Home Health Care आप भी करवाना चाहते हैं कॉस्मेटिक सर्जरी? तो पहले इसे पढ़ लें!

आप भी करवाना चाहते हैं कॉस्मेटिक सर्जरी? तो पहले इसे पढ़ लें!

कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा लेकर खूबसूरत तो दिखा जा सकता है. लेकिन इस तरह की खूबसूरती पाने के दौरान कई तरह के साइड इफेक्ट की भी संभावना रहती है. Side Effects of Cosmetic Surgery

खूबसूरती किसे नहीं भाति. हर इंसान खूबसूरत (Side Effects of Cosmetic Surgery) दिखना चाहता है. कुछ लोगों पर खूबसूरती का नशा पागलपन की तरह सवार हो जाता है. इसके लिए वे कितने भी रूपये खर्च करने को तैयार रहते हैं.

cosmetic surgery

विज्ञान इतनी तरक्की कर चुका है कि अगर आपको शरीर का कोई अंग पसंद ना हो तो कॉस्मेटिक सर्जरी (Side Effects of Cosmetic Surgery) का सहारा लेकर आप उस अंग को अपनी इच्छानुसार खूबसूरत बना सकते हैं.

खासकर अभिनेत्रियों के बारे में तो आए दिन खबरें आती रहती है कि आज इस अभिनेत्री ने सर्जरी करवाई, तो कल किसी और ने. इनकी देखा-देखी आम लोगों में भी यह फैशन की तरह हावी हो रहा है.

खासकर महिलाओं में सुंदर दिखने की चाहत ज्यादा होती है. वे अपने नैन-नक्श को सुंदर बनाकर आकर्षक दिखना चाहती हैं.

इस सुंदर दिखने के चक्कर में न जाने क्या उपाय अपनाती हैं. जिसमें से एक है कॉस्मेटिक्स सर्जरी. आज के दिनों में कॉस्मेटिक्स सर्जरी खूबसूरती का बेजोड़ विकल्प बन गया है.

इस सर्जरी की डिमांड दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. लोग अपने चेहरे का गोरापन बढ़ाने, मोटी होंठ को पतला करने, मोटी नाक को पतला करने के अलावा और भी विभिन्न तरह की सर्जरी करवाते हैं.

महिलाओं के अलावा पुरुषों में भी इसकी चाहत बढ़ रही है. सर्जरी के लिए एक्सपर्ट चिकित्सकों की टीम चेहरे को नया रूप देते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्जरी द्वारा मिले इस रूप के साथ कितने खतरे भी जुड़े हुए हैं. प्लास्टिक सर्जरी बहुत सस्ती भी नहीं होती.

इस महंगी सर्जरी के बाद कुछ लोगों को अपना मनपसंद रूप-रंग मिल जाता है, वहीं कुछ के लिए यह सर्जरी जानलेवा भी साबित होती है.

ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि कॉस्मेटिक्स सर्जरी क्या है और इसके क्या-क्या नुकसान हैं.

क्या है कॉस्मेटिक सर्जरी?

यह सर्जरी (Side Effects of Cosmetic Surgery) शल्य चिकित्सा और चिकित्सा तकनीकों के माध्यम से शरीर के किसी भाग की उपस्थिति को बढ़ाने या घटाने पर केंद्रित दवा का एक अनूठा अनुशासन है.

इस सर्जरी को कहीं भी किया जा सकता है. यानी शरीर के किसी भी हिस्से में सिर, गला समेत और भी कोई अंग.

कॉस्मेटिक्स सर्जरी से होने वाले नुकसान – Side Effects of Cosmetic Surgery

1. स्थायी बदलाव –

इस सर्जरी को किसी मेकअप की तरह हटाना संभव नहीं होता. इसे (Side Effects of Cosmetic Surgery) करवाने के पहले बहुत सोच-समझकर कदम उठाना होता है.

क्योंकि एक बार जो बदलाव करवा लिए वहीं हमेशा बना रहेगा. यानी हमेशा के लिए आपको यही स्वीकारना होगा.

2. समय के साथ रुपये की बर्बादी –

यह सर्जरी कोई सस्ती नहीं है. इसे कराने में काफी रुपये खर्च होते हैं. सामान्य व्यक्ति के लिए यह करा पाना बहुत मुश्किल है.

सिर्फ रुपये ही नहीं बल्कि इसमें समय की भी काफी बर्बादी होती है. इसके लिए व्यक्ति को काफी समय देना पड़ता है. सर्जरी के बाद भी आपको केयर करना पड़ता है.

3. आर्टिफिशियल है सर्जरी –

प्रकृति से मिली हुई चीजें हमेशा खूबसूरत होती है. जबकि प्लास्टिक सर्जरी एक बाह्य चीज है. इस सर्जरी में शरीर के हिस्से में कुछ विशेष तरीके की चीजें लगाई जाती है.

