Home Parenting अच्छे माता-पिता बनने के 20 जबरदस्त सुझाव यहां देखें

अच्छे माता-पिता बनने के 20 जबरदस्त सुझाव यहां देखें

यदि आप अच्छे माता-पिता बनना चाहते हैं तो यहां बताए गए टिप्स को आजमा कर दुनिया के सबसे अच्छे पैरेंट्स बन सकते हैं. (How to Become Good Parents)

माता-पिता बनना (How to Become Good Parents) हर किसी के जीवन का सबसे खूबसूरत एहसास होता है. सही मायनों में यह जीवन की नई शुरुआत होती है. माता-पिता बनना कोई आसान काम नहीं है बल्कि इसमें जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती हैं. आपके बच्चे छोटे हों या फिर बड़े हो जाएं आपका कर्तव्य कभी खत्म नहीं होता है. माता-पिता होने के नाते आपको हमेशा ही बच्चों का बेहतर तरीके से ख्याल रखना होगा. आपको यह समझना होगा कि बच्चे को किस तरह प्यार दें कि उसे खुद के बारे में मूल्यवान एहसास हो और इसके लिए जरूरी है सिर्फ माता-पिता नहीं बल्कि अच्छे माता-पिता बनने की.

How to Become Good Parents

अगर आप जानना चाहते हैं कि एक अच्छे माता-पिता कैसे बनें तो यहां दुनिया में सबसे अच्छे माता-पिता बनने के तरीके बता रहे हैं. यहां बताए जा रहे टिप्स को आजमा कर आप भी दुनिया के सबसे अच्छे पैरेंट्स बन सकते हैं. साथ ही अपने बच्चों को भी बेहतर संस्कार दे सकते हैं.

अच्छे माता पिता बनने के टिप्सHow to Become Good Parents

1. बच्चे के साथ खेलें

बच्चे के साथ खेलना और उनका दोस्त बनकर रहना अच्छे माता पिता का पहला कर्तव्य होता है. खेलते वक्त अपने बच्चे को उनका पसंदिता खेल चुनने दें और उनके साथ आप भी खेल का आनंद लें. इससे आपको अपने बच्चे को समझने में मदद मिलेगी.

2. बच्चे के प्रति स्नेह व्यक्त करें

कोई भी बच्चा अपने माँ-बाप के प्यार को लंबे समय तक याद रखता है. आप जब उन्हें प्यार करते हैं तो वे सुरक्षित महसूस करते हैं. इसलिए ध्यान रखें कि अपने बच्चों को अपना प्यार दिखाने में संकोच न करें. बच्चे को बताएं की आप उनसे कितना प्यार करते है और उन्हें गले लगाएं.

3. बच्चे के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण प्रदान करें

आप जिस वातावरण में रहते हैं उसका प्रभाव बच्चे पर सबसे अधिक पड़ता है. इसलिए याद रखें कि आपका घर शांत और सुरक्षित वातावरण में होना चाहिए और आस-पास के लोगों से बच्चे को कुछ अच्छा सीखने को मिलना चाहिए.

4. बच्चे के सामने जीवनसाथी से लड़ाई न करें

कपल्स में झगड़े होना तो आम बात है लेकिन बच्चों को इसका गवाह नहीं होना चाहिए. कभी भी अपने बच्चों के सामने बहस करने से बचें, क्योंकि इससे बच्चे के दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है. इन झगड़ों का परिणाम बच्चे में चिंता, भय, अवसाद और यहां तक कि विद्रोह भी हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: जानिए आपके बच्चे के लिए उपयोगी पैरेंटिंग स्टाइल

5. बच्चे की हमेशा प्रशंसा करेंHow to Become Good Parents

आपके बच्चे जब भी प्रशंसा के योग्य कुछ करें तो उसकी प्रशंसा (How to Become Good Parents) जरूर करें. उन्हें बताएं कि आपको उन पर गर्व है, जिससे उनका हौसला बढ़ेगा. खुशी और प्रेमपूर्ण वातावरण रहने पर बच्चे का विकास अच्छे से होता है.

