health benefits of Makhana

  • मखाने का सेवन करने से तनाव व अनिद्रा की समस्या बहुत जल्द दूर होती है. इसके लिए आपको रात के वक्त सोने से पहले दूध के साथ मखाने का सेवन करना चाहिए. कुछ दिनों तक ऐसा करने पर ही आपको फर्क महसूस होने लगेगा.
  • मधुमेह को खत्म करने में भी मखाना काफी लाभदायक होता है. इस बीमारी से निजात पाने के लिए आपको रोजाना सुबह खाली पेट में चार चम्मच मखाने का सेवन करना होगा. कुछ दिनों तक यह उपाय करने से आपको लाभ दिखना शुरू होगा.
  • मखाने में फाइबर की मात्रा ज्यादा व कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. इसलिए इसका सेवन वजन बढ़ाने के लिए तो कर ही सकते हैं वजन घटाने में भी यह सहायक होता है.
  • अगर आपको वजन कम करने के लिए इसका सेवन करना है तो रोस्टेड मखाने को ब्रेकफास्ट में शामिल करें. इसे गाय के घी या लो-फैट बटर में ही भूने. फिर इसे चाट मसाले के साथ खा सकते हैं.
  • जबकि वजन बढ़ाने के लिए सुबह-शाम दो वक्त इसका सेवन करना होगा. इसके लिए एक कप मखाने के दानों को तीन-चार छोटे-छोटे टूकड़ों में व चार-पांच बादाम को भी छोटे-छोटे टूकड़ों में काट लें. साथ में 8 से 10 किशमिश के दाने भी रखें. इसके बाद आधा लीटर दूध में एक चम्मच चीनी के साथ इन तमाम साम्रगियों को मिलाकर उबाल लें. उबलने के बाद जब दूध आधा बचे तब उसे ठंडा करके खा लें, फायदा होगा.

इसे भी आजमाएं – Health benefits of Makhana

health-benefits-of-makhana

>> इन उपायों से घर में होने वाले धुएं व दुर्गंध से मिलेगा छुटकारा

  • सुगर से निजात पाने के लिए भी मखाने का सेवन किया जा सकता है. इसे खाने से शरीर में इंसुलिन बनने पर शुगर की मात्रा कम होने लगती है. धीरे-धीरे यह बीमारी पूरी तरह खत्म हो जाती है.
  • हार्ट अटैक जैसी घातक बीमारी का भी इलाज है मखाना. अगर आप नियमित इसका सेवन करते हैं तो पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है और दिल स्वस्थ रहता है.
  • कैल्शियम से भरपूर होने की वजह से मखाना जोड़ों के दर्द व गठिया की बीमारी में काफी फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से कमर दर्द व घुटने के दर्द में भी राहत मिलती है.
  • मखाना बढ़ती उम्र को रोकता है. यानी नट्स एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह व्यक्ति को लंबे समय तक जवां बनाए रखता है. यानी यह उम्र के असर को बेअसर करता है. यह झुर्रियों, प्रीमेच्योर एजिंग, प्रीमेच्योर वाइट हेयर समेत एजिंग के अन्य लक्षणों को भी कम करता है.
  • यह किडनी व दिल के लिए फायदेमंद है. रोजाना इसका सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और यह शरीर को तंदुरुस्त रखता है. फूल मखाने में मीठा की मात्रा बहुत कम होने के कारण यह स्प्लीन को डिटॉक्सीफाइ करने, किडनी को मजबूत करने व ब्लड के पोषण में मददगार होता है.

प्रेग्नेंसी में भी है लाभदायक – Health benefits of Makhana

makhana-benifits-in-pregnancy
  • प्रेगनेंट महिलाओं व प्रेगनेंसी के बाद कमजोरी महसूस करने वाली महिलाओं के लिए मखाना फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें कमजोरी दूर करने वाले जरूरी पोषक तत्व होते हैं.
  • अगर आपको बहुत ज्यादा कॉफी पीने की बुरी लत है मखाना का सेवन शुरू कीजिए लाभ मिलेगा.

यह तो पता चल ही गया आपको कि गुणकारी मखाना कई रोगों की दवा है. नियमानुसार अगर इसका सेवन किया जाए तो यह आपके लिए बहुत लाभकारी है. हमारे इस आलेख में इससे होने वाले फायदे की जानकारी दी गई है.

आप अगर इसका अनुसरण करेंगे तो इससे आपको सेहत लाभ जरूर मिलेगा. अगर आपका इस बारे में कोई सुझाव हो तो मेरे साथ ‘योदादी’ के माध्यम से कमेंट कर जरूर साझा करें. क्योंकि आपका सुझाव हमारे आलेख को और बेहतर बना सकता है. #Fox nutBenefits

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here