Home Parenting आपका बच्चा भी सोने में करता है आनाकानी?

आपका बच्चा भी सोने में करता है आनाकानी?

परवरिश सबसे महत्वपूर्ण ड्यूटी है. जिसमें छोटे बच्चे को सुलाना भी एक अहम कार्य है. कुछ टिप्स आजमाकर इस चैलेज भरी ड्यूटी को आसान किया जा सकता है.

नवजात या एकदम छोटे बच्चे को सुलाना (Tips for childrens early sleep) भी किसी चुनौती से कम नहीं है. छोटे बच्चों के सोने के समय को लेकर अक्सर माता-पिता परेशान रहते हैं. खासकर रात को जगने वाले बच्चों के माता-पिता की टेंशन ज्यादा बढ़ जाती है. कुछ बच्चे बहुत आसानी से सो जाते हैं.

child-sleep-habits

लेकिन कुछ को बच्चे को सुलाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है. अगर आप भी अपने बच्चों के सोने को लेकर परेशान हैं तो यहां इसका समाधान दिया गया है.

यहां बच्चे को सुलाने के ऐसे तरीके बताए जा रहे हैं, जिससे आपका बच्चा 1 मिनट में ही गहरी नींद में सो जाएगा.

  • सबसे प्रमुख बात तो यह कि बच्चे का सही वक्त पर सोना (Tips for childrens early sleep) उसकी मां पर निर्भर करता है. इसलिए सबसे पहले आप बच्चे के सोने के लिए एक समय निर्धारित करें. अगर समय निर्धारित रहती है तो बच्चा स्वयं ही अपने तय वक्त पर सो जाता है. किसी भी बच्चे के लिए भरपूर नींद लेना सबसे जरूरी होता है.
  • बच्चे को जल्दी सुलाने के लिए उसके बिस्तर को आरामदायक रखें. आरामदायक बिस्तर होने पर उसे नींद जल्दी आती है और वह परेशान भी नहीं करता है.
  • जब आप बच्चे को सुलाने जा रहे हों तो पहले उसकी पेट चेक करें कि उसे भूख तो नहीं लगी. अगर पेट भरा है और उसे रात को सोने से पहले नहला दिया जाए तो उसे अच्छी नींद आएगी और बच्चा तुरंत ही सो जाएगा.
  • सोते वक्त कमरे में एक नाइट बल्ब जला कर रखें ना कि अधिक रोशनी वाला कोई बल्ब.
  • सोने से पहले कमरे में हल्का संगीत लगा सकती हैं. इससे बच्चा खुद को शांत महसूस करता है.
  • बच्चे को सुलाने (Tips for childrens early sleep) की तरीका हर दिन का समान ही रखे. तरीका हर दिन एक जैसा होने पर बच्चे जल्दी सो जाते हैं. इसके विपरीत अगर आप रोजाना उसे अलग-अलग तरीके से सुलाती हैं तो फिर बच्चा सही वक्त पर नहीं सो पाएगा.
  • बच्चा अगर सोने में आनाकानी कर रहा है और तेज-तेज रो रहा है. तो इसका मतलब है कि उसे भूख लगी है. बच्चे को तुरंत दुध पीलाएं, देखेंगे कि बच्चा थोड़ी देर में ही सो जाएगा.

शांत माहौल (Peaceful environment):

  • बच्चे को जहां सुला रही हैं वहां ध्यान दें कि आस-पास में शोर नहीं हो रहा हो. अगर बच्चे के आस-पास शांति नहीं रहती है तो वह एकाग्र महसूस नहीं करेगा. वह अगर एकाग्र नहीं होगा तो उसे नींद नहीं आएगी.
  • इन्हें गोद में लेकर धीरे-धीरे झूला झुलाएं. ऐसा करने पर बच्चा जल्दी सो जाता है. बच्चे को गोद में लेकर थपकी देना भी एक कारगर इलाज है. ऐसा करने पर भी बच्चे में सुस्ती आती है और वह जल्दी सो जाता है.
  • छोटे बच्चे को सुलाते वक्त उसे बिल्कुल आरामदायक कपड़े ही पहनने को दें. आरामदायक कपड़े में बच्चा रिलैक्स फील करता है और उसे नींद जल्दी आती है.
  • अगर रात को बच्चा अचानक जाग जाए तो उसे सीने से लगाएं. ऐसा करने पर बच्चे को आपके पास होने का एहसास होगा. जिससे उसे जल्दी नींद आ जाएगी.
  • अगर बच्चा नवजात है तो उसे हर दो घंटे पर खाने की आवश्यकता पड़ती है. यह सामान्य आदत है कि जब भूख लगेगी तो बच्चा रात को जगेगा जरूर. ऐसे में उसे स्तनपान कराएं. बच्चा तुरंत सो जाएगा.
  • बच्चे को सुलाने (Tips for childrens early sleep) से पहले मसाज कर दें. मसाज करने से बच्चे को आराम मिलता है और उन्हें नींद भी अच्छी आती है.
  • कुछ बच्चों की आदत होती है कि वे सोने से पहले हाथ-पैर पटक कर खेलते हैं. आगर आपका बच्चा भी ऐसे खेलता हो तो उसे खेलने दें. देखेंगे खेलते-खेलते जब बच्चा थक जाता है तो वह खुद ही सो जाता है.

घबराएं नहीं (Do not panic):

इन तमाम उपायों को अपनाकर भी अगर बच्चा सही वक्त पर नहीं सोता (Tips for childrens early sleep) है. या रात को अचानक जाग जाता है तो आप जल्द से जल्द चिकित्सक से संपर्क करें. एक बात और ध्यान रखें कि गर बच्चा अलग होता है.

उनकी आदतें अलग होती है. हो सकता है यहां बताए गए उपाय आपके बच्चे को सूट ना करे. यानी उस पर काम ना करे तो इसमें कोई घबराने वाली बात नहीं है. आप सही वक्त पर इस संबंध में चिकित्सक से संपर्क करें.

हर मां चाहती है कि उनका बच्चा सही वक्त सोए. इसके लिए उनके सोने का समय निर्धारित होना जरूरी है. क्योंकि अगर समय निर्धारित नहीं हो तो बच्चे की नींद पूरी नहीं होगी. नींद पूरी नहीं होने पर इसका बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ेगा.

ऐसी बहुत सारी मां हैं जो अपने बच्चे के सोने को लेकर परेशान रहती हैं. अगर आप भी इनमें से एक हैं तो यहां बताये गए टिप्स को आजमा कर देखिए काम आएगा. अन्य माताओं के साथ भी आप इसे साझा कर सकती हैं. आपका अगर कोई सुझाव हो तो हमारे साथ ‘योदादी’ के माध्यम से कमेंट कर जरूर शेयर करें. #Childrenssleep

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here