6. अपने बच्चे की तुलना अन्य बच्चे से न करें

माता-पिता की एक सबसे आम गलती ये है कि वे हमेशा अपने बच्चे की तुलना अन्य बच्चे से करते रहते हैं. ऐसा करना बिल्कुल भी ठीक नहीं है क्योंकि इससे बच्चे की भावना पर ठेस पहुंचता है. हर बच्चा अद्वितीय है इसलिए अन्य बच्चे से उसकी तुलना करना अनुचित है. हर एक इंसान या बच्चे की अपनी खूबी होती है. अपने बच्चे की तुलना अन्य बच्चे से करने पर आपके बच्चे की पहचान और काबिलियत खोने लगती है. बच्चे को हमेशा प्रेरित करें और कुछ भी गलती होने पर उन्हें समझाएं की क्या सही है और क्या गलत है. 

7. बच्चे के सामने बातों पर संयम बरतें

बच्चे कुछ भी बोलना या करना अपने माता-पिता से ही सीखते हैं. इसलिए ध्यान रहे कि एक माता-पिता होने के नाते आप बच्चे के सामने सोच समझ कर ही कुछ भी बोलें. बच्चे के प्रेरणास्रोत उनके माता-पिता ही होते हैं और बच्चे उन्हीं से सब कुछ सीखते हैं. इसीलिए उनके समक्ष सही व  सम्मानजनक भाषा का व्यवहार करें.

8. बच्चे को हमेशा सच बताएं

जब कभी भी आपके बच्चे (How to Become Good Parents) आपसे कोई सवाल पूछें तो कोशिश करें कि उसका सही जवाब ही दें. बच्चों का मान साफ होता है, आप उन्हें जितना सही और सच बताएंगे बच्चा भी उतना ही सच आपको और लोगों को बताएंगे. अगर आप बच्चे से झूठ बोलेंगे तो वो भी झूठ बोलना सीख लेंगे. 

9. बच्चे को अनुशासन में रखें

यह एक मुख्य बात है जो हर माता पिता को ध्यान में रखने की आवश्यकता है. आपको एक बात समझना होगा, वो ये कि अनुशासन का मतलब हमेशा दंड या सजा नहीं होता है. कुछ भी गलती करने पर बच्चे को सबसे पहले पास बैठा कर समझाएं और क्या गलत है क्या सही उसे समझाएं. बच्चे को बार-बार डांटने या सजा देने से उनके मन में डर बैठ जाता है जो उनके मानसिक विकास में बाधा स्थापित कर सकता है.

10. बच्चे को बच्चा ही समझेंHow to Become Good Parents

कई बार माता-पिता सोचने लगते हैं की बच्चे बड़े हो चुके हैं और उन्हें अब ज्यादा कुछ सिखाने की आवश्यकता नहीं है. या फिर कभी-कभी यह सोचते हैं बच्चे बड़े होने पर भी अच्छे से सिख नहीं रहे हैं. ऐसे में माता-पिता उन्हें बड़े करने की जल्दबाजी में रहते हैं. बच्चे को बच्चे की तरह ही मानना उचित है इसलिए उन्हें धीरे-धीरे मजे के साथ खेलते-कूदते बड़े होने दें.

11. बच्चे के लिए समय निकालें

अपने बच्चे को अच्छे से समझने और उनके बेहतर भविष्य के लिए सबसे जरूरी काम है बच्चे के लिए समय निकालना और उनके साथ रोजाना कुछ वक्त बिताना. इससे आप अपने बच्चे को अच्छे से समझ पाएंगे. बच्चों को भी एहसास होता है की उनके माता पिता उनका ख्याल रखते हैं.

