Home Education Teach these skills to children: गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को सीखाए...

Teach these skills to children: गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को सीखाए ये 15 स्किल

गर्मी की छुट्टियों में आपके बच्चे खाली बैठकर समय बर्बाद ना करें इसलिए यहां बेस्ट स्किल्स की जानकारी है. (Teach these skills to children)

बच्चों के लिए गर्मी की छुट्टियों (Teach these skills to children) का मतलब सिर्फ घूमना-फिरना और मौज-मस्ती करना होता है. हालांकि घूमने-फिरने के बाद भी उनके पास बहुत सारा समय बच जाता है. इन बचे हुए समय को बच्चे घर पर पूरे दिन टीवी देखकर और वीडियो गेम खेलकर ही बिता देते हैं. साथ ही छुट्टियों में बच्चे घर पर शैतानी भी बहुत करते हैं.

Teach these skills to children

माता-पिता अगर चाहें तो उनके बच्चे समय का सदुपयोग कर सकते हैं. आप भी अगर पैरेंट्स हैं और चाहते हैं कि आपके बच्चे गर्मी की छुट्टियों में खाली ना बैठकर समय का सदुपयोग (Teach these skills to children) करें तो आइए आपको एक जरूरी जानकारी देते हैं.

यहां हम आपको 15 स्किल्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सीखने पर वह बच्चों के बहुत काम आती हैTeach these skills to children

1. म्यूजिक

कहते हैं कि संगीत में जादू है इसलिए गर्मी की छुट्टियों में आप अपने बच्चे को संगीत सीखने के भेज सकते हैं. सगीत ऐसी कला है, जिसे सीखने के लिए कोई उम्र नहीं होती. इसे तो किसी भी उम्र में सीखा जा सकता है. आजकल तो संगीत की क्लासेज हर जगह उपलब्ध है. जिसमें आप बच्चे को सितार, गिटार, पियानो के साथ वोकल की ट्रेनिंग भी दी जाती है.

2. थियेटर

थियेटर की कला तो हर व्यक्ति को सीखना चाहिए. इसे सीखने से बच्चे बोलने की कला और भाव अभिव्यक्ति भी सीखते हैं. आपके बच्चे को थियेटर की ट्रेनिंग देने के लिए गर्मी की छुट्टियों से बेहतर और कोई समय हो ही नहीं सकता.

3. स्विमिंग

बच्चे अगर छोटी उम्र में तैरना सीखते हैं तो उनका शारीरिक विकास भी बेहतर तरीके से होता है. तैराकी सिखने से बच्चा शारीरिक और मानसिक दोनों रूपों से मजबूत होता है. गर्मी की छुट्टियों में तैराकी सीखाना भी छुट्टियों का सदुपयोग हो सकता है.

4. खेलTeach these skills to children

आजकल तो स्पोर्टस में अच्छा करियर है और बच्चे इसे खूब पसंद भी करते हैं. हो सकता है कि भविष्य में आपका बच्चा स्पोर्ट्स में ही करियर बनाए. बेहतर होगा इन छुट्टियों में आप अपने बच्चों को उसके पसंदीदा किसी खेल की कोचिंग में भेज सकते हैं.

5. पेंटिंग

क्रिएटिवीटी ही चित्रकारी को दर्शाने का सबसे बेस्ट तरीका है. आपके बच्चे अगर पेंटिंग करना पसंद करते हैं तो आप उन्हें इस गर्मी की छुट्टी में चित्रकारी क्लास जरूर ज्वाइन करवा दें.

6. पढ़ना-लिखना

यहां पढ़ना-लिखना कहने से मतलब है कि बच्चों को कोई अच्छी और सकारात्मक किताबें पढ़ने के लिए दें. इसके अलावा आप बच्चे को अपने विचार लिखने के लिए भी प्रेरित करें. ऐसा करने पर एक तरफ बच्चे की हैंड राइटिंग स्किल में सुधार आएगा और उसके ज्ञान का स्तर भी बढ़ेगा.

