Home Health Care इन बातों का ध्यान रखते हुए मनाएं स्वस्थ दिवाली!

इन बातों का ध्यान रखते हुए मनाएं स्वस्थ दिवाली!

त्योहारी सीजन में अपनी सेहत का ध्यान रखना भी जरूरी है. दिवाली के दौरान खानपान का विशेष ध्यान रखें. Healthy Diwali

किसी भी त्योहार में लोगों को खानपान का ख्याल नहीं रहता. जिसका असर आपकी सेहत (Healthy Diwali) पर पड़ना स्वाभाविक है. दिवाली के मौके पर बाजारें विभिन्न तरह की मिठाइयों से सज जाती है. घर से लेकर बाहर तक आप जहां भी जाते हैं लोग मिठाइयां ही खिलाते हैं.

diwali sweets

दिवाली पर ज्यादा मिठाइयां सेहत की दुश्मन हो सकती हैं. वजन बढ़ने के अलावा भी दिवाली के मौसम में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. दिवाली की मिठाइयों में मिलावट की भी शिकायतें रहती है.

जो आपके स्वास्थ्य के लिए न सिर्फ हानिकारक (Healthy Diwali) है बल्कि आपको कई बीमारियों का शिकार भी बना सकती है. ऐसे में आपको सेहत का खास खयाल रखने की जरूरत है. दिवाली के दौरान होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए पहले से सावधान रहना लाभकारी होता है.

इन उपायों को अपनाकर आप अपनी दिवाली को हेल्दी तरीके से एन्जॉय कर सकते हैं – Healthy Diwali

1. सबसे पहले ध्यान रखने वाली बात ये है कि दिवाली के मौके पर संतुलित आहार (Healthy Diwali) लेने की कोशिश करें. आहार के बीच-बीच में कोक लेने के बजाय जूस लेना सही रहता है. सब्जियों का जूस भी लाभकारी होता है.

2. दिवाली के अवसर पर मिठाई समेत अन्य पकवान खाने से लोगों का वजन बढ़ जाता है. इसलिए खाने पर नियंत्रण रखें तो इस तरह की समस्या नहीं होगी

3. उत्सव के दौरान खाने-पीने की चीजें खरीदते समय सावधानी बरतें. जैसे दूध, पनीर आदि पैकेट बंद ही लें. ध्यान रखें इसे लेते समय एक्सपायरी डेट देखना मत भूलें.

परेशानी मुक्त रखेगा स्वस्थ भोजन – Healthy Diwali

4. दिवाली के त्यौहार पर तरोताजा रहने के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी ले. नींबू पानी पीने से आपके शरीर के विषैले तत्व (Healthy Diwali) आसानी से निकल जाएंगे. खाने में सलाद व फल आदि अवश्य लें इससे आपकी डाइट तो बैलेंस रहेगी ही आपकी सेहत भी नहीं बिगड़ेगी.

5. त्योहारी मौसम में स्वस्थ रहने के लिए आप एक साथ बहुत सारा खाना न खाएं. कोशिश करें कि थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल पर खाना खाया जाए.

6. बहुत अधिक शक्कर सेहत के लिए ठीक नहीं होता. इसलिए ड्राई फ्रूटस से भी आप मिठाइयां बना सकते हैं. मिठास के लिए अंजीर, खजूर आदि का इस्तेमाल करें. इसके अलावा आप काजू और बादाम में नमक डालकर फ्राई करके नमकीन भी बना सकती हैं.

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7. बाजार से तरह-तरह की मिठाइयां लाने की बजाय घर पर ही बेसन, नारियल, मूंगफली और देसी घी से अलग-अलग तरह की मिठाइयां बनाना सही है. बेसन के लड्डू, बर्फी, नारियल रवा लड्डू आदि अच्छे और हेल्दी ऑप्शन हैं. यह बाजार की मिठाइयों की तरह नुकसानदायक नहीं होती.

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ड्राइ फ्रूट्स भी है फायदेमंद – Healthy Diwali

8. सारे ड्राई फ्रूट्स, मखाना, लाई आदि को मिक्स करके स्वादिष्ट नमकीन बनाएं ये नमकीन मैदे और बेसन के नमकीन से हेल्दी होता है.

9. किसी के घर लंच या डिनर पर जाना है तो घर से ही सलाद, फल आदि खाकर जाएं ताकि भूख कम लगे. जब भूख कम होगी तो आप खुद ही कम खाना खाएंगे. कम खाना खाएंगे तो आप हेल्दी रहेंगे.

10. फेस्टिवल के मौसम में शरीर को हाइड्रेट (Healthy Diwali) रखना भी ज़रूरी है, इसलिए खूब पानी पीएं. खाना खाने के आधे घंटे पहले खूब पानी पीएं. इससे आप तला-भुना खाना कम खाएंगे.

11. साथियों संग दिवाली पार्टी मनाने जा रहे हैं तो शराब का सेवन बिल्कुल न करें. क्योंकि यह सेहत के लिए नुकसानदायक है.

दिवाली के बाद उपवास फायदेमंद – Healthy Diwali

12. त्योहार के दौरान घर में ढेर सारा काम होता है. लेकिन बावजूद इसके वर्कआउट मिस न करें. बाकी कामों की तरह आप आधे घंटे एक्सरसाइज़ के लिए भी निकालें.

13. त्योहार के बाद हो सके तो एक दिन उपवास कर लें. इससे आपका पेट स्वस्थ्य रहेगा और पाचन तंत्र भी नहीं खराब नहीं होगा. उपवास में तरल पदार्थों का ही सेवन करें. #HappyDiwali

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