Home Health Care बच्चों में ऐसे डालें हेल्दी खाने की आदत – Healthy Eating Habits...

बच्चों में ऐसे डालें हेल्दी खाने की आदत – Healthy Eating Habits for Children

शरीर को निरोग रखने के लिए चटपटा नहीं बल्कि हेल्दी खाना जरूरी है. बच्चों में शुरूआत से ही हेल्दी खाने की आदत लगाएं. Healthy Eating Habits for Children

बच्चे की बात करें या बड़ों की आजकल तो जंक फूड का फैशन काफी तेज है. बाजार में तो चाट व समोसे से तो आपकी नजर ही नहीं हटती. घर में भी सुबह का नाश्ता हो या शाम का हर किसी को बाजार की तली चीजें खाना ही पसंद होता है. (Healthy Eating Habits for Children)

Healthy Eating Habits for Children

ये चटपटी चीजें खाने में तो जितनी ज्यादा स्वादिष्ट होती है, सेहत के लिए यह उतना ही हानिकारक है. स्वस्थ जीवन किसे नहीं पसंद. लेकिन अगर तली हुई चीजों का अधिक सेवन किया जाता है तो हाई कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, हाई बीपी, स्ट्रोक व दिल की बीमारियों का खतरा बना रहता है.

अगर आप चाहते हैं कि आपका परिवार निरोग रहे तो इसके लिए बच्चों में खानपान की अच्छी आदतों का डालना जरूरी है. हम आपको यहां खाना संबंधी ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप बच्चे में हेल्दी खाने की आदत विकसित कर सकते हैं:

1. जरूर बनाएं खाना खाने की रूटीन – Healthy Eating Habits for Children

खाना खाने की रूटीन (Healthy Eating Habits for Children) तो हर किसी के लिए जरूरी है. क्योंकि तय समय पर किया गया काम सटीक होता है. रूटीन के अनुसार काम करने से मनोवैज्ञानिक, सामाजिक व भावनात्मक विकास पर असर पड़ता है.

रात्रि को सही समय पर सोने से लेकर सुबह जगने, ब्रश करने, नाश्ता दोपहर का खाना व डिनर करने का समय एकदम निर्धारित रखें. बच्चे हो सकता है इस रूटीन का पालन ना करें ऐसे में आपको समय-समय पर उन्हें याद दिलाते रहना होगा. फिर धीरे-धीरे देखेंगे बच्चे भी ईमानदारी से इस रूटीन का पालन करेंगे.

2. एक ही खाना देने के बजाय चेंज करके दें – Healthy Eating Habits for Children

बच्चे तो क्या बड़े को भी अगर एक ही खाना रोजाना दिया जाए तो वे उसे खाकर बोर हो जाते हैं. लेकिन कई बार देखा जाता है कि बच्चे अगर रोज-रोज एक ही चीज खाने से आनाकानी करते हैं तो माता-पिता शासन करके उसे जबरदस्ती वही खिलाते हैं.

जिससे बच्चे की तबीयत बिगड़ने की संभावना रहती है. इसलिए बच्चे को रोजाना चेंज करके खाने को दें. कभी-कभी ऐसा होता है जब चेंज करके देने से भी बच्चे नहीं खाना चाहते तो, उसे कुछ देर बार दें, वह जरूर खाएगा.

3. टीवी देखते-देखते खाने की अनुमति नहीं दें – Healthy Eating Habits for Children

सबसे पहले तो खाने के लिए एक जगह तय करें और रोजाना उसी कमरे में खाना खाएं, ना कि किसी भी कमरे में. बच्चे को कभी भी टीवी देखते हुए खाना खाने की अनुमति ना दें.

चिकित्सकों का कहना है कि बच्चे अगर टीवी देखते हुए खाना खाते हैं तो उनका ध्यान टीवी पर रहता है. ऐसे में वे कई बार भूख से अधिक खाना खा लेते हैं जिससे तबीयत बिगड़ने की संभावना बनी रहती है .

4. बताएं खाने की अहमियत Healthy Eating Habits for Children

किसी भी बच्चे में खानपान की अच्छी आदतें विकसित करने के लिए उन्हें सबसे पहले खाने की अहमियत को बताएं. सबसे पहले तो खाने में साफ-सफाई बहुत जरूरी विषय है. इसके अलावा

घर का खाना परिवार के सदस्यों का एक साथ बैठकर खाने से रिश्तों को मजबूती मिलती है. लेकिन हां खाना खाने से पहले बच्चे में हाथ धोने की आदत डालें. साथ ही उन्हें बताएं की घर में पूरे परिवार के साथ खाना खाने के क्या फायदे हैं.

5. खिलाएं फाइबर वाली चीजें – Healthy Eating Habits for Children

फाइबर युक्त खाद्य वस्तुओं में कैलोरी की मात्रा कम होती है. ऐसी चीजों को खाने से इसे पचने में वक्त लगता है. ज्यादा फाइबर खाने से बच्चे में वसा व चीनीयुक्त चीजें खाने की इच्छा कम होती है.

इन फाइबर वाले खाद्य पदार्थों को खाने का एक फायदा यह भी है कि वह खून में ग्लूकोज व इंसुलिन के स्तर को सामान्य रखने में मददगार साबित होता है.

6. अधिक से अधिक पानी पीने को करें प्रेरित – Healthy Eating Habits for Children

बच्चों में जिस गति से मोटापे की समस्या बढ़ रही है, यह चिंता का विषय है. इस समस्या को देखते हुए सॉफ्ट ड्रिंक, सोडा, हेल्थ ड्रिंक आदि से बच्चों को जितना दूर रखा जाए यह उनके सेहत के लिए उतना ही लाभदायक होगा.

साफ्ट ड्रिंक्स के बदले बच्चे को अधिक से अधिक पानी पीने के लिए प्रेरित (Good Habits in Child) करें. जो बच्चे पानी की जगह सॉफ्ट ड्रिंक्स लेते हैं उनकी तुलना में पानी पीने वाले बच्चों में मोटापे की आशंका बहुत कम होती है.

7. बच्चों के साथ करें प्लानिंग – Healthy Eating Habits for Children

कोशिश करें कि जब आप खाने की चीजें लेने बाजार जा रहे हों तो बच्चे को भी साथ में लेकर जाएं. ऐसे में शॉपिंग करते हुए उन्हें आप पोषक तत्वों की भी जानकारी दे पाएंगे. हो सके तो जब आप खाना बना रही हों तो बच्चे को भी इसमें शामिल करें.

यानी उसकी सहायता लें क्योंकि बच्चे अगर खाने में अपनी रूचि दिखाते हैं तो वह खाना उन्हें अच्छा लगता है और वे बड़े चाव से खाते हैं.

हर माता-पिता की तरह आप भी चाहते होंगे कि आपका बच्चा एकदम स्वस्थ रहे. तो उनकी सेहत का ख्याल रखते हुए आप भी उनमें हेल्दी खाने के प्रति रूचि जगाएं.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here