Home Experts Advice गर्भावस्था में नारियल खाने के ये हैं फायदे!

गर्भावस्था में नारियल खाने के ये हैं फायदे!

गर्भवती महिलाओं को नारियल खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन इसका सेवन करने से पहले इसके फायदे व नुकसान की जानकारी रखना आपके लिए बेहतर होगा.Coconut in Pregnancy

गर्भावस्था का अनुभव सबसे अलग होता है. इस दौरान गर्भवती महिला (Coconut in Pregnancy) को घर से लेकर बाहर तक के लोगों द्वारा तरह-तरह की सलाह दी जाती है. यह सलाह महिला व शिशु की बेहतरी के लिए होता है. ताकि दोनों का स्वास्थ्य अच्छा रहे. आपने सुना भी होगा कई लोग गर्भवती को नारियल खाने व उसका पानी पीने की सलाह देते हैं.

coconut in pregnancy

लेकिन यह जानना जरूरी है सेहत के लिए कितना नारियल खाना सही है. नारियल में कई तरह के गुण मौजूद हैं. इसका सही इस्तेमाल करने से हर कोई लाभान्वित हो सकता है. किसी को कच्चा नारियल खाना पसंद होता है तो किसी को इसका पानी. इसका सेवन हर तरह से फायदेमंद है. नारियल का इस्तेमाल विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है.

गर्भावस्था में नारियल (Coconut in Pregnancy) का सेवन करना सुरक्षित व फायदेमंद भी है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह भी कह सकते हैं के नारियल पोष्टिक तत्वों का खजाना होता है. गर्भवती महिला के लिए ये पोषक तत्व काफी फायदेमंद होता है. नारियल पानी पीने से यह प्रेगनेंट महिला के शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता.

यह शरीर को हाईड्रेट रखता है. इससे मॉर्निंग सिकनेस व जी-मिचलाने की समस्या नहीं होती व कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है. यह वसा युक्त और जीरो कोलेस्ट्रोल युक्त होता है. जो कि प्रेगनेंट महिला में एचडीएल कोलेस्ट्रोल बढ़ाने में सहायक होता है और यह महिला के लिए फायदेमंद होता है.

यहां हम आपको नारियल से संबंधित जानकारियां साझा करने जा रहे हैं. इसे जरूर अपनाएं लाभ मिलेगा.

नारियल पानी पीने के लाभ – Coconut in Pregnancy

1. प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में यूरिक एसिड का स्तर सामान्य रहना जरूरी है. नारियल पानी में पोटैशियम, मैग्नीशियम और खनिज होने की वजह से थोड़ी-थोड़ी देर पर टॉयलेट की समस्या रहती है. बार-बार टॉयलेट जाने से शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलते हैं. इससे किडनी की समस्या की संभावना नहीं रहती. इससे यूरिन इंफेक्शन का भी खतरा नहीं रहता.

2. महिलाओं में इस दौरान हार्मोनल परिवर्तन होना स्वाभाविक है. इसके कारण सीने में जलन, कब्ज व बदहजमी की शिकायत रहती है. इसका पानी पाचन तंत्र मजबूत करने में सहायता करता है.

3. यह रक्तचाप को संतुलित करता है. यह पोटैशियम, मैग्नीशियम व लॉरिक एसिड का स्तर संतुलित करता है. नारियल पानी में मौजूद विटामिन, जरूरी प्रोटीन व इलेक्ट्रोलाइट्स शुगर स्तर को भी नियंत्रित करते हैं.

4. इसके पानी में किसी प्रकार का केमिकल नहीं होता है. यह पूरी तरह से प्राकृतिक ड्रिंक है. जससे मां के साथ-साथ गर्भस्थ शिशु भी सुरक्षित रहता है.

5. पोषक तत्वों से भरपूर नारियल पानी ऊर्जा का बेहतर स्त्रोत है. थकान महसूस होने पर भी नारियल पानी काफी फायदेमंद है. इसका नियमित सेवन करने से श्रोणि भाग की मांसपेशियां मजबूत होती है. एनर्जी ड्रिंक के तौर पर भी इसका सेवन किया जा सकता है.

6. खनिज, विटामिन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने की वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. यह संक्रमण से बचाव करता है. इसमें मौजूद लॉरिक एसिड फ्लू व एचआईवी के संक्रमण से बचाता है.

7. वजन को संतुलित रखने में यह बेहद कारगर है. गर्भावस्था में वजन बढ़ना सामान्य बात है. लेकिन अगर आप अपने वजन को संतुलित रखना चाहती हैं तो नारियल पानी का सेवन जरूर करें. इससे ना सिर्फ आपको बल्कि गर्भस्थ शिशु को भी फायदा मिलता है.

