Home Education बच्चों को कैसे सिखाएं शब्दकोष को इस्तेमाल करने का तरीका

बच्चों को कैसे सिखाएं शब्दकोष को इस्तेमाल करने का तरीका

शब्दकोष में सभी शब्द एक क्रम में दिए जाते हैं. इसलिए शब्दकोष में किसी भी शब्द को ढ़ूंढ़ने के लिए उसके सही क्रम को समझना बहुत जरूरी है. How to teach children to use a dictionary

यह तो सभी जानते हैं कि शब्दकोष में सभी शब्द एक क्रम में दिए जाते हैं. इसलिए शब्दकोष में किसी भी शब्द को ढ़ूंढ़ने के लिए उसके सही क्रम को समझना बहुत जरूरी है. शब्दकोष के सही क्रम को बड़े होने पर नहीं बल्कि बचपन में सीखना ज्यादा फायदेमंद होता है. इसलिए आपके बच्चों को शब्दकोष पढ़ना सिखाने के कुछ आसान तरीके यहां बताए जा रहे हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.

How-to-teach-children-to-use-a-dictionary

यहां से करें शुरुआतHow to teach children to use a dictionary

किसी भाषा के शब्दकोष को पढ़ने के लिए सबसे पहले उस भाषा में इस्तेमाल किए जाने वाले अक्षरों की सही समझ का होना आवश्यक है. अक्षरों की सही समझ के लिए पहले बच्चे को हिंदी वर्णमाला से परिचित करवाएं. इसके लिए आप बच्चे के सामने हिंदी वर्णमाला का चार्ट रख सकते हैं.

शब्दकोष पढ़ना सीखाने की शुरुआत बच्चे को कुछ आसान शब्दों से करवाएं. इस कड़ी में आप बच्चे को पहले ‘अ’ से शुरू होने वाले शब्दों को पढ़ कर उसका मतलब ढ़ूंढ़ने के लिए बोल सकते हैं. आप अगर हिंदी शब्दकोष में पहला शब्द देखेंगे तो वह शब्द ‘अंक’ है. इसी तरह के आसान शब्दों से बच्चों में शब्दकोष पढ़ने की शुरुआत कर सकते हैं.

हर दिन आप अपने बच्चे को कुछ नए शब्द दें. ये दिए गए शब्द का पहला अक्षर बच्चे को वर्णमाला-चार्ट की सहायता से पहचानने के लिए बोलें. उस शब्द का क्रम देखकर बच्चे को उसे डिक्शनरी में ढ़ूंढ़ने को बोलें. जैसे ‘छकना’, जो कि हिंदी की डिक्शनरी में ‘छ’ अक्षर से शुरू होने वाला पहला शब्द है. हिंदी वर्णमाला क्रम में यह अक्षर च के बाद आता है. तो ऐसे में जाहिर है कि इसे डिक्शनरी में ढ़ूंढ़ने के लिए ‘च’ अक्षर के बाद ही शब्द देखना आरंभ करना होगा.

इन तरीकों की सहायता से बच्चों को शब्द के पहले अक्षर से शब्दकोष देखने का तरीका सिखाया जा सकता है.

अगला चरण How to teach children to use a dictionary

पहले चरण में बच्चा पहले अक्षर से शब्द ढ़ूंढ़ना सीख चुका है. अब ऐसा करें बच्चे को शब्द के दूसरे अक्षर की सहायता से शब्द ढ़ूंढ़ने का अभ्यास करवाएं. उन्हें कई सारे ऐसे शब्द दें जिसका पहला अक्षर एक जैसी ही हो लेकिन दूसरा अक्षर अलग हो. जैसे- नखरा, नगर, नकाब, नजर आदि शब्द. इन सभी शब्दों का पहला अक्षर एक जैसा है लेकिन दूसरा अलग है. अब आप बच्चे को यह समझाएंगे कि अगर पहला अक्षर एक जैसा होगा तो दूसरे अक्षर पर ध्यान देना जरूरी है, तभी शब्दकोष में हम इसे ढ़ूंढ़ पाएंगे.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here