12. अपने गुस्से को काबू में रखें

बच्चे पर कभी भी गुस्सा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उन पर बुरा प्रभाव पड़ता है. जब कभी भी बच्चा कोई गलती करे तो उन्हें डाटने के बजाए शांति से समझाएं क्योंकि डांटने से कुछ बच्चे चिड़चिड़े,  कुछ गुस्से वाले तो कुछ डरपोक किस्म के हो जाते हैं. 

13. बच्चों के खानपान पर ध्यान रखें

बच्चे स्वच्छ और पोषक आहार खाएं इसका ध्यान रखना आति आवश्यक है. साथ ही उन्हें व्यायाम और खेलकूद में भी भाग लेना चाहिए. क्योंकि व्यायाम करने से शरीर स्वस्थ रहता है. बच्चे को रात्री के समय 6-8 घंटे अच्छे से सोने का समय दें. कोशिश करें कि बच्चे को बाहर खाना नहीं बल्कि घर का खाना ही दिया जाए.

14. बच्चे की शिक्षा पर ध्यान दें

बच्चे कल के भविष्य हैं इसलिए किसी भी माता-पिता को उनकी शिक्षा पर पूरा ध्यान रखना चाहिए. बच्चा चाहे लड़का हो या लड़की उन्हें पूर्ण शिक्षा मिलनी चाहिए. शिक्षा ही वो माध्यम है जिसकी मदद से बच्चे आने वाले कल को आगे ले जाएंगे. 

15. अपनी बुरी आदतों को बदलेंHow to Become Good Parents

अगर आप नहीं चाहते कि आपके बच्चे बुरी आदतों को सीखें जैसे ऑनलाइन गेम की लत, धूम्रपान, या जुआ  तो अगर आपमें ये आदतें हैं तो उसे अभी छोड़ दें.

16. बच्चे को खुद अपनी समस्याओं को हल करने दें

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा स्वतंत्र और आत्मनिर्भर बनें तो जब कभी वे समस्याओं का सामना करें, तो उन्हें संभालें नहीं. बच्चो को अपने दम पर चीजों का पता लगाने की अनुमति दें. ज्यादा जरूरत हो तो आप उन्हें सुझाव या सलाह देकर उनका समर्थन कर सकते हैं.

17. हर बच्चे के साथ समान व्यवहार करें

यदि आपके पास कई बच्चे हैं तो कभी भी एक बच्चे का पक्ष ना लें. इससे भाई-बहनों के बीच विद्रोह, आत्मसम्मान में कमी, असुरक्षा और ईर्ष्या की भवना उत्पन्न होती है. इसलिए जरूरी है कि अपने सभी बच्चों के साथ समान व्यवहार रखें.

18. बच्चे के सामने अपशब्दों का इस्तेमाल न करें

अगर आप अच्छे माँ-बाप बनना चाहते है तो बच्चों को अच्छे संस्कार देना जरूरी है. इसलिए ध्यान रहे कि अपने बच्चों के साथ कभी भी गलत शब्दों का इस्तेमाल ना करें.

19. बच्चे पर ज्यादा दबाव न डालें

बच्चे पर कभी भी किसी चीज को लेकर अधिक दवाब न बनाएं. ऐसे में अपनी अपेक्षाओं को पूरा करने में असफल होने पर बच्चे के आत्मसम्मान में लगेगा और वे सोचेंगे की वो अच्छे नहीं हैं. इससे बच्चे की प्रेरणा खत्म हो जाएगी.

20. जरूरत पड़ने पर बच्चे से माफी मांगें

माता-पिता भी इंसान ही हैं कोई अवतार नहीं और गलतियां हम भी करते हैं. इसलिए चाहे आपने बच्चे को किसी ऐसी चीज के लिए डांटा हो जो उन्होंने किया ही नहीं हो. यानी जिसमें बच्चे की कोई गलती ही ना हो. ऐसे में विनम्र होकर माफी मांगे.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here