Home Trending अब रेलवे स्टेशनों पर 50 रूपये में 16 हेल्थ टेस्ट!

अब रेलवे स्टेशनों पर 50 रूपये में 16 हेल्थ टेस्ट!

यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे विभिन्न स्टेशनों पर हेल्थ एटीएम किओस्क लगा रही है. लखनऊ स्टेशन पर इस सुविधा की शुरूआत हो चुकी है. Health Chekup

यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण पहल की है. इस कड़ी में भारतीय रेलवे विभिन्न स्टेशनों पर फिटनेस जांच केंद्र (Health Chekup) खोलने जा रहा है. इस जांच केंद्र में आप मात्र 50 रूपये देकर अपना हेल्थ चेकअप करा सकते हैं. और भारतीय रेलवे ने मात्र 50 रूपये में 16 हेल्थ टेस्ट की सुविधाएं देकर रेलवे ने यात्रियों को तोहफा दिया है.

Health ATM

इसके लिए स्टेशनों पर खास हेल्थ एटीएम मशीनें लगाए जा रहे हैं. यह मशीन 10 मिनटों में ही आपकी सेहत (Health Chekup) से जुड़ी 16 महत्वपूर्ण चेकअप कर उसकी रिपोर्ट भी दे देगा. सिर्फ इतना ही नहीं अगर यात्री ट्रेन की वजह से रिपोर्ट के लिए 10 मिनट इंतजार नहीं कर सकता, तो जांच केंद्र से यात्री को टेस्ट रिपोर्ट ई-मेल पर भी भेजी जा सकती है.

भारतीय रेलवे की इस पहल का फायदा सीधा 12 लाख लोगों का मिलेगा. रेलवे कर्मचारियों के लिए इसमें विशेष छूट भी दी गई है. यानी अगर आप रेलवे कर्मचारी हैं तो इस जांच के लिए आपको मात्र 10 रूपये देने होंगे. वहीं सामान्य यात्रियों के लिए यह सुविधा 50 रूपये में मुहैया होगी.

लखनऊ स्टेशन पर उपलब्ध है सुविधा – Health Chekup

कुछ दिनों पहले ही रेलवे बोर्ड के चेयरमैन श्री वी.के.यादव ने लखनऊ जंक्शन पर हेल्थ एटीएम (Health Chekup) का उद्घाटन किया. लखनऊ स्टेशन पर 2 जांच मशीनें लगाई गई हैं. यानी वर्तमान में लखनऊ स्टेशन पर यात्री इस सुविधा का लाभ आसानी से उठा सकते हैं.

इन स्टेशनों पर जल्द शुरू होगी सेवा –

दिल्ली रेलवे स्टेशन पर जल्द ही मशीने लगाई जाएंगी. रेलवे के मुताबिक दिल्ली समेत तमाम बड़े स्टेशनों पर मशीन लगाने की प्रक्रिया जारी है. 1 महीने में यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा.

ऐसे करें मशीन का इस्तेमाल – Health Chekup

इस हेल्थ एटीएम किओस्क (Health Chekup) को इस्तेमाल करना बहुत आसान है. पहले व्यक्ति को मशीन पर खड़े होना है और अपने बारे में डिटेल्स भरनी है. जैसे नाम व मोबाइल नंबर आदि. फिर एक फिंगर सेंसर पर अपनी उंगली रखनी है.

इसे भी पढ़ें: पूंछ के साथ पैदा हुआ बच्चा, डॉक्टरों ने बताई ये वजह

उंगली रखते ही ये मशीन कुछ सेकेंड्स में ही आपके शरीर की जांच कर 10 मिनट में ही रिपोर्ट दे देगी. इस तकनीक के इस्तेमाल में शुरूआत के दिनों में यात्रियों को असुविधा ना हो इसलिए मशीन के पास एक कमर्चारी की तैनाती हमेशा रहेगी.

ये होगी 16 हेल्थ चेकअप –

1. बीएमआई (BMI)

2. शरीर का वजन

3. आपकी मेटाबॉलिक उम्र

4. शरीर में पानी की मात्रा की जांच

5. हड्डी की जांच

6. बॉडी फैट

7. ब्लड प्रेशर की जांच

8. मसल्स की गुणवत्ता

9. दिल की धड़कन की जांच

10. मांसपेशियों की सेहत

11. ऑक्सीजन का लेवल

Indian Railways

12. आपकी लंबाई की जांच

13. पेट पर जमा चर्बी की जांच

14. शरीर के तापमान की जांच

15. ब्लड प्रेशर की जांच

16. मेटाबॉलिज्म की जांच

इन सभी जांच के लिए यात्रियों से कभी ब्लड नहीं लिया जाएगा. स्टेशनों पर जांच केंद्र लगाने वाली कंपनी का कहना है कि जल्द ही वह इन हेल्थ चेकअप (Health Chekup) बूथों पर डायबिटीज की जांच भी शुरू करेगी. लेकिन डायबिटीज की जांच के लिए अलग से शुल्क लिया जाएगा.

क्यों जरूरी है सेहत की जांच? Health Chekup

आमतौर पर देखा जाता है कि लोग अपनी सेहत को लेकर काफी लापरवाह होते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार हर व्यक्ति को सालाना कम से कम 2 बार अपने स्वास्थ्य की जांच जरूर करानी चाहिए. कोई भी गंभीर रोग होने से पहले आपके शरीर में इससे जुड़े कई लक्षण पैदा होने लगते हैं.

जिनका सामान्य जीवन में पता नहीं चलता. ब्लड प्रेशर बढ़ना, वजन घटना, हड्डियों का कमजोर होना व दिल की धड़कन बढ़ना आदि. नियमित समय पर अगर आप अपनी हेल्थ चेकअप कराते रहें तो समय रहते किसी भी बीमारी का पता चल जाता है. और आप उसका इलाज शुरू कर सकते हैं. अन्थया बीमारियां गंभीर रूप धारण कर लेती हैं. #IndianRailway

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here