Home Education मां क्लास कर सके इसलिए प्रोफेसर ने बच्चे को 3 घंटे तक...

मां क्लास कर सके इसलिए प्रोफेसर ने बच्चे को 3 घंटे तक अपनी पीठ पर रखा!

जॉर्जिया के एक कॉलेज में छात्रा ठीक से पढ़ाई कर सके इसलिए महिला प्रोफेसर ने उसकी बच्ची को 3 घंटे तक अपनी गोद में संभाले रखा. Professor with baby

कक्षा में जब स्टूडेंट बैठ कर पढ़ाई कर रही थी तो साथ में बच्चा होने की वजह से वह सही से लिख नहीं पा रही थी. तो क्लास ले रही प्रोफेसर से रहा नहीं गया. उन्होंने मां की मजबूरी को समझा और बच्चे को अपने गोद में (Professor with baby) ले लिया. सिर्फ इतना ही नहीं उन्होंने स्टूडेंट के बच्चे को 3 घंटे तक पीठ पर बांध कर रखा.

college professor

ताकि मां को पढ़ाई करते हुए किसी तरह की परेशानी नहीं हो. यह पूरा मामला जॉर्जिया में लॉरेंसविले के ग्विनेट कॉलेज की एक असिस्टेंट प्रोफेसर (Professor with baby) का है. इस घटना से जुड़ा एक फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर पिछले 20 सितंबर को पोस्ट किया गया था.

इस पोस्ट को अब तक करीब 60 हजार लाइक्स मिल चुके हैं. जबकि इसे करीब 11 हजार से ज्यादा बार रिट्वीट किया गया है. जानकारी के अनुसार डॉ. रमता सिसोको सिसे ग्विनेट (Professor with baby) कॉलेज में बायोलॉजी, एनाटॉमी और फिजिओलॉजी पढ़ाती हैं. हाल ही में उनकी एक स्टूडेंट अपने छोटे से बच्चे के साथ क्लास में आई.

नहीं मिल सका था बेबीसीटर

उसने प्रोफेसर से बताया कि आज उनके बच्चे की देखभाल के लिए कोई बेबीसीटर की व्यवस्था नहीं हो पाई. इसलिए वह बच्चे साथ यहां पहुंची है. अगर उसे बच्चे का साथ क्लास करने की अनुमति मिलती है तो वह क्लास अटेंड कर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेगी.

प्रोफेसर कहती हैं कि वह स्टूडेंट पढ़ाई में बहुत अच्छी है. और इनकी परीक्षा भी काफी नजदीक है. इसलिए क्लास अटेंड करने से मना करने पर उसकी पढ़ाई में रूकावट आती. इसलिए उसे क्लास अटेंड करने से मना नहीं किया. और वह छात्रा आसानी से अपना क्लास अंटेड कर सकी.

छात्रा के क्लास अटेंड करते समय उस महिला प्रोफेसर (Professor with baby) ने उसके बच्चे को 3 घंटे तक अपनी पीठ पर बैठाए रखा. कॉलेज की इस खूबसूरत तस्वीर को डॉ. रमता सिसोको की बेटी ने अपने सोशल अकाउंट पर साझा किया है. इस तस्वीर पर लाइक के साथ-साथ बहुत सारे कमेंट्स भी आ रहे हैं.

जिसमें लोगों द्वारा प्रोफेसर की तारीफें की जा रही है. कहते हैं ना कि गुरू व शिष्य का रिश्ता बहुत खास होता है. एक शिक्षक ही होता है जो अपने शिष्य को संकट के दिनों में उससे उबरने की सही राह बताता है. यानी मुश्किल दिनों से बाहर निकलने में मदद करता है. और यह कहावत यहां साफ-साफ दिख रही है.

professor with baby

पहले भी एक प्रोफेसर ने की थी मिसाल कायम

कक्षा में स्टूडेंट का बच्चे के साथ आना कोई पहली घटना नहीं है. इससे पहले मार्च महीने में अमेरिका की अटलांटा यूनिवर्सिटी की भी एक ऐसी ही तस्वीर खूब वायरल हुई थी. जिसमें एक व्यक्ति बच्चे को गोद में लेकर पढ़ाता हुआ दिख रहा था. इस तस्वीर की सच्चाई सामने आने वाले लोग उसके फैन हो गए.

इसे भी पढ़ें: 96 साल की अम्मा ने शुरू की पढ़ाई, साक्षरता परीक्षा में आई थी टॉपर!

क्योंकि तस्वीर में नजर आने वाला सख्स एक प्रोफेसर (Professor with baby) था. जसमें अपनी स्टूडेंट की बच्ची को गोद में लेकर कक्षा ले रहा था. दरअसल अटलांटा के मोरहाउस कॉलेज में पढ़ने वाली 26 साल की वेन हेयर जब प्रेग्नेंट थी तो उसने कॉलेज आना बंद कर दिया था. बच्ची के थोड़ी बड़ी होने के बाद वह बेबीसिटर ती तलाश शुरू कर दी.

ताकि उसके भरोसे बच्ची को छोड़कर वो क्लास करने जाए. काफी ढ़ूंढ़ने के बाद भी जब बेबीसीटर नहीं मिली तब उसने फैसला किया कि वो बच्चे को लेकर ही कॉलेज जाएगी. कॉलेज में मैथ्स की क्लास के दौरान जब प्रोफेसर सामने पढ़ा रहे थे और वो नोट्स लिख रही थी उस वक्त गोद में बच्ची होने के कारण उसे काफी दिक्कत हो रही थी.

बच्चे को गोद में लेकर 2 घंटे तक लिया क्लास

तभी प्रोफेसर एलेक्जेंडर नाथन की नजर स्टूडेंट पर पड़ गई, तो उन्होंने देखा कि बच्ची की वजह से वह स्टूडेंट नोट्स नहीं बना पा रही है. तभी वे तुरंत उसके पास पहुंचे और बच्ची को अपने गोद में ले लिया. ताकि वो छात्रा अपना नोट्स सही से सके और उन्होंने बच्चे को 2 घंटे तक अपने पास रखा.

तभी वे तुरंत उसके पास पहुंचे और बच्ची को अपने गोद में ले लिया. ताकि वो छात्रा अपना नोट्स सही से सके. उन्होंने बच्चे को 2 घंटे तक गोद में लेकर ही पढ़ाना शुरू कर दिया. उसके बाद सोशल मीडिया पर वायरल हुई इस तस्वीर की जमकर सराहना होने लगी थी. #BabyCare

लेटेस्ट अपडेट इनबॉक्स में प्राप्त करें: 

* आवश्यक

– – – – – –

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here