Home Health Care खड़े होकर खाना बनाने और चलते हुए फोन पर बातें करने के...

खड़े होकर खाना बनाने और चलते हुए फोन पर बातें करने के फायदे

छोटी-छोटी चीजों से भी हम सब अपनी शारीरिक गतिविधियों (Health benefits of standing in Hindi) को सामान्य व सुचारू रख सकते हैं.

घर हो या दफ्तर लंबे समय तक बैठे रहना मोटापा व डायबिटीज जैसी कई सारी बीमारियों का कारण बन सकती है. अभी तो स्थिति भी ऐसी है कि कोविड-19 की वजह से आपको ज्यादा वक्त घर में ही बिताना होता है. ऐसे में शारीरिक गतिविधियां बहुत कम होती है यानी ना के बराबर होती है.

हाल ही हुए एक शोध से पता चला है कि किस तरह छोटी-छोटी चीजों से भी हम सब अपनी शारीरिक गतिविधियों (Health benefits of standing in Hindi) को सामान्य व सुचारू रख सकते हैं. अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार कम तनाव और हल्के व्यायाम, बेहतर मूड के बीच एक कनेक्शन है.

Health-benefits-of-standing-and-activities

शोध में क्या कहा गया है Health benefits of standing and activities

इस शोध में आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी, जैकब मेयर में प्रमुख राइटर व जीव विज्ञान के सहायक प्रोफेसर कहते हैं कि खड़े होकर खाना बनाना और फोन पर बातें करते हुए चलना इंसान की सेहत के लिए (health benefits of standing) बहुत ही फायदेमंद है. वे कहते हैं कि शारीरिक गतिविधियों के बारे में लोगों के दिमाग में ऐसा कुछ आ भी नहीं सकता है. लेकिन सच में ये दो गतिविधियां आपकी सेहत को दुरुस्त रख सकती है.

काम करने के लिए चलने व जीम जाने की तुलना में फोन पर चलते हुए बातें करना और खड़े होकर खाना बनाना बहुत ही आसान गतिविधि है. इसके लिए आपको अलग से वक्त देने की भी आवश्यकता नहीं है. काम के साथ-साथ आपका शरीर भी स्वस्थ्य रहता है. अध्ययन में तर्क दिया गया है कि ये हल्की गतिविधियां शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकती है.

इस अध्ययन के लिए 21 से 35 साल की उम्र के बीच के लोगों को शामिल किया गया. सभी प्रतिभागियों ने एक आर्मबैंड पहना और इस बैंड ने इनके उर्जा खपत को ट्रैक किया. इस डेटा ने शोधकर्ताओं को नींद और शारीरिक गतिविधि की माप बताई. जिसमें पाया गया कि मध्यम से तेज गतिविधि शरीर के निचले हिस्से में वसा और बीएमआई के साथ कनेक्ट थी.

घर के कामकाज भी रखेंगे स्वस्थHealth benefits of standing and activities

अध्ययन में पाया गया है कि घर के कामकाज या अन्य हल्की गतिविधियों से भी आप अपने जीवन में गतिशील बना सकते हैं. घर का काम करना 1 घंटे तक चलने वाले रनिंग से भी अधिक फायदेमंद साबित होता है. घर में होने वाली आसान गतिविधियों से आप रोजाना 500 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. शोध में कहा गया है कि रात को सही समय पर बिस्तर पर जाना और हमेशा सही समय पर उठने के भी कई सारे स्वास्थ्य लाभ हैं.

खड़े रहने से भी मिलते हैं स्वास्थ्य लाभ

लंबे समय तक बैठने से आपकी पाचन क्रिया थम जाती है. लेकिन अगर आप खड़े रहते हैं तो आपके ब्लड वेसेल्स चालू रहते हैं. शोध के अनुसार जब आप खड़े रहते हैं तो आपका शरीर वसा जलाना शुरू कर देता है लेकिन बैठने पर यह संग्रहित होने लगता है.

वसा जलाने के लिए जो मांसपेशियां जिम्मेदार हैं उनकी रक्त वाहिकाओं में पाए जाने वाले एंजाइम खड़े नहीं होने के कुछ ही घंटों के अंदर बंद हो जाते हैं. इनका इस तरह काम करना बंद हो जाना आपको मोटापे की समस्या से ग्रसित कर सकता है. 

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here