Home Experts Advice यहां जानिए एक गुलाब जल के कितने हैं फायदे!

यहां जानिए एक गुलाब जल के कितने हैं फायदे!

चेहरे, आंखों व बालों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए गुलाब जल अमृत के समान है. इसके इस्तेमाल से कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है. Gulab Jal ke Fayde

गुलाब जल का इस्तेमाल (Gulab Jal ke Fayde) सदियों से सौंदर्य निखारने में किया जा रहा है. लेकिन यह मात्र सौंदर्य निखारने के लिए नहीं बल्कि त्वचा संबंधी कई रोगों का भी निवारण करता है. नियमित रूप से इसके इस्तेमाल से चेहरा बिल्कुल गुलाब सा खिल उठता है.

GULAB JAL

गुलाब के फूलों का रस चेहरे पर मलने से चेहरे में ठंडी-ठंडी ताजगी का एहसास होता है. गुलाब जल एक ऐसा प्राकृतिक उत्पाद है जिससे ना सिर्फ त्वचा को बल्कि आंखों व बालों को भी खूबसूरत बनाया जा सकता है. यह अपनी खुशबू व गुणों के कारण काफी मशहूर है. इसका उपयोग पुरुष भी शेविंग के बाद कर सकते हैं. यह उनके लिए भी फायदेमंद है.

आंखों की विभिन्न समस्याओं का एक समाधान –

शरीर का सबसे नाजूक अंग आंखें ही होती हैं. इस कोमल अंग की विशेष देखभाल की भी जरूरत होती है. आपने ध्यान दिया होगा कि जब कभी भी आप लंबे समय तक काम करती रहती हैं तो आपकी आंखें थक जाती है. ऐसे में गुलाब जब आंखों की राहत (Gulab Jal ke Fayde) के लिए काफी फायदेमंद होता है. गुलाब जल को आंखों में डालने से यह आंखों को स्वस्थ तो रखता ही है चमकदार भी बनाता है.

आयुर्वेद व अन्य पौराणिक उपचार में इस बात की पुष्टि हुई है कि शुद्ध गुलाब जल आंखों के लिए अमृत के समान है. यूनानी व आयुर्वेद में आंखों व स्किन से संबंधित बीमारियों में गुलाब जल का कई वर्षों से प्रयोग किया जा रहा है. गुलाब जल व अन्य औषधियों को मिलाकर बनाई गई दवा को आस ड्रॉप की तरह इस्तेमाल किया जाता है.

आंखों की सफाई भी करता है गुलाब जल (Gulab Jal ke Fayde)

1. आंखों की सफाई के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत ही लाभकारी है. आंखों की सफाई करने के लिए आप एक कप ठंडे पानी में दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर उससे अपनी आंखों में छीटें मारें. फिर इसे तौलिए से पोछ लें. इस उपाय से ना सिर्फ आंखों को ठंडक मिलती है बल्कि आंखों में जमी सारी गंदगी भी बाहर निकल जाती है.

2. गुलाब जल एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. जो आंखों को जलन, लालपन, धूल, प्रदूषण व मेकअप प्रोडक्ट्स के हानिकारक तत्वों के प्रभाव से दूर रखने में काफी सहायक होता है.

3. इसे आंखों में डालने पर आंखों की थकान (Gulab Jal ke Fayde) को कम करता है. इसके लिए रुई के दो साफ गोले लेकर उसे गुलाबजल में डुबोएं. इसे 10-15 मिनटों के लिए दोनों आंखों पर रख लें.

4. सिर्फ यही नहीं आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को भी यह दूर करता है. इन काले घेरों को दूर करने के लिए गुलाब जल व दूध के मिश्रण में रुई के दो गोले को डुबोकर आंखों पर रखें.

