Home Health Care 6 वर्षों से इस बीमारी से जूझ रही हैं श्रद्धा कपूर!

6 वर्षों से इस बीमारी से जूझ रही हैं श्रद्धा कपूर!

बॉलीवुड में एक के बाद हिट फिल्में देने वाली श्रद्धा कपूर पिछले 6 वर्षों से बीमारी से जूझ रही हैं. Shraddha Kapoor Anxiety

श्रद्धा कपूर आज के दिनों में बॉलीवुड की बहुत ही पॉपुलर स्टार हैं. ‘साहो’ की सफलता के बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor Anxiety) फिल्म ‘छिछोरे’ को लेकर काफी चर्चा में हैं. उनकी फिल्मल ‘स्त्री’ भी लोगों को काफी पसंद आई थी. फैंस ने उनकी एक्टिंग की काफी तारीफ भी की थी.

श्रद्धा कपूर का करियर इस समय बुलंदी पर है. श्रद्धा लगातार हर फिल्म में बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं. इतनी प्रसिद्धि हासिल करने के बाद भी श्रद्धा किसी चिंता में डूबी हुई हैं. आप भी जानना चाहेंगे कि आखिर श्रद्धा के जीवन में ऐसा क्या हुआ था, जिसकी वजह से वह चिंता व तनाव भरा जीवन जीने लगी थी.

हालांकि इस चिंता की वजह क्या है इसका खुलासा उन्होंने स्वयं किया है. पिछले 6 सालों से उन्हें एक गंभीर बीमारी (Shraddha Kapoor Anxiety) है. श्रद्धा ने बताया कि फिल्म आशिकी 2 के बाद से ही उन्हें शरीर में दर्द की समस्या शुरू हो गई थी. यह दर्द काफी तेज होता था. इलाज के दौरान टेस्ट में किसी बीमारी का पता नहीं चला.

इस दर्द को लेकर वह हमेशा चिंतित रहती थी. बाद में पता चला कि उन्हें ‘एंग्जाइटी’ है. श्रद्धा ने बताया कि करीब 6 सालों से वह इस बीमारी से लड़ रही हैं. इस बीमारी की शिकार वह ‘आशिकी-2’ फिल्म से ही हो गई थी. इस फिल्म के बाद से ही उनके शरीर में ‘एंग्जाइटी’ के लक्षण नजर आने लगे थे.

अभी भी पूरी तरह ठीक नहीं हैं श्रद्धा –

View this post on Instagram

@2bmeindia

A post shared by Shraddha (@shraddhakapoor) on

बीमारी का पता चलने के बाद श्रद्धा (Shraddha Kapoor Anxiety) ने इसका तरीका ढ़ूंढ़ा. वह अभी भी इस बीमारी से जूझ रही हैं. लेकिन धीरे-धीरे इसमें काफी सुधार हुआ है. श्रद्धा कहती हैं कि कहीं ना कहीं आपको इसे स्वीकार करना होता है. आपको मानना होता है कि ये आपका ही हिस्सा है. इससे आप बहुत प्यार से निपटिए.

स्वयं इसे वह रोजाना पॉजिटीव तरीके से हैंडल कर रही हैं. श्रद्धा ने इसे ‘गले लगाना’ सीखा है. ऐक्ट्रेस ने कहा है कि भले ही वह पूरी तरह से ठीक नहीं हैं लेकिन उन्होंने इसे अपनी लाइफ के हिस्से के रूप में स्वीकार कर लिया है. श्रद्धा के अलावा ऐसे बहुत से लोग हैं, जो एंग्जाइटी से जूझ रहे हैं लेकिन उन्हें इस बीमारी के बारे में पता नहीं होता है.

यह भी नहीं जानते कि उन्हें यह बीमारी कब से है. अध्ययनों से पता चला है कि एंग्जाइटी से ग्रस्त लोगों की याद्दाश्त कमजोर होने लगती है. यहां हम आपको एंग्जाइटी से संबंधित लक्षण बताने जा रहे हैं. आपको भी अगर हमारे बताए लक्षण दिखाई दे तो समझ लें कि आप भी एंग्जाइटी से जूझ रहे हैं.

क्या है एंग्जाइटी? (Shraddha Kapoor Anxiety)

आम तौर पर लोगों को लगता है कि एंग्जाइटी (Shraddha Kapoor Anxiety) एक तरह का मानसिक रोग है लेकिन ऐसा नहीं है. यह भावनाओं से जुड़ी समस्या है. इसमें भविष्य से डरना, बेवजह की चिंता, बेचैनी, काल्पनिक घटनाओं से डर लगने लगता है. इसका प्रभाव आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर भी पड़ता है.

समय रहते अगर इसका इलाज नहीं किया गया तो यह आपको पागलपन के कगार पर पहुंचा सकता है. इंडिया में 15.20 फीसद लोग एंग्जाइटी और 15.17 फीसद लोग डिप्रेशन के शिकार हैं. इन मरीजों में महिलाओं की संख्या ज्यादा है.

एंग्जाइटी के लक्षण (Shraddha Kapoor Anxiety)

1. हर वक्त बेचैनी, घबराहट व असहजता महसूस होना.

2. छोटी-छोटी बातों को लेकर चिंतित रहना.

3. एकाग्रता में कमी आना व याददाश्त कमजोर होना.

4. जब भी कोई व्यक्ति परेशान होता है तो उसका सिंपैथेटिक नर्वस सिस्टम तेजी से काम करने लगता है. इसकी वजह से दिल की धड़कन तेज हो जाती है.

इसे भी पढ़ें: 75 फीसदी लिवर खराब होने पर भी अमिताभ कैसे रहते हैं फिट!

5. पसीना आना, कांपना और मुंह सूखने लगता है.

6. थोड़ी सी मेहनत पर थकान महसूस होना.

7. थकान की वजह से सिर दर्द व चिड़चिड़ापन होना.

8. लोगों से दूर-दूर रहना.

एंग्जाइटी का उपचार (Shraddha Kapoor Anxiety)

1. जीवनशैली व आहार में परिवर्तन लाएं.

2. लोगों से मिलते रहना है जरूरी.

3. एंटीसाइकोटिक्स, एंटीकोनवल्सेंट और एंटीड्रिप्रेसेंट दवाएं चिंता के लक्षणों को कम कर सकती हैं.

4. मनोचिकित्सक का सहारा लें क्योंकि यह आपकी समस्या को समझने में मदद करते हैं.

5. व्यवहार में बदलाव लाना है जरूरी.

6. लगातार काम करने से बचें व आराम करें क्योंकि यह चिंता से निपटने में आपकी मदद करेगा.

श्रद्धा कपूर की आने वाली फिल्में –

श्रद्धा की आने वाली फिल्मों में फिल्म स्ट्रीट डांसर 3 डी है. यह फिल्म 24 जनवरी 2020 को रिलीज हो रही है. इसके बाद 6 मार्च को श्रद्धा और टाइगर श्रॉफ की फिल्म बागी 3 रिलीज होगी. टाइगर ने इस फिल्म के लिए किक बॉक्सिंग, कुंग फू और म्यू थाई की ट्रेनिंग ली है। एक्शन से भरपूर इस फिल्म को अहमद खान डायरेक्ट कर रहे हैं. फिल्म के निर्माता साजिद नाडियाडवाला हैं. #ShraddhaKapoor

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here