Home Education Tips For Childrens Online Classes: बच्चों के ऑनलाइन क्लास के दौरान रखें...

Tips For Childrens Online Classes: बच्चों के ऑनलाइन क्लास के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

एक सर्वे के अनुसार 33 प्रतिशत छात्र ऑनलाइन क्लास के दौरान अपना ध्यान पढ़ाई पर केंद्रित नहीं कर पा रहे. (Tips For Childrens Online Classes)

कोविड-19 महामारी के खतरे को देखते हुए साल भर से अधिक समय से बच्चों के स्कूल बंद हैं. हालांकि स्कूल व ट्यूशन शिक्षक द्वारा ऑनलाइन क्लासेस जारी है. वैसे तो लगभग सभी बच्चे ऑनलाइन क्लास (Tips For Childrens Online Classes) की सुविधा से बहुत खुश है. बावजूद इसके बच्चों के ऑनलाइन क्लासेस को सही तरीके से चलाने के लिए माता-पिता को भी कुछ बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

Tips For Childrens Online Classes

हाल ही में हुए एक सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार 33 प्रतिशत छात्र मानते हैं कि ऑनलाइन क्लास के दौरान वे अपना ध्यान पढ़ाई पर केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं. इससे तो अंदाजा लगा ही सकते हैं कि बच्चों के ऑनलाइन क्लास पर किस तरह ध्यान देने की जरूरत है.

यहां बताए जा रहे टिप्स की सहायता से बच्चों को ऑनलाइन क्लासेस को सुचारु रूप से चलाने में मदद मिल सकती हैTips For Childrens Online Classes

1. पढ़ाई के लिए शांत वातावरण

ऑनलाइन क्लास के लिए सबसे जरूरी है सही कमरा या स्थान जहां बच्चा शांतिपूर्वक पढ़ाई कर सके. कई बार ऐसा देखा जाता है कि बच्चे को पढ़ाई के लिए ऐसी जगह बैठाया जाता है जहां घर के बाकी लोगों का लगातार आना-जाना लगा रहता है. इस गतिविधि की वजह से बच्चे का ध्यान पढ़ाई से भटक जाता है, जिससे वो पढ़ाई में पिछड़ जाता है. इसलिए सबसे पहले बच्चे के ऑनलाइन क्लास के लिए शांत जगह का चयन करना जरूरी है.

2. ब्रेक के वक्त बच्चे से जरूर मिलें

आमतौर पर क्लासेस लगभग 30-45 मिनट की होती है. एक क्लास पूरी होने के बाद फिर 10 मिनट का ब्रेक भी जरूर मिलता है. इस दौरान आप अपने बच्चे से जाकर मिलें और उसे पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करें. बच्चे से यह भी पूछें की उसे किसी तरह की परेशानी तो नहीं है या फिर कुछ चाहिए तो नहीं?  इस तरह के सवाल पूछने से आपके बच्चे में सकारात्मक सोच बनी रहती है.

3. इंटरनेट स्पीड पर भी दें ध्यान

आपके बच्चे की क्लास शुरू होने से पहले यह जरूर चेक कर लें कि सका मोबाइल फोन, लैपटॉप या डेस्कटॉप का इंटरनेट सही से चल रहा है या  नहीं. कई बार ऐसा देखा जाता है कि इंटरनेट में प्राब्लम की वजह से बच्चे की पढ़ाई में बाधा उत्पन्न होती है. यह भी ध्यान रखें बच्चा जिस जगह क्लास ले रहा है वहां के नेटवर्क चलने में कोई दिक्कत तो नहीं हो रही है.

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन क्लास के फायदे हैं तो नुकसान भी कम नहीं हैं

4. सही टेबल और कुर्सी का चयन

बच्चे को साफ-सुथरी और व्यवस्थित टेबल के सामने बैठकर ही ऑनलाइन क्लास (Tips For Childrens Online Classes) अटेंड करने को बोलें.  इस बात का ध्यान रखें कि क्लास अटेंड करते वक्त टेबल पर सामान बिखरे ना हों. क्यूंकि टेबल पर चीजों के बिखरे पड़े रहने से टेबल अस्त-व्यस्त दिखता है जिसका बच्चे के पढ़ाई पर फोकस करने की क्षमता पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. इसलिए टेबल को हमेशा साफ-सुथरा रखें.

5. बड़ी स्क्रीनTips For Childrens Online Classes

आंखों के लिए बड़ी स्क्रीन बहुत बेहतर मानी जाती है. छोटी स्क्रीन की तुलना में आंखों पर इसका दुष्प्रभाव बहुत कम होता है. अगर संभव हो तो बच्चे की ऑनलाइन क्लास के लिए मोबाइल फोन की जगह लैपटॉप या डेस्कटॉप की व्यवस्था करें.  

6. वीडियो गेम और सोशल मीडिया से रखें दूर

ऐसा हमलोग कई बार देखते हैं कि बच्चे को जैसे ही समय मिलता है वो मोबाइल फोन, लौपटॉप या फिर डेस्कटॉप के दूसरे पेज में जाकर वीडियो गेम खेलना शुरू कर देते हैं या फिर सोशल मीडिया देखने लगते हैं. बच्चे की ये आदतें भी उसका ध्यान पढ़ाई से भटकाती है, इसलिए क्लास के वक्त इन बातों का भी ध्यान रखें.

Lava Elements E3 Earphone with Mic and Stereo Sound

7. पढ़ाई के लिए जरूर स्टेशनरी

आपके बच्चे के पास पढ़ाई की तमाम सामग्रियों जैसे पेन, पेंसिल, शार्पनर,रबर आदि उसकी पहुंच में होनी चाहिए. ये सभी चीजें उसकी टेबल पर एक पेंसिल बॉक्स में रखकर रख दें, ताकि बार-बार इन चीजों की तलाश में बच्चे को अपनी कुर्सी से उठना ना पड़े.

8. विषय के अनुरूप किताब कॉपी की व्यवस्था

बच्चे को ऑनलाइन क्लासेज (Tips For Childrens Online Classes) का टाइम टेबल तो स्कूल से जरूर मिला होगा. अतः क्लास शुरू होने से पहले बच्चे को उस दिन के विभिन्न विषय के टाइम टेबल के अनुरूप कॉपी किताबें उसकी टेबल पर जमा करने के लिए बोलें. इससे वह कुर्सी पर बैठे-बैठे ही सभी पीरियड के लिए आवश्यक कॉपी किताबें आसानी से ले सकेगा. उन्हें लेने के लिए बच्चे को दूसरी जगह जाना नहीं पड़ेगा.

9. बच्चे को पूरी तैयारी से बैठाएं

ऑनलाइन क्लास शुरू होने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा नहा धोकर, नाश्ता करके और स्कूल ड्रेस पहन कर फोन या लैपटॉप के सामने ऑनलाइन क्लास अटेंड करें.

10. आंखों की परेशानियों से ऐसे करें बचाव

ऑनलाइन क्लास होने के बाद बच्चे को ज्यादा देर तक टीवी देखने या गेम खेलने की अनुमति मत दें. स्क्रीन पर लगातार अधिक समय तक देखने से आंखों में खिंचाव होना शुरू हो जाता है, जिससे आंखों में पानी आना, सूखापन, लाली, जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इन परेशानियों से बचाव के लिए बच्चे को हर 15 मिनट के अंतराल पर 1 मिनट के लिए आंखें बंद करने के लिए बोलें. इससे आंखों को आराम मिलेगा.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here