Home Education बच्चे के एडमिशन के दौरान माता-पिता से अक्सर पूछे जाने वाले सवाल-...

बच्चे के एडमिशन के दौरान माता-पिता से अक्सर पूछे जाने वाले सवाल- baccho ke admission me mata-pita se puche jaane wale sawal

बच्चे के एडमिशन में माता-पिता का भी इंटरव्यू होता है जिसमें उनके व्यवहार को भी बारीकी से देखा जाता है. (Parents Interview in School)

हर मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा अच्छे से अच्छे स्कूल (Parents Interview in School) में पढ़ाई करे. आपका बच्चा जब शिक्षा की दुनिया में कदम रखता है तो आपके लिए बहुत खुशी की बात होती है. लेकिन अच्छी पढ़ाई के लिए आपको प्राइवेट स्कूल का सहारा लेना होगा और महंगी फीस भी वहन करनी होगी. बावजूद इसके आजकल बच्चों का एडमिशन पहले की तरह आसान नहीं है.

Parents Interview in School

जैसे पहले माता-पिता बच्चे को स्कूल लेकर जाते थे और बस एडमिशन मिल जाता था. लेकिन अभी स्थिति ऐसी नहीं है क्यूंकि अब आपको पूरी तैयारी के साथ बच्चे को एडमिशन के लिए लेकर जाना पड़ता है. इस दौरान बच्चे से तो सवाल किया ही जाता है साथ में माता-पिता की भी इंटरव्यू ली जाती है. इस इंटरव्यू के दौरान बच्चे के साथ-साथ माता-पिता के व्यवहार को भी बारीकी से देखा जाता है.

इस इंटरव्यू में पास होने के बाद ही आपके बच्चे को एडमिशन (Parents Interview in School) मिल सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कि इस इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें, तो इसके लिए परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है. यहां हम आपको सभी सवालों के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे जिससे आपको बच्चे के एडमिशन में आसानी होगी.

माता-पिता से पूछे जाने वाले सवाल और जवाबParents Interview in School

आपकी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन क्या है?

बच्चे के एडमिशन के लिए माता-पिता से यह सवाल इसलिए पूछा जाता है कि आप बच्चे की शिक्षा को लेकर कितने गंभीर हैं. बच्चे के भविष्य निर्माण में आपकी शिक्षा उसकी कितनी सहायता करेगी.

क्या आपने बच्चे को स्कूल के लिए तैयार किया है?

इंटरव्यू के दौरान आप यह जताने की कोशिश करें कि आपका बच्चा कितनी जल्दी चीजें सीखता है. यह बात आप पूरी इमानदारी से उन्हें बताएं कि आपके बच्चे की योग्यता का स्तर क्या है. ये भी बताएं कि बच्चा कितनी जल्दी रीडिंग और गिनती भी करता है.

स्कूल से आपके घर की दूरी कितनी है?

किसी तरह की मेडिकल समस्या होने पर अभिभावक को स्कूल जाने की जरूरत पड़ती है. इसलिए वे जानना चाहेंगे कि ऐसी परिस्थिति में आप कितनी जल्दी स्कूल पहुंच सकते हैं. घर से स्कूल की दूरी भी बच्चे की पढ़ाई पर असर डालती है. क्यूंकि दूरी अधिक होने की वजह से बच्चा स्कूल आने-जाने में थकान महसूस करेगा. जिसका प्रभाव बच्चे की पढ़ाई पर पड़ता है.

इसे भी पढ़ें: हिन्दी में हैं प्रवीण तो मौजूद हैं अनगिनत अवसर

आपकी फैमिली न्यूक्लियर है या ज्वाइंट?

आपका परिवार न्यूक्लियर है या ज्वाइंट इस सवाल का बच्चे के एडमिशन में कोई फर्क नहीं पड़ता है. लेकिन स्कूल बस यही जानना चाहता है कि आपके काम में व्यस्त रहने के दौरान पैरेंट-टीचर मीटिंग में कौन आएगा.

