Home Health Care प्रेगनेंसी के बाद ऐसे कम करें पेट!

प्रेगनेंसी के बाद ऐसे कम करें पेट!

डिलीवरी के बाद किसी भी महिला का पेट बढ़ना आम है. यह कोई गंभीर समस्या नहीं है बल्कि कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर इसे दूर किया जा सकता है. Tummy reduction tips

प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के परिवर्तन देखने को मिलते हैं. इस दौरान उनके पेट पर चर्बी जम जाती है. जिस कारण बच्चे को जन्म देने के बाद भी उनका पेट बढ़ा (Tummy reduction tips) हुआ ही रह जाता है और शरीर बेडौल सा दिखने लगता है. चर्बी की वजह से शरीर तो मोटा हो ही जाता है धीरे-धीरे वजन भी बढ़ना शुरू हो जाता है.

Tummy reduction

बच्चे के जन्म देने के बाद बढ़ा हुआ वजन हर महिला के लिए चिंता का कारण बन जाता है. प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं के लिए बढ़ा हुआ वजन कम करना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बच्चे के जन्म के बाद मां का शरीर काफी कमजोर हो जाता है. इस समस्या का हल निकालने के लिए अक्सर महिलाएं जल्दबाजी करने लगती हैं.

जबकि इस मामले में जल्दबाजी बिल्कुल भी ठीक नहीं है. कई बार देखा जाता है कि महिलाएं अपने बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए दवा लेती हैं. लेकिन यह उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित होता है. कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप अपने बढ़े हुए पेट को कम (Tummy reduction tips) कर सकती हैं. यह उपाय आपके साथ-साथ बच्चे के लिए भी सुरक्षित साबित होगा.

डिलीवरी के बाद कभी-कभी महिलाओं का शरीर भारी होने लगता है और उनकी उम्र भी अधिक दिखने लगती है. ऐसे में चिंता करने से बेहतर है खानपान पर विशेष ध्यान देना. प्रसव के 7 से 8 हफ्ते बाद वर्कआउट शुरू करना चाहिए. वर्क आउट करना उनकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इससे पेट की चर्बी कम होती (Tummy reduction tips) है और शरीर फिर से पहले के आकार में आ जाता है.

कुछ घरेलू टिप्स जिन्हें अपनाने से डिलीवरी के बाद भी पेट बढ़े रहने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

पेट कम करने के उपाय –

1. स्तनपान

बच्चे को स्तनपान कराने के कई लाभ हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक स्तनपान कराने से शरीर में उपस्थित फैट सेल्स और कैलोरीज दोनों मिलकर दूध बनाने का कार्य करते हैं. इससे बगैर किसी मेहनत के ही वजन कम हो जाता है.

2. गर्म पानी पीने के फायदे (Tummy reduction tips)

डिलीवरी के बाद सिर्फ और सिर्फ गर्म पानी ही पीना चाहिए. गर्म पानी पीने के बहुत सारे फायदे हैं. एक तो यह शरीर को मोटा होने से रोकता है. यह पेट को कम करने में भी सहायता करता है.

3. मेथी का बीज है लाभकारी

पेट कम करने में मेथी के बीज बहुत कारगर साबित होते हैं. यह महिलाओं में हार्मोन को संतुलित रख कर पेट कम (Tummy reduction tips) करने में मदद करता है. इसके लिए रात्रि के वक्त 1 चम्मच मेथी के बीजों को 1 ग्लास पानी में उबाल लें. पानी को गुनगुना होने के बाद इसे पी लें. कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको लाभ दिखना शुरू हो जाएगा.

4. मैटरनिटी बेल्ट लगाएं (Tummy reduction tips)

प्रेगनेंसी के बाद डाक्टर भी पेट में मैटरनिटी बेल्ट लगाने की सलाह देते हैं. बेल्ट लगाने से यह पेट को सामान्य आकार देने में मदद तो करता ही है. गर्भावस्था के बाद होने वाले पीठे दर्द में इससे आराम मिलता है.

5. दालचीनी व लौंग

दालचीनी व लौंग पेट को कम करने में बहुत कारगर है. इसके लिए 2 से 3 लौंग व आधा चम्मच दालचीनी को उबाल कर उस पानी को ठंडा करके पीएं. यह उपाय बहुत जल्दी काम शुरू करता है.

इसे भी पढ़ें: गर्भावस्था में हाइपरटेंशन हो सकता है खतरनाक!

6. ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होने की वजह से वजन कम करने में लाभकारी है. इसको पीने से मां व बच्चा किसी की सेहत को नुकसान नहीं पहुंचता.

7. तनाव से बचें (Tummy reduction tips)

बच्चा होने के बाद कोई भी मां उसके पीछे बहुत ज्यादा ही व्यस्त रहती है. बच्चे की देखभाल करते हुए उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती. नींद पूरी नहीं होने पर वह तनाव में रहने लगती हैं. अधिक तनाव लेने पर ब्लडस्ट्रीम में कॉर्टिसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन स्त्रावित होने लगता है.

Tummy reduction

इसकी वजह से थकान, चिड़चिड़ापन व याददाश्त कम होने के साथ वजन बढ़ना शुरू हो जाता है. इसलिए जरूरी है कि आप पर्याप्त नींद लें. नींद पूरी होने पर शरीर में मौजूद स्ट्रेस हार्मोन बाहर निकल जाता है. अगर आप तनाव मुक्त रहते हैं तो शरीर की चर्बी कम (Tummy reduction tips) होती है.

8. संतुलित आहार लें

अमूमन देखा जाता है कि महिलाएं बच्चे के जन्म के बाद पेट कम करने के लिए डाइट करना शुरू कर देती हैं. जबकि पेट को कम करने में सही डाइट ही फायदेमंद होता है. अगर आप अपने खाने में प्रोटीन, ग्रीन टी, मसाले, रंगीन फल व सब्जियां शामिल करती हैं तो शरीर के हानिकारक पदार्थ बाहर निकलेंगे. इससे पेट का आकार सही रहता है.

मां बनने के दौरान किसी भी महिला के शरीर में विभिन्न तरह के परिवर्तन देखने को मिलते हैं. जिसमें पेट बढ़ना सबसे मुख्य समस्या है. इसको लेकर चिंतित रहने से बेहतर है हमारे इस आलेख में सुझाए गए टिप्स को अपना कर तनाव मुक्त रहें. साथ ही अपने अनुभव को ‘योदादी’ के साथ कमेंट कर साझा जरूर करें. #ReduceTummy

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here