Home Pregnancy …तो गर्भावस्था में भी स्मार्टनेस रहेगी बरकरार!

…तो गर्भावस्था में भी स्मार्टनेस रहेगी बरकरार!

प्रेगनेंसी के दौरान किसी महिला के लिए स्मार्ट दिखना भी एक चैलेंज जैसा होता है. आपका स्मार्ट दिखना आपके कपड़े पर निर्भर करता है. आप ऐसे कपड़ों का चयन करें जो आपको स्मार्ट लुक दे.

महिला के लिए माँ बनने से बड़ी और कोई खुशी नहीं हो सकती. गर्भावस्था (pregnancy) के 9 महीने का वो पल उनके लिए बहुत खास होता है. बच्चे के लिए वह एक-एक दिन गिनती रहती है क्योंकि बच्चे का उसे बेसर्बी से इंतजार रहता है. खुशी के इस एक-एक क्षण को वह रोजाना महसूस करती है. गर्भावस्था के दौरान आपको थोड़ी सावधानी बरतते हुए अपनी भी ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है क्योंकि इस दौरान बरती गई थोड़ी सी लापरवाही भी आपके व शिशु के लिए संकटजनक हो सकता है.

प्रेगनेंसी के दौरान स्मार्ट दिखना भी एक चैलेंज जैसा होता है. हालांकि हर महिला इस ओर ध्यान नहीं देती हैं. पर यह जरूरी है. ऐसी परिस्थिति में स्मार्ट और सहज महसूस करना भी एक अलग अनुभव देता है. आपका स्मार्ट दिखना पूरी तरह आपके कपड़े पर निर्भर करता है. आप ऐसे कपड़ों का चयन करें जिससे आपमें स्मार्ट लुक आए.

हम आपको गर्भावस्था में भी स्मार्ट दिखने के कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके लिए मददगार साबित होंगेः

source: summitmedia

1. स्मार्ट दिखना किसे नहीं पसंद, है ना? हर इंसान स्मार्ट दिखना चाहता है. अगर आप गर्भवती हैं तो अपने में स्मार्ट लुक लाना थोड़ा चैलेंज भरा हो जाता है लेकिन अपने ऊपर विशेष ध्यान देने पर आप भी स्मार्ट दिख सकती है.

2. इस दौरान होने वाली माँ जितना खुश रहेगी बच्चा उतना ही स्वस्थ होगा. स्मार्टनेस तो हर किसी को खुशी देता है. इसलिए अगर आप स्मार्ट बन कर रहेंगी तो आपका मन भी खुश रहेगा. आप खुश हैं तो आपका बच्चा भी स्वस्थ होगा क्योंकि आपकी सेहत का असर आपके होने वाले बच्चे पर भी पड़ता है. इसलिए कोशिश करें कि जहां तक संभव हो खुश रहें.

3. गर्भावस्था (pregnancy) के दौरान शारीरिक परिवर्तन आना तो प्राकृतिक नियम है लेकिन इसकी वजह से आप परेशानी का अनुभव करती हैं. परेशान होने की बजाय आप अपने को सुंदर व आकर्षक बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए. इसके लिए आरको अपने कपड़े के साथ-साथ अपनी जीवनचर्या में भी परिवर्तन लाना होगा.

एक बात जो ध्यान देनेवाली है –

4. एक बात का ख्याल रखें कि प्रेगनेंसी (pregnancy) के दौरान आप चुस्त कपड़े बिल्कुल ना पहने. तंग कपड़े पहनने से बहुत सारी परेशानियां है. जैसे एक तो आपको चलने-फिरने में असुविधा होगी. उठने–बैठने में भी दिक्कत होगी. चुस्त कपड़े से रक्त संचालन में तो दिक्कत होती ही है साथ ही शरीर पर भी इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है लेकिन जब आप ढ़ीले कपड़े पहनती हैं तो यह आपको खूबसूरत लूक देता है. आप आकर्षक भी दिखेंगी. ध्यान रखें कि इस दौरान कपड़ा खरीदते वक्त आपको शरीर के अनुसार इसका चयन करना ज्यादा बेहतर होगा.

