Home Health Care Kiwi fruit benefits in Hindi: कीवी फल से होने वाले 15...

Kiwi fruit benefits in Hindi: कीवी फल से होने वाले 15 फायदे

कीवी फल अच्छे स्वाद के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर है. इसके सेवन से अद्भूत फायदे मिलते हैं. kiwi fruit benefits in hindi

जब कभी स्वास्थ्य को दुरुस्त करने की बात आती है तो विशेषज्ञ सबसे पहले फल खाने की सलाह देते हैं. वैसे तो सभी फल गुणकारी होते हैं लेकिन यहां हम कीवी फल (Kiwi fruit benefits in Hindi) के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. यह फल स्वाद के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के गुणों से भरपूर है.

Kiwi Fruit

कीवी फल क्या होता है?Kiwi fruit benefits in Hindi

कीवी एक पहाड़ी फल है, जो दिखने में हल्के भूरे रंग का व रोएंदार होता है. सबसे पहले इसे चीन में उगाया जाता था. चीन से न्यूजीलैंड और फिर धीरे-धीरे आज ये पूरे विश्व में फैल चुका है. अभी इसकी कई सारी किस्में है. यह चाइनीज गूजबेरी के नाम से भी जाना जाता है.
यह बाहर से भूरा रोएंदार और भीतर से चिकना हरा गूदे जैसा होता है.

इसमें काले रंग के छोटे-छोटे बीज होते हैं, जिसे खाया जा सकता है. सही मायने में कीवी पोषक तत्वों का भरपूर खजाना है. इसमें फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट्स, केरोटिनोइड्स समेत कई किस्म के मिनरल्स पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत ही गुणकारी है. आइए जानते हैं कीवी फल से होने वाले फायदों के बारे में.

1. हृदय रोग में फायदेमंद

कीवी हृदय रोग के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है. इसमें मौजूद फाइबर व पोटैशियम आपको दिल की बीमारियों से दूर रखते हैं. 28 दिनों तक इसका सेवन करने पर प्लेटलेट हाइपरएक्टिविटी, प्लाज्मा लिपिड व रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है. कीवी में कार्डिओ प्रोटेक्टिव गुण होते हैं, जिससे यह हृदय संबंधी रोगों से बचाव करता है.

किसी व्यक्ति को अगर हृदय रोग की समस्या पहले से ही है, तो वो दवाइयों का सेवन जारी रखें और चिकित्सक की सलाह से कीवी फ्रूट का भी सेवन करते रहें. कीवी का नियमित रूप से सेवन करने पर खून में ट्राय ग्लिसरोइड की मात्रा घटती है, जिससे शरीर में चर्बी जमने पर नियंत्रण होता है. इससे खून में थक्का जमने का खतरा भी कम होता है.

2. पाचन व कब्ज में है फायदेमंद

एक शोध के अनुसार हल्के-फुल्के कब्ज की समस्या में कीवी फ्रूट को इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें मौजूद लैक्सेटिव गुण पेट को साफ करने में मदद करता है. वहीं एक अन्य शोध में इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम से पीड़ित व्यक्ति को 4 हफ्ते तक कीवी फ्रूट का सेवन कराया गया. इसके परिणामस्वरूप उसके मलत्याग की आवृत्ति में बढ़ोतरी हुई और आंत की कार्यप्रणाली में सुधार पाया गया.

3. डायबिटीज व पेट की बीमारियों में फायदेमंद

कीवी से खून में गलूकोज का स्तर नियंत्रित रहता है, जिससे कीवी का सेवन डायबिटीज, दिल के रोग और वजन कम करने में बहुत फायदेमंद साबित होता है. कीवी फल कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स की सूची में आता है. सामान्य तौर पर होने वाली पेट की छोटी मोटी बीमारियों के लिए तो कीवी को राम बाण इलाज माना जाता है. इससे पेटदर्द, दस्त, बवासीर जैसी समस्या से राहत मिलती है. साथ ही इसका रेशा हमारे पाचन तंत्र को सही तरीके से काम करते रहने में मदद करता है और कब्ज के मरीजों के लिए तो कीवी अमृत समान है.

4. सही वजन में लाभकारी

कीवी खाने से होने वाले फायदों में वजन संतुलन भी शामिल है. स्वस्थ रहने और अपना वजन संतुलित रखने के लिए कीवी को स्नैक्स के तौर पर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. एक शोध में भी कहा गया है कि वेट मैनेजमेंट स्ट्रेटजी के तहत कीवी फल को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. क्योंकि कीवी में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है, इसलिए इससे वजन बढ़ने का जोखिम भी नहीं रहता

5. अस्थि रोगों एवं जोड़ों के दर्द में आराम

कीवी में पोटैशियम नामक तत्व पाया जात है. जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करती है. इसीलिए इसे महिलाओं में ढलती उम्र में होने वाले अस्थिरोग ओस्टियोपोरोसिस के लिए फायदेमंद माना गया है. इसके अलावा जोड़ों के दर्द और आर्थराइटिस जैसी समस्याओं में भी कीवी का उपयोग करने से आराम मिलता है.

6. इम्यूनिटी बढ़ाने में करे मदद

कीवी फल रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में भी लाभकारी होता है. इसमें विटामिन-सी, पॉलीफेनोर, कैरोटिनॉइड, एवं फाइबर पाए जाते हैं, जो कि प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं.