गुलाब जल त्वचा को दे प्राकृतिक निखार (Gulab Jal ke Fayde)

1. किसी भी तरह की त्वचा के लिए गुलाब जल फायदेमंद होता है. गुलाब जल में इतनी ताकत है कि यह त्वचा में बहुत ही जल्द निखार लाने के साथ उसे तरोताजा कर उसमें नई जान डालने में कारगर है. इस फायदे लिए या तो आप सिर्फ गुलाब जल को चेहरे पर लगा सकती हैं या फिर इसे किसी फेस पैक के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. दोनों ही तरीकों में रिजल्ट बेहतर ही मिलेंगे.

2. चेहरे की सफाई करने के लिए भी गुलाब जल बेहतर ऑपशन है. यह त्वचा पर जमी गंदगी व अतिरिक्त तेल को निकालकर चेहरे को साफ (Gulab Jal ke Fayde) करता है. यह रक्त संचार में सुधार कर त्वचा के पीएच स्तर को नियंत्रति करता है. यह मुहांसे की समस्या से भी मुक्त करता है.

इसे भी पढ़ें: घर पर ऐसे तैयार करें प्राकृतिक गुलाब जल

3. चेहरे पर क्लिंजर के तौर पर गुलाब जल व ग्लिसरीन का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए गुलाब जल में ग्लिसरीन की कुछ मात्रा डालें व इस मिश्रण को एक बोतल में जमा करके रखें. इससे रोजाना चेहरे की सफाई करने से चेहरा ग्लो करने लगता है.

मुहांसे का कारगर इलाज (Gulab Jal ke Fayde)

1. अगर आपको मुहांसे की समस्या है तो चम्मच गुलाब जल में चंदन का पाउडर मिलाकर पैक तैयार कर लें. इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रहने दें फिर चेहरे को साफ पानी से धो लें. कुछ दिनों तक ऐसा करने पर आपको रिजल्ट दिखने लगेगा.

2. इसके अलावा गुलाब जल व नींबू का टॉनिक बनाकर भी मुहांसे को दूर करने में व्यवहार किया जा सकता है. इसके लिए दोनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलकर उसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. फिर इसे धो लें लेकिन इसे लगाने से पहले चेहरे को फेसवॉश से अच्छे से धो लें.

3. अब चेहरे को कोमल बनाने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. इसमें बेहतर परिणाम के लिए सुबह घर से बाहर निकलने से पहले व रात को सोने से पहले इसे चेहरे पर लगाएं. यह एक प्राकृतिक टोनर के रूप में काम करता है.

GULAB JAL

सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों का त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है. जिसकी वजह से समय से पहले ही चेहरे पर झुरियां नजर आने लगती है. गुलाब जल का व्यवहार कर चेहरे की झुरियों को कम कर चेहरे को जवां व खिला-खिला बनाया जा सकता है.

बालों के लिए भी है लाभदायक –

1. चेहरे व आंखों के अलावा गुलाब जल बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद (Gulab Jal ke Fayde) है. यह एक प्राकृतिक मॉश्चराइजर है जो बालों को बढ़ने में तो मदद करता ही है, यह बालों को कोमल व रेशमी भी बनाता है.

2. गुलाब जल को शैंपू करने से 20 मिनट पहले बालों में लगाकर छोड़ दें. इसे बालों में लगाकर फिर शैंपू करने के बहुत सारे फायदे हैं जैसे यब बालों के फॉलिक्लस को अच्छे से नमी देकर कंडिशनर करता है.

3. यह बाल में रूसी को बढ़ावा देने वाले फंगस को नष्ट करता है. यह बालों को जरूरी पोषण देकर मजबूती प्रदान करता है. जिससे बालों का झड़ना काफी कम हो जाता है.

4. स्कल्प पर हो रही जलन को दूर करने के लिए भी यह काफी सहायक सिद्ध होता है.

गुलाब जल के इतने सारे फायदे जानकर आपके मन में भी होता होगा कि क्यों ना इसका लाभ उठाया जाए. तो जरूर अपनाए क्योंकि इसके इस्तेमाल में किसी तरह का साइड इफेक्ट भी तो नहीं है. इसके इस्तेमाल के बाद आपको क्या-क्या फायदा हुआ उसे ‘योदादी’ के साथ कमेंट कर जरूर शेयर करें. #GulabJal

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here