Home Health Care नवजात के हाथों में थी 6-6 अंगुलियां, दाई ने एक-एक काट दी,...

नवजात के हाथों में थी 6-6 अंगुलियां, दाई ने एक-एक काट दी, फिर जानिए क्या हुआ?

नवजात के दोनों हाथों में थी 6-6 अंगुलियां. स्वास्थ्य कर्मियों ने एक-एक अंगुली काट डाली, जिससे बच्चे की मौत हो गई. Newborn News in Hindi

स्वास्थ्यकर्मियों की लापरवाही के कारण एक नवजात बच्चे की मौत हो गई. घटना हरदोई जिले के बिलग्राम सीएचसी की है. आरोप है कि यहां एक नवजात (Newborn News in Hindi) के दोनों हाथों में छह-छह अंगुलियां थी. इसे देखने के बाद वहां ड्यूटी में तैनात स्वास्थ्य कर्मी ने उसके दोनों हाथों की एक-एक अंगुलियां काट दी.

newborn

जिसके बाद नवजात की मौत हो गई. जानकारी के अनुसार ग्राम बाढ़ करेंखा निवासी रविंद्र की पत्नी को शनिवार रात प्रसव पीड़ा होने पर उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (Newborn News in Hindi) में भर्ती किया गया था. रविवार तड़के ही लक्ष्मी ने बेटे को जन्म दिया था. जन्म के दौरान बच्चे के दोनों हाथों में पांच की जगह छह-छह अंगुलियां थी.

लेकिन स्वास्थ्य कर्मियों ने थोड़ी देर बाद ही बच्चे के दोनों हाथों की एक-एक अंगुलिया काट दी. अंगुली कटते ही नवजात (Newborn News in Hindi) के शरीर से तेज गति से खून बहना शुरू हो गया. अंगुली कटने की वजह से रक्त रूकने का नाम नहीं ले रही थी. जिसकी वजह से थोड़ी ही देर में बच्चे की हालत बिगड़ने लगी.

स्थिति गंभीर होती देख स्वास्थ्यकर्मियों ने मां व बच्चा दोनों को तुरंत ही अस्पताल से डिस्चार्ज भी कर दिया. परिवार वालों का आरोप है कि अस्पताल के बाहर आते ही बच्चे ने दम तोड़ दिया. परिवार वालों का आरोप है कि दाई विद्या देवी ने डॉक्टर की सलाह के बगैर ही नवजात की अंगुलियां काट दी थी.

चिकित्सक की गैरमौजूदगी में हुई घटना – Newborn News in Hindi

स्वास्थ्य कर्मियों ने जब इस घटना को जाम दिया उस वक्त वहां कोई डॉक्टर मौजूद नहीं थे. शिशु के पिता ने आरोपी दाई के खिलाफ गैरइरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है. पिता का आरोप है कि एक तरफ तो बच्चे के हाथ में 6-6 अंगुलियां हैं इसकी जानकारी उन्हें नहीं दी गई.

इसे भी पढ़ें: IVF से प्रेग्नेंसी में महिलाओं को जेस्टेशनल डायबिटीज का खतरा!

दूसरी चिकित्सक की गैर मौजूदगी में इन लोगों ने बच्चे की अंगुलियां (Newborn News in Hindi) भी काट दी. एसपी आलोक प्रियदर्शी का कहना है कि आरोपी दाई के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है. इस चौंकाने वाली घटना के बाद सीएमओ डॉक्टर एसके रावत जिम्मेदार डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई करने से बच रहे हैं.

सीएमओ ने कहा शिशु को सांस लेने में थी दिक्कत – Newborn News in Hindi

इनका कहना है कि लक्ष्मी शनिवार रात करीब 12 बजे अस्पताल में एडमिट हुई थी. तड़के 4 बजे उसने एक बेटे को जन्म दिया. इनका कहना है कि जन्म के बाद से ही बच्चे (Newborn News in Hindi) को सांस लेने में दिक्कतें आ रही थी. मौके पर उपस्थित चिकित्सक ने उसे जिला अस्पताल में रेफर कर दिया था.

बावजूद इसके परिजन उसे लेकर नहीं गए. फिर सुबह 10 बजे बच्चे की मौत हो गई. जबकि डॉक्टर की गैर मौजूदगी में अंगुली काटने के बारे में उन्होंने कहा कि यह परिजनों की सहमति से होना उचित था लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ है तो इसकी जांच की जा रही है. #Newborn

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here