7. आंखों के लिए लाभकारीKiwi fruit benefits in Hindi

इस फल से होने वाले लाभों में आंखों को स्वस्थ रखना भी शामिल है. एक अध्ययन के अनुसार कीवी में ल्यूटिन और जियाजैंथिन जैसे फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं. ल्यूटिन और जियाजैंथिन, हरी सब्जियों में मिलतें हैं, जो आंखों के लिए लाभकारी होते हैं. बढ़ती उम्र के कारण होने वाले अंधेपन की समस्या को दूर करने में भी यह सहायक होता है.

8. ब्लड प्रेशर को करे नियंत्रित

कीवी में बायोएक्टिव पदार्थ मौजूद होते हैं, जो रक्तचाप को कम करने का काम करते हैं. यह एंडोथेलियल फंक्शन को बेहतर करने का काम कर सकते हैं. महिला और पुरुषों पर किए गए एक शोध से इस बात की पुष्टि हुई है. लगातार 8 हफ्ते तक प्रतिदिन 3 कीवी खाने वाले व्यक्ति के रक्तचाप में कमी पाई गई. इसलिए माना जा सकता है कि कीवी का सेवन करने से उच्च रक्तचाप की समस्या में सुधार आता है.

9. गर्भावस्था में कीवी फ्रूट

कीवी फल गर्भावस्था में भी लाभकारी होते हैं. इसमें विटामिन-सी और फोलेट अधिक मात्रा में पाई जाती है. गर्भवती महिलाओं के लिए फोलेट जरूरी होता है और गर्भावस्था में फोलेट का सेवन न सिर्फ बच्चे में न्यूरल ट्यूब विकार के जोखिम को कम कर सकता है, बल्कि गर्भपात के खतरे को भी कम कर सकता है. इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद कर एनीमिया के खतरे को भी कम करता है. किसी व्यक्ति को अगर फूड एलर्जी है, तो वो कीवी के सेवन से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें.

10. दमा में फायदेमंद

विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से सांस प्रणाली को फायदा होता है, जिससे दमा की समस्या से काफी हद तक राहत मिल सकती है. एक शोध के अनुसार रोजाना 1 ग्राम विटामिन-सी के सप्लीमेंट के सेवन से दमा के अटैक का जोखिम कम होता है और कीवी में कुछ मात्रा विटामिन-सी की होती है. ऐसे में कीवी का सेवन करने से दमा की वजह से होने वाली खांसी की समस्या ठीक हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: बचपन में रोजाना फ्रूट जूस पीने के फायदे 

11. अच्छी नींद में लाभकारी

एक रिसर्च के अनुसार सोने के एक घंटे पहले कीवी फ्रूट का सेवन अच्छी नींद में मददगार साबित होता है. इसकी उच्च एंटीऑक्सीडेंट क्षमता भी ऑक्सीडेटिव क्षति को कम कर सकती है और परिणामस्वरूप यह अच्छी नींद देती है. इसके सिवा कीवी उन कुछ फलों में से एक है, जिसमें सेरोटोनिन होता है, जो कि अच्छी नींद के लिए मददगार होता है.

12. कैंसर के लिए फायदेमंदKiwi fruit benefits in Hindi

शोध के अनुसार, कुछ फलों में एंटी-कैंसर गुण के साथ-साथ कैंसर पैदा करने वाले यौगिकों को रोकने का प्रभाव होता है. कीवी भी ऐसे फलों की लिस्ट में शामिल है. कीवी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-सी, पॉलीफेनोल्स और एंटीट्यूमर गुणों के कारण यह कैंसर से बचाव में सहायक हो सकता है. ध्यान रखें कि कैंसर एक घातक बीमारी है, इसलिए इसे घरेलू नुस्खों से ठीक करना संभव नहीं है. बेहतर होगा अगर कोई कैंसर से ग्रस्त है, तो उसे डॉक्टर से पर्याप्त इलाज करवाना चाहिए.

13. बालों को बढ़ाने में मददगार

बालों को बढ़ाने में कीवी बहुत ही फायदेमंद है. इसमे पाए जाने वाले जिंक, मैग्नीशियम व फास्फोरस जैसे पोषक तत्व बालों को बढ़ने व विटामिन ई बालों को झड़ने से रोकती है. इसके अलावा कीवी के बीज के तेल में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों के मॉइस्चर को बरकरार रखने व कॉपर बालों में प्राकृतिक रंग बनाए रखने में मदद करती है.

14. कील-मुहासों से मिले निजात

इसका सेवन करने से कील-मुहासें की समस्या कम होती है. कीवी विटामिन-सी से भरपूर फल है और विटामिन-सी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जिससे कील-मुहासें की समस्या से राहत मिलती है.

15. त्वचा के लिए गुणकारी

इस फल का सेवन ना सिर्फ स्वास्थ्य बल्कि त्वचा के लिए भी लाभकारी है. इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषण के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है. यह त्वचा की बनावट में सुधार कर त्वचा को रिंकल फ्री, जवां और खूबसूरत बना सकता है. वहीं कीवी में मौजूद विटामिन-ई त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here