Read also: प्रेगनेंसी के दौरान कितना सोना है नुकसानदेह!

5. प्रेगनेंसी के दिनों में आपको गहरे रंग के कपड़े पहनना ज्यादा सही होगा. क्योंकि गर्भावस्था के दौरान शारीरिक परिवर्तन होना तो स्वाभाविक है. गहरे रंग के कपड़े में यह उभार कम नजर आता है. जिससे आपका स्मार्टनेस बरकरार रहता है.

source: mnn

…और भी कुछ खास बातें-

6. आपको कपड़े खरीदते वक्त आराम और लुक का पूरा ख्याल रखना चाहिए. आज के युग में अधिकांश महिलाओं को घर से बाहर जाने की जरूरत पड़ती है. गर्भावस्था (pregnancy) में आरामदायक कपड़े पहनना बहुत जरूरी है. सही कपड़े पहनने से आपका लूक आकर्षक रहता है. इससे बाहर जाने में आपको किसी तरह की परेशानी भी नहीं होती है.

गर्भावस्था में सिर्फ सेहत नहीं बल्कि लूक का भी ख्याल रखना जरूरी है. ऐसी परिस्थिति में खूबसूरत दिखना भी आपको अलग अनुभव देता है.

7. आपको इन दिनों में ऊंची हिल वाली सैंडल के पूरा परहेज करना चाहिए. ऊंची हील वाली सैंडल आपके शरीर के कई अंगों पर प्रभाव चालता है. इस तरह के सैंडल से रक्त संचार में भी समस्या आ सकती है. प्रेगनेंसी (pregnancy) की अवधि बहुत संवेदनशील होती है. इस दौरान आप जितना संभल कर चलेंगी आपके व शिशु दोनों के लिए बेहतर होगा.

8. इन दिनों में हाथों–पैरों में सूजन की शिकायत होना सामान्य बात है. आपको भी अगर ऐसी कोई परेशानी है तो आप हाथों-पैरों की मालिश पर विशेष ध्यान दें.

source: babycenter

चेहरे की खूबसूरती भी जरूरी-

9. गर्भावस्था के दिनों में स्किन का डल पड़ना भी सामान्य समस्या है. किसी के आकर्षण का मुख्य केंद्र उसका चेहरा ही होता है. चेहरे की खूबसूरती पर आपका स्मार्टनेस भी निर्भर करता है. इसके लिए घर पर ही बेसन, हल्दी और तेल को मिक्स करके पैक तैयार कर लें. इसके बाद नियमित रूप से इसे चेहरे पर लगाना शुरू कर दें. इसको लगाने से चेहरे पर रौनक आएगी. इस पैक का चेहरे पर कोई नकारात्मक प्रभाव भी नहीं पड़ता है.

Read also: आपको भी है स्ट्रेचमार्क्स की समस्या? तो ऐसे पाएं निदान!

10. सबसे अहम खान-पान पर ध्यान रखना है. आपके स्वास्थ्य के ऊपर बच्चे का सेहत निर्भर करता है. आप स्वास्थ हैं तो गर्भस्थ शिशु भी स्वस्थ व तंदुरुस्त होगा. खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आप अंकुरित अनाज, ताजी सब्जियां, दूध, दही व फल का सेवन करना ज्यादा उपयोगी होता है. इन सब के सेवन से आपको पर्याप्त प्रोटीन मिलेगी. इसके आपके चेहरे में रौनक आएगी. बच्चा भी सेहतमंद बना रहेगा.

source: easyhealthysmoothie

स्मार्ट दिखना किसे नहीं पसंद. पर प्रेगनेसी के दौरान खुद को स्मार्ट रखना चैलेंजिंग हो जाता है.
ऊपर बताए गए उपायों का सही इस्तेमाल करने से आपको गर्भावस्था के दौरान स्मार्ट दिखने में जरूर आसानी होगी. ‘योदादी’ के साथ अपने अनुभव को कमेंट कर जरूर शेयर करें. #स्मार्टमॉम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here