क्या माता-पिता दोनों काम करते हैं? Parents Interview in School

यह सवाल इसलिए पूछा जाता है कि माता-पिता दोनों के काम पर जाने की स्थिति में बच्चे का होमवर्क कौन कराएगा.

आपका बच्चा पॉटी ट्रेंड है या नहीं?

इंटरव्यू के दौरान माता-पिता से यह सवाल भी पूछा जाता है कि आपका बच्चा पॉटी ट्रेंड है या नहीं? एक शिक्षक के लिए यह जानना जरूरी होता ताकि उन्हें पता चल सके कि किस बच्चे पर अधिक निगरानी रखनी है. या फिर पॉटी ट्रेनिंग देनी पड़ेगी.

आपने यह स्कूल क्यूं चुना?

इस सवाल से स्कूल को यह पता चलता है कि आप अपने बच्चे की शिक्षा और उसके भविष्य के लिए क्या करना सोचते हैं.

बच्चे में खाने की क्या आदतें हैं?

आपके बच्चे में खाने की आदतों की जानकारी देना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. क्यूंकि अगर आपका बच्चा भोजन के समय बहुत नखरे करता है तो स्कूल आपके बच्चे की डाइट पर नजर रखेगा. उसके खाने की आदतों पर सुधार पर आपकी सहायता करेगा.

अपने बच्चे के स्वभाव को कैसे बयान करेंगे

बच्चे का भविष्य स्कूल में ही तैयार होता है और स्कूल जाना शुरू करने पर बच्चे को कम्फर्ट जोन से बाहर आने में मदद मिलती है. क्या आपका बच्चा अजनबियों को देखकर डरता है. या फिर कुछ बच्चे अन्य बच्चों के साथ जल्दी घुल मिल नहीं पाते हैं. इसलिए शिक्षक को बच्चे के साथ एक निश्चित तरीके से पेश आने की जरूरत पड़ती है.

आपने बच्चे को कभी सजा दी है?

इस सवाल के माध्यम से स्कूल को यह पता चल पाएगा कि अनुशासन के बारे में आपका नजरिया क्या है. ध्यान रखें कि आपके बच्चे में अनुशासन का होना बहुत जरूरी है ताकि भविष्य में बच्चे को किसी तरह की परेशानियों से ना गुजरना पड़े.

आपकी घरेलू जिंदगी कैसी है? Parents Interview in School

यह सवाल भले ही व्यक्तिगत हो लेकिन स्कूल द्वारा आपकी घरेलू जिंदगी के बारे में पूछे गए सवाल से स्कूल आपकी इस समस्या में मदद का हाथ बटा सकता है.

क्या आपके बच्चे को सभी टीका लगवाया है?

स्कूल में अपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ घुलेगा-मिलेगा. ऐसे में अगर उसे सभी टीके नहीं लगे होंगे तो बच्चा जर्म्स के संपर्क में आ सकता है. या फिर जर्म्स आपके बच्चे (Parents Interview in School) से अन्य बच्चों में भी फैल सकता है. आपके बच्चे को अगर कभी कोई गंभीर बीमारी हुई है तो वह भी बता दें ताकि शिक्षक उन पर विशेष निगरानी रखेंगे.

आपके बच्चे के भविष्य को लेकर आपका इरादा क्या है?

इसके जवाब से स्कूल को यह पता चलेगा कि आपके बच्चे का व्यवहार कैसा होगा. साथ ही आपने बच्चे को कितना समय दिया है और स्कूल से आपकी क्या उम्मीदें है, इस सबकी की भी जानकारी मिलेगी.

होमवर्क के बारे में आपकी क्या राय है?

आज के जमाने में बहुत सारे स्कूलों ने होमवर्क को त्याग ही दिया है. जबकि बहुत सारे स्कूल प्रैक्टिकल वर्क पर ज्यादा ध्यान देते हैं. वहीं बहुत सारे स्कूलों में आज भी पेन और पेपर वाला तरीका ही लागू है. होमवर्क के बारे में आप स्कूल से अपनी उम्मीदें जरूर बताएं. ताकि आपके विचारों पर भी स्कूल अमल कर सके.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here