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जनवरी में मां बनने वाली हैं अनुष्का, प्रेग्नेंसी से जुड़े 10 डाइट टिप्स

प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी डाइट में हेल्दी चीजों का सेवन (Healthy Diet during Pregnancy in Hindi) करना लाभकारी साबित होता है.

बॉलीवुड की मशहूर आदाकार अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) और भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli) के घर नन्हा मेहमान आने वाला है. जी हां अनुष्का शर्मा जनवरी 2021 में मां बनने वाली हैं. इसकी जानकारी पिछले दिनों विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने अपने फैंस को सोशल मीडिया के माध्यम से दी थी. इन दोनों ने इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्वीटर पर एक तस्वीर पोस्ट कर इसकी घोषणा की.

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अपने पोस्ट में उन्होंने लिखा था कि अब हम दो से तीन होने वाले हैं. इसके बाद इस पोस्ट पर बधाइयों की लाइन लग गई. इससे पहले करीना कपूर और सैफ अली खान ने भी घोषणा की थी वे दूसरी बार माता-पिता बनने वाले हैं. एक मीडिया हाउस को दिए साक्षात्कार में विराट कोहली ने अपनी इस खुशी को जाहीर की साथ ही उन्होंने अपने लॉकडाउन के दौरान की दिनचर्या को भी साझा किया.

विराट ने कहा फैंस से मिला प्यार अद्भुत है

विराट कोहली ने कहा कि इस लॉकडाउन की सबसे अच्छी बात यह थी कि हो और अनुष्का दोनों घर पर थे. क्यूंकि सामान्य दिनों में हम दोनों को कभी भी एक साथ घर पर वक्त बिताने का समय नहीं मिलता. इसलिए हमने इस लॉकडाउन के पूरे समय का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाया है. घर में आने वाले नन्हें मेहमान की खबर पाकर उनके फैंस की तरफ से जो प्रतिक्रिया मिली है उससे वे बेहद खुश हैं. उन्होने कहा कि यह एक खूबसूरत एहसास है.

इस स्थिति में हम कैसा महसूस कर रहे हैं इसका वर्णन करना बेहद मुश्किल है. अनुष्का की प्रेग्नेंसी से बारे में उन्होंने कहा कि जब हमें इसकी खबर मिली की हम माता-पिता बनने वाले हैं तो खुशी का ठिकाना नहीं रहा. मुझे लगा कि मैं चांद के उपर हूं. इस खबर को साझा करने के बाद मुझे लोगों से जो प्यार बरसना शुरू हुआ वह अद्भुत है. लोग वास्तव में हमारे लिए बहुत ही खुश हैं.

गर्भावस्था के 10 डाइट टिप्स Healthy Diet during Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के दौरान आपको अपनी सेहत के प्रति विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. क्यूंकि आपके शिशु की सेहत आपकी सेहत पर ही निर्भर करती है. इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी डाइट में हेल्दी चीजों का सेवन (Healthy Diet during Pregnancy in Hindi) करना लाभकारी साबित होता है. अपने गर्भस्थ शिशु और खुद को पोषण देने के लिए कुछ चीजों को अपने भोजन में अवश्य शामिल करना चाहिए. जैसे-

1. गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में प्रोटीनयुक्त चीजों को शामिल करना चाहिए. जैसे दाल, अंकुरित अनाज, दूध एवं दूध से बने पदार्थ, अंडाव व मीट आदि को अपनी रोज की डाइट में शामिल करें, जिससे शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति लगातार होती रहे.

2. अपने भोजन में आयरन को शामिल करना बेहद जरूरी है. इसलिए आप रोजाना हरी पत्तेदार सब्जियां, अनार, फलियां, लीची, किशमिश, अंजीर जैसी चीजों का सेवन करें. इसके साथ-साथ विटामिन-सी का प्रयोग जरूर करें ताकि शरीर को आयरन सोखने में सहायता मिलती रहे.

3. आपके शरीर में आवश्यक उर्जा और फाइबर की आपूर्ति के लिए कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन को करें. जैसे अपनी डाइट में साबुत अनाज, फल, सलाद जैसी चीजों को शामिल करें. इस दौरान छिलके वाली मूंग की दाल खाना काफी फायदेमंद होता है.

4. अपने आहार में चिकनाई की आवश्यक मात्रा जरूर रखें लेकिन इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल ना करें. भ्रूण के मानसिक विकास के लिए कुछ फैटी एसिड बेहद आवश्यक होते हैं. इसलिए खाने में इनका प्रयोग जरूर करें.

शिशु विकास के लिए यह भी है जरूरी – Healthy Diet during Pregnancy in Hindi

5. गर्भस्थ शिशु की हड्डियों और दांतों के विकास के लिए कैल्शियम की मात्रा अधिक लें. इससे आपको पीठ और कमर दर्द से निजात मिलेगी. साथ ही यह आपको ब्रेस्ट फीडिंग के लिए भी तैयार करेगा. इसके लिए आपको दूध व दूध से बनी चीजें, फलियां, हरी पत्तेदार सब्जियां, खास तौर से पालक, मूंगफली आदि को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

6. गर्भावस्था के दौरान आपको पानी भी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए. लेकिन एक साथ बहुत ज्यादा पानी मत पिएं लेकिन दिनभर में कम से कम 6-8 ग्लास पानी जरूर पिएं. इससे शरीर में आवश्यक नमी बनी रहेगी और शरीर का तापमान भी नियंत्रित रहेगा. मन को शांत रखने के लिए मेडिटेशन भी कर सकती हैं. मेडिटेशन अनावश्यक तनाव को कम करने में मदद करता है.

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किन चीजों का सेवन ना करें – Diet Tips for Pregnancy Period

1. नमक का सेवन कम से कम मात्रा में करें. पहले से तैयार प्रोसेस्ड और प्रिजर्व्ड फूड का सेवन करने से बचें. साथ ही नशीले पदार्थों से दूरी बनाए रखें. अधिक तले-भुने व मसालेदार पदार्थों का सेवन ना करना ही बेहतर होगा.

2. इस अवस्था में चाय व कॉफी का अत्यधिक सेवन करने से बचना चाहिए. पूरे दिन में ज्यादा से ज्यादा 3 कप चाय या कॉफी ही पीएं. क्यूंकि अधिक कैफीन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

3. ज्यादा फैट और सुगर वाली चीजों से दूरी बनाए रखें. ज्यादा मीठा और बेक की हुई चीजें आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है. यह स्वास्थ्य के लिए तो हानिकारक है ही, साथ ही आपको प्री प्रेग्नेंसी फिगर पाने में भी काफी परेशानी हो सकती है.

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