Home Reviews गर्मियों के लिए सनग्लास लेते समय इन जरूरी बातों का रखें ध्यान...

गर्मियों के लिए सनग्लास लेते समय इन जरूरी बातों का रखें ध्यान – Sunglasses Tips in Hindi

गर्मियों में तेज धूप से अपनी आंखों को बचाने के लिए अगर आप सनग्लासेस खरीद रही हैं तो इन बातों का ध्यान अवश्य रखें. (Sunglasses Tips in Hindi)

गर्मी के मौसम में अगर आप घर से बाहर जा रही हैं तो कुछ (Sunglasses Tips in Hindi) जरूरी चीजों को अपने साथ कैरी करना बहुत आवश्यक है. जैसे पानी की बॉटल, स्कार्फ, सन्सक्रीम और सनग्लासेस भी जरूरी है. वैसे तो कई सारे लोग बेहतर लुक के लिए सनग्लास लगाते हैं, जबकि सही मायनों में यह आंखों को सुरक्षित रखने के लिए भी जरूरी है. दरअसल सूरज से निकलने वाले यूवी रे भी आखों के लिए हानिकारक होते हैं.

Sunglasses Tips in Hindi

जिस तरह हम सभी अपने बालों और त्वचा को लेकर काफी कॉन्शियस रहते हैं, ठीक इसी तरह आंखों का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी है. तेज धूप में अपनी आंखों को सूर्य की हानिकारण किरणों से बचाव के लिए फैशनेबल चश्मे की जगह आप ऐसे सनग्लासेस का इस्तेमाल करें जिससे आंखें सुरक्षित रहें.

सनग्लासेस खरीदते वक्त ध्यान रखने वाली बातें- Sunglasses Tips in Hindi

1. यूवी प्रोटेक्शन सनग्लासेस

जब कभी आप सनग्लासेस (Sunglasses Tips in Hindi) खरीदती हैं तो याद रखें कि क्या ये यूवी किरणों को 100 फीसद तक रोकने की क्षमता रखता है या नहीं. बहुत सारे लोग इन चीजों को बिना ध्यान में रखे ही चश्मा खरीद लेते हैं लेकिन यह सही नहीं है.  हर तरह के लेंस यूवी किरणों को रोकने में सक्षम नहीं होते. वहीं खराब क्वालिटी के डार्क लेंस आंखों के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं. इसलिए चश्मा लेते वक्त उसके लेंस की क्वालिटी जरूर चेक करें कि क्या ये यूवी किरणों को ब्लॉक कर सकते हैं या नहीं.

2. रंग से नहीं पड़ता कोई फर्क

फैशेनबल दिखने के लिए हम अक्सर ही कलरफुल शेड्स वाले सनग्लास खरीदना पसंद करते हैं. जबकि यह सूर्य की हानिकारक किरणों को रोकने में सक्षम नहीं होते हैं. काले या फिर अन्य रंग के लेंस से कोई फर्क नहीं पड़ता है, इसलिए सनग्लास लेते समय उसकी कलर पर नहीं बल्कि लेंस की क्वालिटी पर अधिक ध्यान देना जरूरी है.

इसे भी पढ़ें: यहां जानिए एक गुलाब जल के कितने हैं फायदे!

3. फ्रेम का साइज बड़ा लेंSunglasses Tips in Hindi

बड़े साइज के सनग्लासेस आपकी आंखों को सन डैमेज से बचा सकते हैं. इसलिए अगर आप गर्मियों के हिसाब से कपड़े खरीद रही हैं तो इसके लिए आप ओवरसाइज राउंड शेप में सनग्लासेस खरीदें. यह सनग्लास सूर्य की हानिकारक किरणों को आंखों तक पहुंचने नहीं देंगे. इसके अलावा कई बार तेज धूप के संपर्क में आने से आंखों के आसपास की स्किन जल कर काली हो जाती है. इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए बेहतर होगा कि आप ओवरसाइज सनग्लासेस खरीदें.

4. कैसा होना चाहिए लेंस का कलर

रंगों के नैचुरल लुक को ध्यान में रखते हुए आप चाहे तो ग्रे लेंस (Sunglasses Tips in Hindi) चुन सकते हैं. जिनकी दूरदृष्टि में परेशानी नहीं होती वह इसे ऑप्शन के तौर पर लें सकती हैं. जबकि नजदीक दृष्टि के लिए ब्राउन शेड्स का चयन बेस्ट रहता है. कॉन्टेक्ट लेंस पहनने वाले लोगों को सनग्लासेस खरीदते वक्त लेंस का कलर भी पहले से तय कर लेंना सही रहता है.

5. रिफ्रैक्टिव इंडेक्स

सनग्लासेस लेने से पहले उसके लेंस के बारे में जानकारी जरूर कर लें. लो रिफ्रैक्टिव इंडेक्स युक्त मैटेरियल से बने लेंस की तुलना में हाई रिफ्रैक्टिव इंडेक्स युक्त मैटेरियल का लेंस काफी पतला रहता है. इसलिए चश्मा खरीदते वक्त इसका ध्यान जरूर रखें. लेंस के अलावा सनग्लासेस से जुड़ी बाकी चीजों को भी अच्छी तरह चेक करें.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here