यह बिल्कुल आपकी त्वचा के जैसी दिखती है. लेकिन सिर्फ समान दिखती ही है वह किसी भी तरह से प्राकृतिक नहीं होती. सर्जरी में इंसान अपना प्राकृतिक लूक खो देता है.

4. गलती का भी रहता है भय –

यह जानना जरूरी है कि प्लास्टिक सर्जरी करते वक्त अगर थोड़ी सी भी लापरवाही हुई तो बहुत बड़ा नुकसान का सामना करना पड़ता है. नुकसान मतलब खूबसूरत दिखने के चक्कर में आप हमेशा के लिए बदसूरत दिखने लगते हैं.

5. त्वचा के लिए खतरनाक – Side Effects of Cosmetic Surgery

शरीर में बाहर से कोई भी चीज डालने पर शरीर को नुकसान होता है. कितनी बार तो ऐसा भी होता है कि शरीर में हार्मोनल परिवर्तन भी होने लगते हैं.

यह परिवर्तन इंसान की त्वचा व स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालते हैं. कॉस्मेटिक्स सर्जरी के बाद शरीर में खुजली व रैशेष की समस्या होने लगती है.

इन सबके अलावा खून का थक्का, चर्म रोग, नर्व डैमेज, दाग-धब्बे, मानसिक स्थिति बिगड़ना व ऑर्गन डैमेज होने की भी आशंका रहती है.

cosmetic surgery

कॉस्मेटिक सर्जरी के प्रकार – Side Effects of Cosmetic Surgery

1. फेस लिफ्ट –

फेस लिफ्ट सर्जरी में एक्सट्रा स्किन को हटा दिया जाता है. चेहरे की झुर्रियां और लटकी हुई स्किन को हटाकर चेहरे व गर्दन की मसल्स को मजबूती दी जाती है.

इसके साइड इफेक्ट भी हैं जैसे त्वचा का रंग बदलना, संक्रमण चेहरे की धमनियों में क्षति, संवेदनशीलता खत्म होने की आशंका, त्वचा पर लाल रंग के चकत्ते पड़ने की संभावना.

2. आईब्रो लिफ्ट –

इस सर्जरी (Side Effects of Cosmetic Surgery) को दो तरह से किया जाता है. बोटॉक्स (इंजेक्शन से) व थ्रेड लिफ्ट. इसमें एजिंग की वजह से झुकी हुई आईब्रोज और माथे की लटकी त्वचा को ठीक किया जाता है.

3. हेयर रिस्टोरेशन –

गंजापन तो आभी आम समस्या है. इसे दूर करने के लिए तीन तरह की सर्जरी की जाती है. इसके तहत पहले सिर में खाली जगह पर 3-4 मिमी बालों को निकालकर ट्रांसप्लांट किया जाता है.

दूसरा रक्तवाहिनी समेतसिर के दोनों ओर से बाल व त्वचा को सिर के आगे लाते हैं. तीसरा सिलिकॉन बलून को बालों के नीचे लगाकर त्वचा डबल करते हैं.

सर्जरी के बाद संक्रमण, निशान या अधिक ब्लीडिंग भी हो सकती है.

4. राइनोप्लास्टी या नोज जॉब –

इसमें मोटी नाक को पतला करने, टेढ़ी नाक को सही आकार देने, दबी नाक को शार्प करने के लिए राइनोप्लास्टी किया जाता है.

इस सर्जरी के बाद नाक की त्वचा पर लाल चकत्ते, ब्लीडिंग व सूजन के अलावा सर्जरी के बाद छह महीने तक धूप से बचने की सलाह दी जाती है.

5. गाइनेकोमैस्टिर –

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनका सीना उभरा होता है. इसकी वजह से भी वे हीन भावना के शिकार हो जाते हैं. इस उभरे हुए सीने को कम करने के लिए भी लोग गाइनेकोमैस्टिर करवाते हैं.

इसमें भी स्किन पर लाल रंग के चकत्ते पड़ने, ब्लीडिंग, सूजन, निशान आदि की संभावना रहती है. इसके अलावा इसमें स्किन का रंग बदलने के अलावा सीने की संवेदनशीलता भी खत्म हो जाती है.

अगर आप भी प्लास्टिक सर्जरी करवाने की सोच रहे हैं तो. बेहतर होगा इसके बारे में पहले ही तमाम जानकारी हासिल कर लें.

अगर कोई आपका परिचित जिसने प्लास्टिक सर्जरी करवाई हो. उससे इससे फायदे व नुकसान की जानकारी हासिल कर लें.

एक जरूरी बात यह भी कि आप जिस चिकित्सक से सर्जरी करवाने जा रहे हैं उसके बारे में भी पता कर लें.

यानी उसके अब तक के परफॉर्मेंस के बारे में जानकारी लेने के बाद ही अगला कदम उठाना सही होगा. #CosmeticSurgery

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here