Home Parenting Holi Festival: होली पर इन 14 कारगर कदमों से बच्चे रहेंगे सुरक्षित

Holi Festival: होली पर इन 14 कारगर कदमों से बच्चे रहेंगे सुरक्षित

बड़ों से ज्यादा बच्चों में होली का उत्साह रहता है. बच्चों को होली खेलने में खूब मजा आता है. लेकिन रंगों के इस उत्सव में अगर सावधानी नहीं बरती जाए तो बच्चों के लिए खतरनाक भी हो सकता है.

बच्चों में तो होली की शुरुआत पहल से ही हो जाती है. वे होली के पहले से ही रंग-गुलाल से खेलना शुरू कर देते हैं. क्योंकि बड़ों से ज्यादा बच्चों में होली का उत्साह रहता है. बच्चों को होली खेलने में खूब मजा आता है. लेकिन रंगों के इस उत्सव में अगर सावधानी नहीं बरती जाए तो बच्चों के लिए खतरनाक भी हो सकता है. होली के रंग में भंग ना पड़े इसलिए कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखते हुए सुरक्षित होली खेलना जरूरी है.

holi-festival-14-effective-steps-to-keep-children-safe-on-holi

बच्चे हैं तो ऐसे खेलें सुरक्षित होली

1. बच्चों को केमिकल वाले रंगों से दूर रखने के लिए हर्बल रंग लाकर दें. हर्बल कलर बाजार में आसानी से मिल जाते हैं. इन रंगों को उतारने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती. हर्बल रंग बच्चों की नाजुक त्वचा को भी हानि नहीं करता है.

2. हल्दी, चंदन, मेंहदी, चुकंदर, पालक या फिर कई तरह के फूलों से आप घर पर ही रंग बना सकते हैं.

3. बच्चे अगर रंग की बजाय फूलों से होली खेलें तो बेहतर रहेगा.

4. पूरी बाजू वाले कपड़ों में ही बच्चे को होली खेलने भेजें.

5. बच्चों को समझाएं कि किसी के आंख व मुंह को बचाकर ही रंग लगाए. कोई दूसरा बच्चा उसे रंग लगा रहा हो तो अपनी आंखें व मुंह बंद कर लें.

6. किसी तरह अगर रंग आंखों में चली जाए तो आंखों में ठंडे पानी की छींटें मारें.

7. साथ ही पिचकारी आंखों को छोड़कर ही मारें, जिससे किसी को नुकसान ना हो.

ऐसे रहें सावधान

8. इन्हें पानी वाले गुब्बारे से दूर रखने की कोशिश करें. क्योंकि उस गुब्बारे से किसी को चोट भी लग सकती है. उन्हें पानी की बर्बादी रोकने के बारे में भी समझाएं.

9. होली खेलने जाने से पहले बच्चे के पूरे शरीर में नारियल तेल, सरसो का तेल या ऑलिव ऑयल लगाना मत भूलें. मॉयश्चराइजर, कोल्ड क्रीम या लोशन भी लगा सकते हैं. सिर्फ शरीर ही नहीं बालों में भी तेल लगाएं. जिससे होली के रंग बाल व त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे.

10. जहां बच्चे होली खेल रहे हैं वहां अगर रंगों से भरा ड्रम है तो आप भी बच्चे के साथ रहें.

11. खेलने के दौरान किसी तरह की दुर्घटना होने पर तुरंत डॉक्टर बुलानी पड़ सकती है. तो बेहतर होगा अपने पास इमरजेंसी नंबर पहले से ही रखें.

12. होली खेलने से पहले बच्चे के नाखून काट लें. इससे खेलते वक्त किसी अन्य बच्चे को नाखून से चोट ना लगे. इससे नाखूनों में गंदगी भी नहीं जमेगी.

13. कॉन्टेक्ट लेंस या चश्मा पहनकर बच्चे होली बिल्कुल ना खेलें. इससे आंखों में रंग जाने से लेंस क्षतिग्रस्त हो सकते हैं.

14. रंग खेलने के बाद जितनी जल्दी हो सके बच्चे को नहा दें. नहाने के बाद स्किन ड्राई होने पर मॉयश्चराइजर अच्छे ले लगा दें.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here