Home Health Care कुत्ता पालेंगे तो नहीं होगी दिल की बीमारी!

कुत्ता पालेंगे तो नहीं होगी दिल की बीमारी!

कुत्ते पालना दिल की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. कुत्ते पालने वालों में दिल की बीमारी का खतरा काफी कम होता है. Heart Benefits

शोध के अनुसार कुत्ते-बिल्ली जैसे जानवरों को पालना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक साबित होता है. वैसे भी जानवरों को पालने का शौक बहुत लोग रखते हैं. जिसमें कई सेलिब्रिटी भी शामिल हैं. यह जानना जरूरी है कि किसी भी पालतू जानवरों को पालना कोई ट्रेंड नहीं है बल्कि इससे आपको कई स्वास्थ्य लाभ (Heart Benefits) भी है.

pet dog

एक बात तो आपने ध्यान दिया होगा, कि पालतू जानवर तो बहुत सारे हैं लेकिन ज्यादातर लोग कुत्ता ही क्यों पालते हैं. इसकी एक खास वजह ये भी है कि कुत्ता पालने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं. जिन लोगों को कुत्ते से प्यार है, उन्हें पता चलता है कि उनके कुत्ते का साथ उन्हें कितना सुकून देता है.

लेकिन इस बात से वे भी अनजान होंगे कि कुत्ते पालना उनके दिल की सेहत (Heart Benefits) के लिए कितना फायदेमंद है. कुत्ते पालने को लेकर एक स्टडी हुई है. जिसमें खुलासा किया गया है कि इसे पालना हार्ट अटैक व स्ट्रोक से उबर रहे रोगियों के लिए लाभदायक साबित हो सकता है.

इसके अलावा कुत्ते पालने वाले लोगों में दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा काफी कम हो जाता है. अध्ययन में इस बात की पुष्टि हुई है कि कुत्ता पालने से ब्लड प्रेशर कम होता है, कोलेस्ट्रॉल कम होता है व ट्राइग्लिसराइड के लेवल में कमी आती है. जिससे हृदय के स्वास्थ्य (Heart Benefits) में सुधार आता है और हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है.

कुत्ते पालने वालों का बीपी होता है कम – Heart Benefits

जो लोग कुत्ते पालते हैं उनका ब्लड प्रेशर कुत्ते नहीं पालने वालों की तुलना में काफी कम होता है. ऐसे लोगों में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल भी कम पाया जाता है. इसका कारण है कि उनके कुत्ते का इंसान के शरीर पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है. और वे हमें शांत कर देते हैं.

वजन कम कर फिट रखने में मददगार – Heart Benefits

जो लोग कुत्ता पालते हैं उन्हें अपना वजन कम करने में भी मदद मिलती है. क्योंकि जो लोग कुत्ते पालते (Heart Benefits) हैं उन्हें एक्सरसाइज करने के लिए अलग से वक्त निकालने की जरूरत नहीं पड़ती. बल्कि कुत्ते को घुमाने-टहलाने के दौरान उनका एक्सरसाइज ऐसे ही हो जाता है.

इसे भी पढ़ें: दो मिनट ताली बजाने के कितने सारे फायदे!

रिसर्च में पाया गया है कि कुत्ता पालने वाले लोग कम से कम 20 मिनट के लिए उसे बाहर घुमाने लेकर जाते ही हैं. अध्ययन के अनुसार एक हफ्ते में कुत्ते को पांच बार घर के बाहर घुमाने से साल में आपका 14.4 पाउंड वजन कम हो सकता है. सिर्फ यही नहीं पालतू जानवरों को छूने पर भी खास इफेक्ट होता है. उन्हें छूना भी शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है.

तनाव कम करने में भी मददगार –

एक सर्वे किया गया जिसमें कुत्ते पालने वाले लोगों व कुत्ते नहीं पालने वालों की सेहत की तुलना की गई. जिसमें पता चला कि पालतू कुत्ते के साथ रहने वाले हृदय रोगियों (Heart Benefits) के लिए मौत का खतरा 33 फीसद कम था. आप अगर कभी भी स्ट्रेस में हैं तो कुत्ते के साथ वक्त बिताना आपके लिए फायदेमंद साबित होता है.

pet dog

डॉगी के साथ रहने से आपका मेंटल स्ट्रेस तो कम होगा ही दिल संबंधी बीमारियों का खतरा भी काफी हद तक कम होता है. पालतू कुत्ते के साथ कुछ मिनट बिताने से चिंता व ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है. वहीं सेरोटोनिन व जोपामाइन के स्तर में वृद्धि की जाती है. ये दोनों न्यूरोकेमिकल्स आपके दिमाग को शांत रखते हैं.

सामाजिक जीवन में होता है सुधार – Heart Benefits

रिसर्च के मुताबिक पालतू जानवर पालने से आपके सामाजिक जीवन में सुधार हो सकता है. इसकी वजह ये है कि कुत्ते पालने वाले लोग हमेशा वॉकिंग पर जाते हैं. इस दौरान पार्क में या फिर ग्रुप में कहीं जाने पर ज्यादा से ज्यादा लोगों से मुलाकात होती है. ऐसे में आपकी जान-पहचान व दोस्ती बढ़ती है.

कुत्ते का स्वामित्व भी करता है प्रभावित –

हार्ट अटैक या स्ट्रोक के शिकार लोगों की सेहत को सामाजिक अलगाव और शारीरिक गतिविधि में कमी नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के शोधकर्ताओं ने कुत्ते के स्वामित्व से स्वास्थ्य के परिणाम पर स्टडी की है. जिसमें पता लगा है कि कुत्ता पालने से बीमार लोगों के सामाजिक अलगाव में कमी देखी गई है.

उनकी शारीरिक गतिविधि में भी सुधार आया है. साथ ही उनके ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखा है. शोधकर्ताओं ने पाया कि 50 साल से ज्यादा उम्र की स्वस्थ अमेरिकी महिलाओं में हार्ट अटैक की वजह से मौत की संभावना भी बहुत कम हुई है. #OwningADog

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here