Home Health Care रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के कारगर उपाय – How To Improve Immunity

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के कारगर उपाय – How To Improve Immunity

विशेषज्ञों का मानना है कि कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को इससे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. इन आसान तरीकों से बढ़ाएं इम्यूनिटी - How To Improve Immunity

दुनिया भर में तेजी से फ़ैल रही बीमारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए कई जरूरी एहतियात आजमाए जा रहे हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि कमजोर इम्यूनिटी (How To Improve Immunity) वाले लोगों को इससे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. क्योंकि कोरोना वायरस ऐसे लोगों को ज्यादा प्रभावित कर रहा है जिनकी इम्यूनिटी कम है.

How To Improve Immunity

बुढ़ापा में उम्र बढ़ने का सबसे बड़ा प्रभाव इम्यून सिस्टम पर पड़ता है. कमजोर इम्यून सिस्टम शरीर में संक्रमण और वायरस से लड़ने वाली कम प्रतिरक्षा कोशिकाओं का उत्पादन करता है. युवाओं की तुलना में वृद्ध लोगों में तीव्र संक्रमण से मृत्यु दर लगभग दो से तीन गुना ज्यादा रहती है. एक्सपर्ट कहते हैं कि कई कारक आपकी प्रतिरक्षा को प्रभावित करते हैं.

आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आपके शरीर में वायरस, फ्लू आसानी से प्रवेश कर सकते हैं. इस समस्या के समाधान के लिए सबसे जरूरी है इम्यूनिटी को बढ़ाना. अब आपको कुछ तरीका बताने जा रहे हैं जिससे  इम्यूनिटी को आसानी से बढ़ाया जा सकता है.

इन आसान तरीकों से बढ़ाएं इम्यूनिटी How To Improve Immunity

1. स्वस्थ खाना खाएं How To Improve Immunity

आज के दिनों में माइक्रोन्यूट्रिएंट की कमी आम होती जा रही है. जिसका मुख्य कारण वृद्ध व युवा दोनों में ही अनहेल्दी डाइट लेना है. बच्चे हरी सब्जियों के नहीं बल्कि जंक फूड के शौकीन होते हैं. वहीं बड़े लोग उम्र के अनुसार कम खाते हैं और साथ ही एक जैसे खाद्य पदार्थ ही ज्यादा लेते हैं. जिस कारण जस्ता, आयरन, तांबा, फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी की कमी हो जाती है.

जबकि यही चीजें आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को चरम पर रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं. ज्यादा पौष्टिक आहार या पूरक आहार यह सुनिश्चित करता है कि शरीर को वह सब कुछ मिल जाए जो उसकी जरूरत है और किसी भी संक्रमण या बीमारी को दूर करने के लिए आवश्यक एंटीबॉडी और प्रतिरक्षा का निर्माण करता है.

2. सक्रिय रहेंHow To Improve Immunity

आलस से भी बहुत सारी बीमारियां होती है. हमें हर दिन कुछ न कुछ शारीरिक एक्टिविटी करते रहनी चाहिए. नियमित रूप से व्यायाम करना आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है. शोध की मानें तो शारीरिक गतिविधियां हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं के साथ एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ावा देती हैं. इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि अगर आप 60 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, तो जिम जाना शुरू कर दें. घर पर ही घूमना और तेज चलना शरीर की रोग-प्रतिरोधक तंत्र और मांसपेशियों की शक्ति को बनाए रखने में सहायता करती है.

3. टीका लगवानाHow To Improve Immunity

शिशुओं का टीकाकरण राष्ट्रीय टीकाकरण अनुसूची या चिकित्सक के उपचार के अनुसार होना जरूरी है. किसी भी फ्लू या बीमारी से लड़ने के लिए शरीर की क्षमता को दुरुस्त रखने के लिए अनुशंसित टीकों को लगवाना जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि एंटीबॉडी और श्वेत रक्त कोशिकाओं की घटती संख्या के कारण आपका इम्यून सिस्टम इससे निपटने में सक्षम नहीं हो सकता है.

 4. तनाव से लड़ेंHow To Improve Immunity

तनाव समय के साथ-साथ शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को कम करता है. यह दिल से जुड़ी  बीमारियों का भी मुख्य कारण है. इसलिए सबसे जरूरी है कि तनाव से दूर रहा जाए. खासकर 21वीं सदी में जहां हर किसी की जीवनशैली तनावग्रस्त है. कोशिश करें कि तनाव से लड़ने के लिए कोई मजेदार तरीका खोजें.

5. अच्छी नींद लेनाHow To Improve Immunity

अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते, उन्हें उन लोगों की तुलना में बीमार होने का खतरा अधिक होता है, जो कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेते हैं.  सिर्फ यही नहीं युवा और स्वस्थ लोगों में भी नींद की खराब गुणवत्ता प्रतिरक्षा को कम कर सकती है. इसलिए शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए और संक्रमण से लड़ने के लिए पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है.

 6. स्वच्छता बनाए रखना How To Improve Immunity

हमारी कई आदतें हमें बीमार पड़ने, संक्रमण, कीटाणुओं और जीवाणुओं को दूसरों से दूर रखने में मदद करती है. खासकर बच्चों में स्वच्छता कौशल का निर्माण आवश्यक है क्योंकि बड़े होने पर वे बच्चे ही ऐसा करना जारी रखेंगे. जैसे खाना खाने से पहले और बाद में अपने हांथों को अच्छे से धोना, शौचालय का उपयोग करना और सफाई करना. बुजुर्गों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि उनमें संक्रमित होने की संभावना युवाओं से कहीं ज्यादा होती है. हाथ धोने के लिए अगर साबुन और पानी न हो तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल कीजिए.

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