Home Trending Women’s Day: रेलवे ने ऐसे किया महिला कुली के हौसले को सलाम

Women’s Day: रेलवे ने ऐसे किया महिला कुली के हौसले को सलाम

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे ने अनोखे अंदाज में महिला कुलियों को सलाम किया है. Women’s Day in Hindi

पुराने जमाने में महिलाओं के प्रति लोगों की धारणा थी कि महिलाएं (Women’s Day in Hindi) कमजोर होती हैं. किसी भी काम के लिए उन्हें अक्षम माना जाता था. लेकिन समय बदलने के साथ-साथ महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं. और कामयाबी भी हासिल कर रही हैं. आज को दौर में तो महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना ही नहीं बल्कि कई क्षेत्रों में उनसे आगे निकल गई हैं.

8 मार्च को विश्व महिला दिवस पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को दूसरे लोगों के लिए प्रेरणा बनी महिलाओं (Women’s Day in Hindi) को सौंपने की जानकारी दी है. दूसरी तरह महिलाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रेल मंत्रालय ने कई महिला कर्मचारियों को तैनात किया है.

विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर कुली के तौर पर ड्यूटी कर रही महिलाओं पर विशेष ध्यान दिया गया है. रेल मंत्रालय ने विभिन्न स्टेशनों पर काम कर रही महिला कुलियों की तस्वीरें साझा की है. ट्विटर के माध्यम से रेल मंत्रालय ने एक नहीं बल्कि कई सारे ट्वीट किए हैं. उन सभी ट्वीटों में महिला कर्मचारियां ही देखने को मिल रही हैं.

महिला कर्मचारियों का काम के प्रति सम्मान दिखाते हुए रेलवे लोगों को यह बताना चाह रहा है कि किस तरह महिला कर्मचारी कदम से कदम मिलाकर रेलवे की उन्नति में अपना सहयोग दे रही हैं. रेल मंत्रालय का #EachEqual के माध्यम से नारी सशक्तिकरण की मुहीम को आगे बढ़ाने का प्रयत्न जारी है. सच में रेलवे द्वारा शेयर की गई महिला कुलियों की तस्वीरें लाखों महिलाओं के लिए प्रेरणा श्रोत हैं.

लक्ष्मी देवी

जिन महिला कुलियों की तस्वीरें रेलवे मंत्रालय के ट्विटर अकाउंट पर साझा की गई है उनमें भोपाल, मध्य प्रदेश की रहने वाली लक्ष्मी देवी (30) भी हैं. वह कुली नंबर 13 का बिल्ला लगे हुए पिछले कई वर्षों से भोपाल रेलवे स्टेशन पर कुली का काम कर रही हैं. मंत्रालय ने इस तस्वीर को ट्वीट करते हुए लिखा है कि ‘भारतीय रेलवे के लिए काम करते हुए इन महिला कुलियों ने यह साबित कर दिखाया है कि वे किसी से पीछे नहीं हैं !! हम उन्हें सलाम करते हैं।’

coolie lakshmi devi

इसे भी पढ़ें: क्या आप एक सजग महिला हैं? जानिए अपने अधिकारों को

मंजू देवी

रेलवे द्वारा साझा की गई तस्वीरों में मंजू देवी भी हैं, जिन्हें जयपुरी की पहली महिला कुली के नाम से जाना जाता है. वह राजस्थान के जयपुर रेलवे स्टेशन पर गत कई वर्षों से कुली का काम करती (Women’s Day in Hindi) हैं. बिल्ला नंबर 15 पहने मंजू देवी भी अन्य पुरुष कुलियों की तरह ही काम करती हैं.

coolie manju devi

संध्या मरावी

संध्या मरावी (30) पिछले 4 वर्षं से मध्य प्रदेश के जबलपुर रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करती हैं. संध्या (Women’s Day in Hindi) अपने तीन बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए रोजना 45 किलोमीटर से आकर जबलपुर रेलवे स्टेशन पर काम करती हैं.

coolie sandhya maravi

पियूष गोयल ने क्या कहा

रेल मंत्री पियूष गोयल ने #EachEqual को टैग कर इन महिला कर्मचारियों व कुलियों के लिए कई प्रेरणादायी संदेश लिखे हैं. उन्होंने लिखा है ‘कदम से कदम मिलाकर भारतीय रेल की महिला कर्मचारी (Women’s Day in Hindi) हर क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं,’ फिर उन्होंने #EachEqual भी लिखा है. #IndianRailway

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा है कि हमारी महिलाएं, हमारी शान, पश्चिम बंगाल के मालदा कोचिंग डिपो व मालदा मैकेनाइज्ड लॉन्ड्री में रेलवे की महिला कर्मचारियों को देख सकते हैं. इन महिलाओं ने यात्रियों के लिए कक्षा सुविधाओं को बेहतर किया है.

अभिनेता वरुण धवन ने की तारीफ

रेलवे मंत्रालय के इस द्वीट को फिल्म अभिनेता वरुण धवन ने Retweet किया है. जिसमें उन्होंने लिखा है कि ये है #coolieno1.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here