Home Trending शादी के लिए हेमा व धर्मेंद्र ने किया था धर्म परिवर्तन!

शादी के लिए हेमा व धर्मेंद्र ने किया था धर्म परिवर्तन!

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री हेमा मालिनी की निजी जंदगी भी फिल्मों जैसी है. अभिनेता धर्मेंद्र से शादी के लिए दोनों ने धर्म तक परिवर्तित किया था. Hema Dharmendra Love Story

हेमा मालिनी बीते दौर की मशहूर एक्ट्रेस में से एक हैं. सिर्फ पहले ही नहीं बल्कि आज के दिनों में भी उनका जलवा कायम है. फिल्मों के मामले में तो उनके फिल्म की कहानियां खूब चर्चिता हुआ ही करती थी. देखा जाए तो उनकी पर्सनल लाइफ भी फिल्मों से कम नहीं (Hema Dharmendra Love Story) थी. उनकी निजी जिंदगी की कहानियां ने भी खूब सुर्खियां बटोरी हैं.

hema dharmendra

16 अक्टूबर को ड्रीम गर्ल 71 वर्ष की हो गई हैं. आज भी हेमा व धर्मेंद्र के रोमांस के किस्से मशहूर हैं. धर्मेंद्र हेमा के साथ रोमांटिक पल (Hema Dharmendra Love Story) बिताने के लिए रिश्वत भी दिया करते थे.हेमा मालिनी के साथ रोमांस करने के लिए धर्मेंद्र हमेशा नए तरीके आजमाते थे. ड्रीम गर्ल का जादू लोगों पर इस उम्र में भी कायम है.

फिल्मों के अलावा हेमा की सामाजिक व राजनीतिक फिल्ड में भी अपनी अलग पहचान है. ड्रीम गर्ल की अगर कोई परिभाषा होती तो हेमा मालिनी उसमें एकदम फिट बैठतीं हैं. वह खूबसूरत, अच्छी डांसर, बेहतरीन एक्टर, ममतामयी मां और आदर्श पत्नी भी हैं. हेमा मालिनी के लिए दुनिया आज भी दिवानी है. उनकी खूबसूरती के चर्चे आज भी होते हैं.

आज उनके जन्मदिन के मौके पर उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी दिलचस्प कहानियां साझा करते हैं –

ड्रिम गर्ल को धर्मेंद्र के अलावा जीतेंद्र व संजीव कुमार भी बहुत पसंद किया करते थे. सभी हेमा से शादी (Hema Dharmendra Love Story) करना चाहते थे. उन दिनों मीडिया में ऐसी खबरें भी थी कि जीतेंद्र और हेमा शादी करने के लिए चेन्नई गए हैं. इसकी खबर लगते ही धर्मेंद्र शोभा को लेकर मद्रास पहुंच गए. वहां जाते ही शोभा ने हंगामा मचाना शुरू कर दिया. इस हंगामे की वजह से जितेंद्र व हेमा की शादी नहीं हो पाई. इसके बाद वर्ष 1980 में धर्मेंद्र ने हेमा से शादी रचाई थी.

हेमा के लिए धर्मेंद्र ने की सारी हदें पार – Hema Dharmendra Love Story

हेमा के साथ रोमांस करने के लिए धर्मेंद्र ने अनोखा तरीका अपनाया. हेमा मालिनी से रोमांस करने के लिए धर्मेंद्र को खुद की ही फिल्म के कैमरामैन को रिश्वत देनी पड़ती थी. धर्मेंद्र की शादी उनके फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले ही हो गई थी.

hema dharmendra

लेकिन उन्हें प्यार पहली बार हेमा के साथ हुआ. शोले तक आते-आते उनका प्यार परवान चढ़ चुका था. हेमा के लिए धर्मेंद्र से शादी (Hema Dharmendra Love Story) करना इतना आसान नहीं था क्योंकि धर्मेंद्र पहले से ही शादीशुदा थे. उनकी बीवी ने धर्मेंद्र को तलाक देने से इंकार कर दिया. इसके बाद धर्मेंद्र ने शादी करने के लिए इस्लाम अपनाया था.

