Home Health Care Home Remedies for Migraine: गर्मी के दिनों में माइग्रेन से तुरंत मिलेगी...

Home Remedies for Migraine: गर्मी के दिनों में माइग्रेन से तुरंत मिलेगी निजात

गर्मी के दिनों में माइग्रेन की समस्या आम है लेकिन कुछ उपाय अपनाकर इस समस्या से निजात पाई जा सकती है. (Home Remedies for Migraine)

गर्मी के दिनों में माइग्रेन (Home Remedies for Migraine) की समस्या तो मानों सामान्य है. हर किसी के मुंह से सुना जाता है कि वह माइग्रेन से पीड़ित है. माइग्रेन हर किसी के लिए तकलीफदेह होता है. इसका दर्द इतना तेज होता है कि उसे सहना मुश्किल हो जाता है. माइग्रेन एक गंभीर प्रकार का सिर दर्द है. यह दर्द कभी भी अचानक शुरू हो जाता है. दर्द शुरू होने के बाद घंटों तक होता रहता है. यह दिमाग में रसायनों के असंतुलन की वजह से होता है और तेज गर्मी व मौसम में परिवर्तन के कारण भी यह दर्द शुरू हो जाता है. कितनी बार देखा जाता है कि यह दर्द अपने आप शुरू होता है और फिर धीर-धीरे अपने आप ही बगैर किसी दवा के ठीक भी हो जाता है.

Home Remedies for Migraine

इस बीमारी के लिए कोई उम्र निर्धारित नहीं है. यानी यह समस्या उम्र के किसी भी पड़ाव में शुरू हो जाती है. इसमें मरीज को उल्टी आना, बेचैनी, थकाव, चक्कर आना व तनाव के साथ ही कमजोरी का भी अनुभव होने लगता है. यह एक अनुवांशिक बीमारी है. अगर परिवार में कोई इसका मरीज रह चुका है तो यह बीमारी परिवार के अन्य सदस्य पर स्थानांतरित हो जाती है.

अधकपारी- Home Remedies for Migraine

माइग्रेन को आम बोलचाल की भाषा में अधकपारी भी कहते हैं क्योंकि यह दर्द आधे सिर में होता है. आधे सिर में दर्द होने की वजह से ही यह मरीज के लिए अधिक कष्टदायी होता है. बाजार में माइग्रेन की कई सारी दवाइयां उपलब्ध है. दवा खाने से बेहतर है अगर आप घरेलू उपाय (Home Remedies for Migraine) से इस बीमारी से राहत पा सकें.

इसे भी पढ़ें: क्या आपके जोड़ों में भी है दर्द की समस्या?

इस बीमारी के कई कारण हो सकते हैं जैसे, कभी काम धंधे में ज्यादा व्यस्त रहने पर तो कभी टेंशन होने पर भी सिर दर्द की समस्या शुरू हो जाती है. सामान्य तौर पर यह दर्द आधे सिर में होता है लेकिन कई बार यह पूरे सिर में भी होने लगता है. इस दर्द की अवधि लंबी होती है.

यह दर्द इतना तेज होता है कि मरीज कुछ भी करने, यहां तक की उठने-बैठने की स्थिति में भी नहीं होता है. बहुत सारे लोगों में माइग्रेन की बीमारी जीन से भी संबंधित होती है. पुरुषों के मुकाबले यह समस्या महिलाओं में ज्यादा है.

माईग्रेन की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय– Home Remedies for Migraine

  • माइग्रेन के दर्द में घी में कपूर मिलाकर सिर पर कुछ देर तक हल्के हाथों से मालिश करे.
  • मिश्री व बटर को एक साथ मिला लें. फिर उसका सेवन करने पर दर्द में राहत मिलती है.
  • माइग्रेन के दर्द में सिर पर हल्के हाथों से मालिश करें. सिर के साथ-साथ गला व कंधों पर भी मालिश करेंगे तो काफी राहत मिलेगी.
  • सिर दर्द होने पर सांस की गति को थोड़ी धीमी कर दें. इससे बैचेनी की स्थिति से राहत मिलेगी.
  • यह भी कर सकते हैं कि एक तौलिये को गर्म पानी में भिगो दें. फिर उससे दर्द वाली जगह पर मालिश करें. इसमें बर्फ के टुकड़े का भी प्रयोग किया जा सकता है.
  • अरोमा थेरेपी भी माइग्रेन (Home Remedies for Migraine) में कारगर साबित होता है.
  • अगर आप नींबू के छिलके को पीसकर और इसका लेप सिर पर लगाते हैं तो भी लाभदायक होगा.
  • ऐसे दर्द में बंद कमरे में धीमी आवाज में संगीत सुनें तो राहत मिलेगी.

खान-पान से भी राहत

  • हरी पत्तेदार सब्जियों से पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. माइग्रेन के दर्द में यह कारगर साबित होता है.
  • मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड व विटामिन ई पाया जाता है. माइग्रेन के दर्द में मछली खाने से ये दोनों चीजें सहायक होती है.
  • दूध में विटामिन बी पाया जाता है. इससे सेल्स को एनर्जी मिलती है. दर्द होने पर फैट फ्री दूध पीने पर काफी राहत मिलती है और यह एनर्जी भी देता है.
  • बीयर और वाइन पीने से दर्द ठीक होता है क्योंकि इसमें टायरामाइड पाया जाता है. जिससे दर्द में राहत मिलती है.

इलाज

इस बीमारी का परमानेंट कोई इलाज नहीं है. पर ध्यान रहे कि यह जानलेवा भी नहीं है. तेज दर्द होने पर मरीज को सुमाट्रिप्टन, रिजाट्रिप्टन, नैप्रोसिन, पैरासिटामॉल समेत और भी कई दवाएं हैं जो दी जा सकती हैं. बार-बार यह समस्या होने पर प्रोपेनोलोल व फ्लूनराजिन प्रोफाइलैक्सिस आदि दवाएं भी दी जा सकती हैं लेकिन इसे देने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here