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कोरोना से लड़ने में मददगार साबित हो सकती है स्वस्थ भोजन की आदत

इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करने के लिए स्वस्थ आहार (Healthy Food Habits) की अहमियत बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.

कोराना वायरस जैसी वैश्विक महामारी में हर किसी के लिए स्वस्थ भोजन करना बहुत जरूरी है. क्यूंकि हमारा खानपान संक्रमण से ठीक होने, उससे लड़ने और शरीर के बचाव की क्षमता को प्रभावित करता है. वैसे देखा जाए तो अभी तक ऐसा कोई आहार नहीं है जो आपको कोरोना वायरस संक्रमण से रोक सके. लेकिन इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करने के लिए स्वस्थ आहार (Healthy Food Habits) की अहमियत बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.

Healthy-Food-Habits

स्वस्थ आहार ना सिर्फ कोरोना वायरस बल्कि आपके शरीर में होने वाली अन्य बीमारियों के खतरे को भी कम कर देती है. जैसे दिल की बीमारी, कैंसर, मोटापा आदि बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने में स्वस्थ पोषण की भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता. कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत होने के बाद से ही हम सब रोग प्रतिरोधक क्षमता के बारे में सुनते आ रहे हैं.

इस वायरस से बचाव के लिए सोशस मीडिया पर विभिन्न तरह के टिप्स सुनने को मिल रहे हैं. इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए तमाम तरह के उपाय सुझाए जा ररहे हैं. इसी बीच महामारी से बचाव के लिए लगभग लोगों में स्वस्थ भोजन की आदत पड़ चुकी है. बहुत सारे लोग बाहर खाने की बुरी आदतों से परहेज कर घर का बना भोजन खाना ही पसंद करने लगे हैं और यह बहुत अच्छी बात है.

कमजोर इम्यूनिटी वालों पर खतराHealthy Food Habits

वायरस के डर की वजह से ही लोग स्वस्थ भोजन करने के प्रति जागरूक हो रहे हैं. कोरोना से मरने वालों में ज्यादातर लोग मोटापे और डायबिटीज जैसी बीमारियों के शिकार पाए गए हैं. इससे साफ होता है कि ऐसे लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को ही कोरोना पहले अपना शिकार बनाता है. कोरोना महामारी से पहले लोग हेल्दी आहार को लेकर ज्यादा फिक्र नहीं करते थे. लेकिन आज हम सभी स्वस्थ भोजन के साथ-साथ हेल्दी लाइफस्टाइल के प्रति जागरूक है.

अब जानिए कि स्वस्थ भोजन आपके शरीर के लिए कैसे मददगार साबित हो सकती है.

1. स्वस्थ भोजन मधुमेह, हृदय रोग, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की सुरक्षा करता है.

2. हेल्दी आहार पूरे दिन आपकी ऊर्जा को बनाए रखता है. शरीर ऊर्जावान रहने पर आपको थकान और सुस्ती महसूस नहीं होगी.

3. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. इससे आप हमेशा स्वस्थ रहते हैं और कम बीमार पड़ते हैं.

4. स्वस्थ आहार व्यायाम व हाई इंटेंसिटी वाली शारीरिक गतिविधियों के लिए पर्याप्त ऊर्जा मुहैया कराता है.

5. यह भोजन आपकी बेवजह की क्रेविंग्स को भी कम करता है.

6. इससे आपकी हड्डियां मजबूत होती है.

7. आपकी त्वचा और बालों के लिए भी स्वस्थ आहार रामबाण साबित होते हैं.

8. अपना वजन कम करने वालों के लिए घर का खान-पान एक प्लस पॉइंट है.

9. शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखने में भी इसकी अहम भूमिका होती है.

10. यह आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर चिंता को कम करता है.

11. अपने आहार में फाइबर को ज्यादा से ज्यादा शामिल करने पर आप कई गंभीर शारीरिक समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

कैसा हो आपका आहारHealthy Food Habits

टेक्सास के क्यूरो रीजनल हॉस्पिटल ने कोरोनावायरस से बचाव के लिए आहारों की सूची जारी की है. इस सूची में फल, सब्जियां, अनाज, साबुत और डेयरी उत्पादों को भी शामिल करने की सलाह दी गई है. एकेडमी ऑफ न्यूट्रीशन एंड डायटेटिक्स के अनुसार ये सभी आहार मजबूत इम्यूनिटी के लिए कारगर है. इसके यहां निम्न खाद्य पदार्थों को अपने भोजन मेंम शामिल करने की सलाह देते हैं.

1. बीटा कैरोटीन

यह शकरकंद, गाजर और पालक जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है.

2. प्रोबायोटिक्स

यह दही जैसे उत्पादों में पाए जाते हैं. शरीर के लिए यह जरूरी बैक्टीरियाज हैं.

3. प्रोटीनHealthy Food Habits

प्रोटीन विशेष रूप से हीलिंग और रिकवरी में सहायक होते हैं. इसे आप प्लांिट आधारित और एनिमल आधारित दोनों ही तरह के उत्पादों से हासिल कर सकते हैं. दूध, अंडे, बीफ, चिकन, मछली, नट्स, बीन्स आदि में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

4. विटामिन-ए

विटामिन ए के लिए आप ब्रोकोली, पालक, अंडे, या दूध और अनाज का सेवन करें. इससे भरपूर मात्रा में विटामिन ए की आपूर्ति होती है. यह संक्रमण से बचाव में मददगार साबित होती है.

5. विटामिन-सी

अपने आहार में विटामिन सी को जरूर शामिल करें. इसके लिए आप रोजाना खट्टे फलों का सेवन करें. विटामिन सी आपके शरीर में एंटीबॉडी की मात्रा को बढ़ाकर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है.

6. विटामिन-डी

लॉकडाउन और क्वारंटीन में लोगों के अंदर विटामिन डी की सबसे ज्यादा कमी देखी गई. इसे दूर करने के लिए आपको वसायुक्त मछली और अंडे, दूध आदि का सेवन करना आवश्यक है.

7. विटामिन-ई

विटामिन ई शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है. यह शरीर में सूजन को कम करता है. सूरजमुखी के बीज, वनस्पति तेल, फोर्टिफाइड अनाज, और पीनट बटर में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाई जाती है.

7. जिंक

घावों को ठीक करने का यह सबसे अच्छा माध्यम है. इसका स्त्रोत बीफ और मछली जैसे एनिमल बेस्डक उत्पाेद हैं.

9. ओवर ईटिंग से बचेंHealthy Food Habits

पौष्टिक आहार आपको खतरनाक संक्रमण से बचाने और उससे लड़ने में मदद करता है. लेकिन इसके साथ ही ओवरईटिंग के प्रति भी जागरूक रहना भी जरूरी है. इन दिनों चूकि शारीरिक श्रम बहुत कम हो रहा है ऐसे में ज्यादा भोजन करना आपको फायदा पहुंचाने की बजाए और नुकसान पहुंचा सकती है.

विशेषज्ञों की मानें तो अल्कोहल स्वस्थ आहार का हिस्सा नहीं है. इसका सेवन करने से कोरोना वायरस से बचाव नहीं बल्कि ये खतरनाक साबित हो सकते हैं. शराब का सेवन करने वालों में कैंसर, दिल व मानसिक रोग होने की आशंका ज्यादा रहती है.

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