21 अगस्त 1979 को इस्लाम धर्म कबूल करते हुए धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी दोनों ने अपना नाम बदल लिया. धर्मेन्द्र का नाम बदलकर दिलावर खान हो गया और हेमा का नाम आयशा बी. इसके बाद दोनों ने वर्ष 1980 में शादी कर ली. हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की दो बेटियां एशा और अहाना देओल हैं.

इसे भी पढ़ें: कंगना की बहन रंगोली पर इस वजह से फेंका गया था एसिड!

हेमा मालिनी की पहली फिल्म साल 1961 में रिलीज हुई थी. जिसका नाम ‘पांडव वनवासन’ था. इस तेलुगु फिल्म में हेमा ने एक नर्तकी का किरदार निभाया था. जबकि हेमा की पहली हिंदी फिल्म हेमा की ‘सपनों का सौदागर’ है. यह फिल्म वर्ष 1868 में रिलीज हुई थी. इसमें हेमा राजकपूर की हिरोइन बनीं थी. राजकपूर की तुलना में हेमा उनसे 24 साल छोटी थी.

नेत्र दान का फैसला ले चुकी हैं ड्रिम गर्ल – Hema Dharmendra Love Story

नेत्रदान के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से हेमा ने वर्ष 2007 में अपने नेत्रदान करने का फैसला लिया था. उस वक्त उनका एक बयान आया था जिसमें हेमा ने कहा था कि हमें प्रति वर्ष करीब 2 लाख लोगों के लिए आंखों की जरूरत है. लेकिन चिंता की बात है कि लभगग 30 हजार आंखें ही दान में मिल रही है. उन्होंने इसके लिए अधिक से अधिक लोगों को जागरूक होने की नसीहत भी दी थी.

आज भी फिटनेस का रखती हैं ख्याल –

इतनी उम्र में भी हेमा अपनी फिटनेस व खूबसूरती को लेकर काफी सतर्क रहती हैं. आम तौर पर उम्र बढ़ने के साथ-साथ किसी भी इंसान का एनर्जी लेवल कम होने लगता है, चेहरे पर एजिंग साइन दिखने लगते हैं. लेकिन हेमा मालिनी (Hema Dharmendra Love Story) आज भी उतनी ही खूबसूरत दिखती हैं जितना पहले दिखती थी. उन्हें देखकर कोई नहीं बोल सकता कि वो 70 पार कर चुकी हैं.

हेमा के फिटनेस सीक्रेट्स – Hema Dharmendra Love Story

1. अपनी फिटनेस को तो हेमा ने बखूबी मेंटेन किया है. भले ही वह जिम न जाती हो लेकिन रोजाना 10-15 मिनट साइकिलिंग उनकी रूटीन का खास हिस्सा है.

2. रोजाना वह 45 मिनट प्राणायाम करती हैं. वह सालों से योगा करती आ रही हैं. वह योग के सभी आसनों में एक्सपर्ट हैं.

3. हेमा क्लासिकल डांसर है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह उनकी फिटनेस का राज भी है. वह रेगुलर क्लासिकल डांस की प्रैक्टिस करती हैं, जिससे उनके शरीर में एनर्जी बनी रहती है और उनका स्ट्रेस भी दूर हो जाता है.

4. वह हफ्ते में 2 दिन उपवास रखती हैं. जिसमें वह सिर्फ फ्रेश फ्रूट्स, नट्स खाती हैं. इसके अलावा शाकाहारी होने के कारण उनकी डाइट में ज्यादातर हरी सब्जियां, फल, सलाद और दालें आदि शामिल होता है. इसके अलावा 2 कप ग्रीन टी भी उनकी रूटीन में शामिल है.

5. हेमा ने शक्कर खाना छोड़ दिया है. जब वह किसी भी आउटिंग या इवेंट के लिए बाहर होती हैं तो पहले ही होटल मैनेजमेंट को हिदायत दे देती हैं कि मीठी चीजों में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें. यहां तक की वह चाय में भी शहद डालकर ही पीती हैं. इसके साथ ही वह जंकफूड से भी कोसों दूर रहती हैं.#HemaMalini

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here