8. प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही में नारियल पानी (Coconut in Pregnancy) पीने से एमनियोटिक द्रव का संतुलन सही रहता है.

coconut in pregnancy

नारियल पानी पीने के नुकसान –

1. नारियल एक ट्री नट है और कई लोगों को पेड़ से मिलने वाले मेवे से एलर्जी होती है. जिन महिलाओं को एलर्जी की समस्या हो उन्हें नारियल पानी (Coconut in Pregnancy) पीने से बचना चाहिए. नहीं तो उन्हें एलर्जी का खतरा रहता है.

2. गर्भावस्था में ब्लड प्रेशर की समस्या आम है. किसी को निम्न रक्तचाप तो किसी को उच्च रक्तचाप की समस्या रहती है. जिसे महिला को निम्न रक्तचाप की समस्या हो और वह उसकी दवा ले रही हो तो उस दैरान नारियल पानी नहीं पीना चाहिए. इसलिए निम्न रक्तचाप में नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए.

3. पाचन संबंधी समस्या सुधारने में नारियल पानी लाभदायक है. लेकिन गर्भवती महिला अगर इसका अधिक सेवन करती है तो ऐसे में पेट खराब होने की आशंका बनी रहती है.

4. आप एक दिन में मात्र एक ग्लास नारियल पानी का ही सेवन करें. क्योंकि इससे ज्यादा नारियल पानी सेहत के लिए नुकसानदेह है.

5. नारियल पानी आपके शरीर को ठंडक देता है. अगर आपको ठंड लगने की समस्या है तो इसके सेवन से बचना ही ठीक रहेगा.

गर्भावस्था में नारियल खाने के फायदे – Coconut in Pregnancy

1. नारियल से गर्भवती महिला को फाइबर मिलता है. जिसकी वजह से उन्हें पेट की समस्या से काफी हद तक राहत मिलती है.

2. नारियल में प्राकृतिक नमक होता है. यह प्राकृतिक नमक महिला के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

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3. इस दौरान अगर आपको डिहाइड्रेशन व थकान की समस्या होती है तो नारियल पानी इस समस्या से राहत में काफी मददगार होता है.

4. इसमें एंटी-बैक्टिरियल, एंटी-वायरल व एंटी फंगल तत्व पाए जाते हैं. यह महिला की गर्भ निरोधक क्षमता में वृद्धि करते हैं.

5. प्रेगनेंसी में हार्मोन परिवर्तन के कारण महिला के स्वभाव में परिवर्तन होता रहता है. स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है. लेकिन नारियल खाने से महिला का मूड अच्छा रहता है.

गर्भावस्था में नारियल खाने के नुकसान – Coconut in Pregnancy

1. प्रेगनेंसी में नारियल खाना (Coconut in Pregnancy) फायदेमंद होता है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि पूरे दिन नारियल ही खाते रहें. कोई भी आहार तभी फायदेमंद होता है जब तक उसे संतुलित मात्रा में ली जाए. नहीं तो फिर वही चीज फायदे की जगह पर नुकसानदायक हो सकती है. क्योंकि नारियल में शुगर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. एक जरूरीबात यह भी है कि जिन गर्भवती को मधुमेह की समस्या हो उन्हें नारियल के सेवन से बचना चाहिए.

2. एक सूखे नारियल में 18.3 ग्राम फैट व 16.2 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है. ऐसा माना जाता है कि आपको दिन भर में ली जाने वाली कुल कैलोरी में सात प्रतिशत से ज्यादा सैचुरेटेड फैट लेना ठीक नहीं है. नारियल में हाई सैचुरेटेड फैट होता है. तभी तो गर्भावस्था में नारियल पानी पीने से पहले डॉक्टर से इसकी मात्रा का परामर्श लेना उचित है.

3. नारियल में स्थित फाइबर कब्ज की समस्या में राहत दिलाता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा फाइबर लेने पर यह पाचन तंत्र को प्रभावित करता है. इसकी वजह से कब्ज और गैस की समस्या हो सकती है.

4. गर्भावस्था का समय किसी भी महिला के लिए संवेदनशील होता है. इस दौरान हर कदम फूंक-फूंक कर उठाना पड़ता है. इस आलेख में दी गई जानकारियों को अगर आप फॉलो करती हैं तो आपके लिए यह काफी सहायक होगा. अपना अनुभव व सुझाव आप हमें ‘योदादी’ के साथ कमेंट कर जरूर शेयर करें. #CoconutBenefits

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