Home Health Care चेहरे की इस गंभीर बीमारी की वजह से ‘बिग बॉस 13’ छोड़ना...

चेहरे की इस गंभीर बीमारी की वजह से ‘बिग बॉस 13’ छोड़ना चाहते हैं सलमान खान!

अभिनेता सलमान चेहरे की एक गंभीर बीमारी से जूढ रहे हैं. इस बीमारी की वजह से ही वे 'बिग बॉस 13' छोड़ने की तैयारी में हैं. Salman Khan Health

बॉलीवुड अभिनेता व सुपर स्टार सलमान खान (Salman Khan Health) इन दिनों टीवी के सबसे बड़े रियलिटी शो में से एक बिग बॉग में होस्ट हैं. वहीं दूसरी तरफ वे अपनी आने वाली फिल्म दबंग 3 के प्रमोशन में भी व्यस्त हैं. लेकिन इन दिनों यह खबर आ रही है कि सलमान खान बिग बॉस की मेजबानी बहुत जल्द छोड़ने वाले हैं. इस शो को छोड़ने की वजह उनकी बीमारी बताया जा रहा है.

salman khan

खबर के अनुसार सलमान खान (Salman Khan Health) वर्ष 2001 से ही एक बहुत ही दुर्लभ बीमारी ट्राइजेमिनल न्यूरालिज्या से पीड़ित थे. अभी वो इस बीमारी से उबर चुके हैं लेकिन अब भी वे ज्यादा गुस्सा नहीं कर सकते. क्योंकि अधिक गुस्सा करते हीं उनकी नसों में दिक्कत शुरू हो जाती है.

यह जानकर हैरानी होगी कि इस बीमारी से ग्रसित होने के बाद सलमान खान कई बार सुसाइड करने की सोच चुके हैं. अपनी फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ के प्रमोशन के दौरान ही उन्होंने बताया था कि उन्हें ‘ट्राइजेमिनल न्यूरालजिया’ नामक एक खतरनाक न्यूरोलॉजीकल बीमारी है. इस बीमारी को ‘सुसाइड डिजीज’ भी कहते हैं. यानी इस बीमारी के मरीज के मन में सुसाइड का ख्याल आने लगता है

सलमान खान (Salman Khan Health) के ‘बिग बॉस 13’ छोड़ने के पीछे की वजह यही बताई जा रही है कि बिग बॉस में वे हर हफ्ते किसी न किसी प्रतिभागी की वजह से गुस्सा हो रहे हैं. यह गुस्सा उनकी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है. उनकी सेहत का ख्याल रखते हुए सलमान खान के शुभचिंतकों ने उन्हें बीग बॉस शो छोड़ने की सलाह दी है. इस बीमारी की वजह से ही सलमान खान की आवाज कभी-कभी कर्कश हो जाती है.

आखिर क्या है ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया?

ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया नर्व डिसॉर्डर यानी नसों से जुड़ी बीमारी है. यह बीमारी दुनिया की सबसे तकलीफदेह बीमारियों में से एक है. इस बारें में डॉक्टर्स का कहना है कि यह एक क्रॉनिक पेन समस्या है, जो सिर में मौजूद ट्राइजेमिनल (Salman Khan Health) या पांचवे केनियल नर्व को प्रभावित करती है. ये नर्व सिर के कई भागों से होकर गुजरती है.

इस बीमारी में अचानक ही चेहरे पर करंट लगने जैसा असहनीय दर्द (Salman Khan Health) और तेज जलन होने लगती है. ये दर्द और जलन कुछ सेकंड से दो मिनट तक की हो सकती है. ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया दो प्रकार का होता है. T1 और T2 यानी T1 में थोड़ी-थोड़ी देर में अचानक तेज दर्द और जलन जबकि T2 में लगातार दर्द, जलन और चुभन का अहसास होता है.

लक्षण (Salman Khan Health)

1. चेहरे पर अचानक ही कुछ सेकेंड या मिनट के लिए चुभन, जलन और तेज दर्द होने लगता है.

2. यह दर्द कभी-कभी पूरे चेहरे में ब्रश करने, फेस वॉश, मेकअप, खाना-पीना के अलावा तेज हवा से भी होने लगती है.

3. दर्द इतना असहनीय होता है कि पूरी आत आप सो नहीं पाते हैं.

इसे भी पढ़ें: ऋतिक रोशन ने क्यों साझा की अपने हार्ट की तस्वीर!

4. बोलने, हंसने या फिर फेस को छूने पर भी चेहरे पर तेज दर्द महसूस होती है.

5. यह समस्या खासकर उम्रदराज लोगों को होती है.

6. इस समस्या का एक कारण ट्यूमर या मल्टिपल स्क्लेरोसिस भी हो सकता है.

50 से अधिक उम्र के लोगों में बीमारी की संभावना –

ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया के शुरुआत में मरीज को हल्का दर्द महसूस होता है. जो कि कुछ समय के लिए होता है. लेकिन जैसे-जैसे बीमारी बढ़ने लगती है वैसे-वैसे मरीज के शरीर में तेज दर्द के साथ दर्द देर तक रहने लगता है. चिकित्सक की मानें तो यह बीमारी किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है. लेकिन 50 से अधिक उम्र वाले लोगों में इस बीमारी की संभावना ज्यादा रहती है. पुरुषों की तुलना में महिलाओं को यह बीमारी ज्यादा होती है.

salman khan

क्या है इलाज (Salman Khan Health)

शुरुआत में तो लोग इस बीमारी के दर्द को दांतों से जुड़ा दर्द समझते हैं लेकिन असल में यह पूरे चेहरे का दर्द होता है. जिसमें चेहरे के एक साइड पर कुछ सेकेंड या कुछ मिनटों के लिए तेज दर्द होता है. अगर तापमान में बहुत ज्यादा बदलाव हो यानी बहुत ज्यादा गर्मी या बहुत ज्यादा ठंड हो तब भी ये दर्द बढ़ जाता है. इंजेक्शन व दवाओं के माध्यम से नसों पर पड़ने वाले प्रेशर को कम करके इस बीमारी को ठीक किया जा सकता है. कई बार बीमारी गंभीर हो जाए तो सर्जरी की भी जरूरत पड़ सकती है.

ऐसे करें बचाव (Salman Khan Health)

1. सामान्य रूप से जीने की आदत डालें व टेंशन से दूर रहने का प्रयास करें.

2. 6-8 घंटे की भरपूर नींद जरूर लें व सोने व जगने का शेड्यूल तय करें.

3. चाय व कॉफी में मौजूद कैफीन भी सर दर्द की वजह होती है इसलिए इसका ज्यादा सेवन ना करें.

4. धूम्रपान और शराब से बचें. साथ ही योग व मेडिटेशन की क्लास में भी हिस्सा लें. #SalmanKhan

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here