7. खाना पकाना

आपके बच्चे को अगर खाने पकाने में रूचि है तो आप उसे किसी कूकिंग क्लास में भेज सकते हैं. क्योंकि आजकल बच्चे उच्च शिक्षा के लिए बाहर जाते हैं। और वहां उन्हें अकेले रहना पड़ता है. ऐसे में अगर बच्चे को खाना पकाना आता है तो उसके लिए काफी सुविधाजनक हो जाता है.

8. बागवानी

बागवानी करने में आपको मन को सुकून मिलता है. इससे (Teach these skills to children) मन प्रसन्न भी रहता है. एक तो बागवानी बच्चे को प्रकृति से जोड़ने का सबसे अच्छा तरीका है और दूसरा बागवानी से बच्चे पर्यावरण और स्वच्छता के बारे में सीखते हैं.

9. भाषा सीखना

गर्मी की छुट्टी में अपने बच्चों को किसी लैंग्वेज लर्निंग क्लास ज्वाइन करवा दें. इससे बच्चे की भाषा पर पकड़ मजबूत होगी.

10. कंप्यूटर

अभी के बच्चे तो टेक्नोलॉजी के मामले में एक्सपर्ट होते हैं लेकिन कंप्यूटर एक जटिल डिवाइस होने की वजह से इसे अच्छे से सीखना जरूरी है. छुट्टियों में आप बच्चे को एमएस ऑफिस या तेज टाइपिंग सीखा सकते हैं.

11. सैर सपाटा भी करेंTeach these skills to children

गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को हमेशा घर में ही बंद करके मत रखें. उन्हें बाहर घूमने का भी मौका दें आप चाहें तो बच्चों को चिड़ियाघर या म्यूजियम ले जा सकते हैं. इससे बच्चों को विज्ञान और इतिहास की जानकारी मिलती हैं जो उनकी पढ़ाई में भी काम आती है. इसके अलावा अपने अनुभव के आधार पर सीखी गई चीजों को बच्चा जिंदगी भर याद रखेगा.

12. दोस्तों के साथ मिलें

छुट्टियों के बीच में कभी-कभी आप अपने बच्चे के दोस्तों को बुलाकर एक छोटी सी डांस पार्टी का इंतजाम कर सकत हैं. उनके लिए कुछ जूस व खाना बनाकर रख सकती हैं. पार्टी में उनकी पसंद का गाना बजाएं और उन्हें भरपूर मौज मस्ती करने दें.

13. खेलने दें

खेल चाहे कोई भी हो उसे सीखना आपके बच्चों के लिए एक अच्छा गुण हो सकता है. फुटबॉल, हॉकी, बैडमिंटन, क्रिकेट, टेनिस जैसे खेल आपके बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास में भी मदद करते हैं. आप चाहें तो घर पर भी कुछ खेल जैसे कि शतरंज, लूडो या कैरेम खेल सकती हैं. कोई भी खेल बच्चों को अंदर से जल्दी निर्णय लेने व सोचने समझने की शक्ति को बढाता है.

14. हॉबी निखानें

बच्चों की हॉबी निखारने के लिए सबसे सही वक्त दोपहर का होता है. क्योंकि इस वक्त गर्मी बहुत बढ़ जाती है. आपके बच्चों को अगर गाना गाने, कोई वाद्ययंत्र बजाने या डांस का शौक है तो दोपहर को वक्त उसके इस शौक को निखारने में मदद करें.

15. कारीगरी

बच्चे को आप कागज या मिट्टी के हवाई जहाज, गुड़िया, जानवर या कोई पक्षी बनाना सिखाने से कर सकते हैं. बच्चा यदि यह सब काम आसानी से सीख लेता है तो उसके स्कूल के क्राफ्ट असाइनमेंट के लिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं हैं. वह अपनी मेहनत से क्लास में बेहतरीन प्रदर्शन करेगा.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here