Home Education इंटरनेट का इस्तेमाल करने से पहले बच्चों को बताएं यह नियम...

इंटरनेट का इस्तेमाल करने से पहले बच्चों को बताएं यह नियम – Internet Safety Tips for Children

आपके बच्चे अगर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें यहां बताए गए नियम और सुझाव को जरूर बताएं. (Internet Safety Tips for Children)

आज का जमाना डिजिटल हो चुका है. इंटरनेट (Internet Safety Tips for Children) को लेकर बड़ों से ज्यादा क्रेज बच्चों में रहता है. ये बच्चे इंटरनेट पर कभी वीडियो देखने, कार्टून देखने या फिर गेम खेलने में लगे रहते हैं. बच्चों की उंगलियां स्मार्टफोन की स्क्रीन पर ऐसे चलती हैं, जैसे बड़े व्यक्ति भी उनके सामने छोटे लगने लगते हैं. इतना ही नहीं आजकल तो इंटरनेट के माध्यम से दोस्तों से बातें करना या फिर ऑनलाइन क्लासेज आदि करने के लिए भी बच्चे इंटरनेट का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में बच्चों को इंटरनेट से जुड़े कुछ खतरों और सुरक्षा के बारे में बताना बहुत जरूरी है.

Internet Safety Tips for Children

आइए हम आपको कुछ इंटरनेट सुझाव के बारे में बताते हैं, जिन्हें आपको भी अपने-अपने बच्चों को जरूर बताना चाहिए- Internet Safety Tips for Children

1. अकेले ब्राउज करने से मना करें

कई बार ऐसा होता है कि जरूरी काम खत्म होते ही या फिर बच्चे ऐसे ही इंटरनेट खोलकर देखने लगते है लेकिन बच्चों को इस काम से रोकना चाहिए. क्योंकि ऐसे में बच्चे कई बार अनचाहे पेज को खेलकर देखने लगते हैं, जो कि सही नहीं है. माता-पिता होने के नाते बच्चों की इस गतिविधि पर आपको निगरानी रखनी चाहिए. साथ ही उन्हें यह भी बताना चाहिए कि किसी भी व्यक्ति के लिए इंटरनेट की दुनिया सुरक्षित नहीं है.

2. इंटरनेट प्राइवेसी के बारे में समझाएं

सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े लोगों को भी इंटरनेट (Internet Safety Tips for Children) से जुड़ी प्राइवेसी के बारे में पता होना जरूरी है. बच्चे को आप यह जरूर बताएं कि वो किसी भी इंटरनेट या सोशल मीडिया पर अपने घर का पत्ता, मोबाइल नंबर, माता-पिता का नाम, भाई-बहन का नाम, बहन कहां पढ़ती है या पिता क्या करते हैं  आदि चीजों की जानकारी किसी के साथ साझा न करे. कई बार ऐसा देखा जाता है कि बच्चे किसी अनजान व्यक्ति को ये तमाम जानकारियां बिना सोचे समझे साझा कर लेते हैं, जो कि सुरक्षा की नजर से खतरनाक है.

इसे भी पढ़ें: दूरसंचार के विकास में इंटरनेट की कितनी भूमिका है?

3. ऑनलाइन दोस्ती में बरतें दूरी – Internet Safety Tips for Children

आजकल के जमाने में तो माता-पिता या परिवार का कोई अन्य सदस्य दोस्त बने या न बने लेकिन बच्चे इंटरनेट पर तुरंत ही दोस्त बना लेते हैं. कई बार ऐसा होता है कि उस दोस्त के बारे में पता चलता है कि वह अकाउंट ही फर्जी था. इसलिए बच्चे को समझाएं कि ऑनलाइन दोस्ती करना कितना गलत है. बच्चे को यह भी बताएं कि अगर उनसे कोई बोलता है कि हम आपके माति-पिता को जानते हैं तो इसकी जानकारी वो आपको अवश्य दे.

4. स्ट्रांग पासवर्ड के बारे में समझाएं

अगर बच्चा मोबाइल फोन या लैपटॉप (Internet Safety Tips for Children) के माध्यम से इंटरनेट का इस्तेमाल करता है तो उन्हें स्ट्रांग पासवर्ड इस्तेमाल करने और उसके महत्व के बारे में जरूर बताएं. बच्चे को यह जरूर बताएं कि वो अपना पासवर्ड हमेशा गोपनीय रखे. यहां तक की अपने दोस्तों के साथ भी उसे साझा न करे.

इन जरूरी बातों का भी रखें ध्यान – Internet Safety Tips for Children

  • आपके बच्चे सोशल मीडिया पर क्या लिख रहे हैं और क्या पोस्ट कर रहे हैं इसका ध्यान रखना बहुत जरूही है.
  • बच्चा यदि खुद से ऑनलाइन शॉपिंग कर रहा है तो उन्हें आप सावधानी बरतने के लिए जरूर बोलें.
  • बेहतर होगा कि आप बच्चे को ऑनलाइन लेनदेन करने से मना करें. अगर आपको ऑनलाइन लेन-देन की आवश्यकता है तो खुद से ही करें.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here