Home Reviews कॉस्मेटिक्स की खरीदारी में कहीं आप भी तो नहीं करतीं ये गलतियां...

कॉस्मेटिक्स की खरीदारी में कहीं आप भी तो नहीं करतीं ये गलतियां – Tips for Cosmetics Shopping

जल्दबाजी में मेकअप प्रोडक्ट खरीद कर पछताने से बेहतर है कॉस्मेटिक्स की शॉपिंग के दौरान इन चीजों का ध्यान रखा जाए. (Tips for Cosmetics Shopping)

खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स और ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Tips for Cosmetics Shopping) का इस्तेमाल करती हैं. इसकी खरीदारी वे हर महीने ही करती रहती हैं. महिलाएं यह सोच कर खुश हो जाती हैं कि नए प्रोडक्ट से उनका लुक और भी ज्यादा निखर जाएगा. जबकि शॉपिंग करने के बाद कई बार उन्हें ऐसा लगता है कि उन्होंने बहुत महंगा सामान खरीद लिया है या फिर किसी प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने पर उनकी स्किन में किसी तरह का इन्फेक्शन दिखाई देने लगता है.

Tips for Cosmetics Shopping

कई बार ऐसा होता है कि फाउंडेशन और लिपस्टिक आदि प्रोडक्ट्स दोस्तों की देखा-देखी खरीद लेती हैं, जो स्किन टोन से बिल्कुल अलग नजर आते हैं. ऐसी परिस्थिति में लगता है कि इस प्रोडक्ट के पैसे बर्बाद हो गए. इन उलझनों में पड़ने से बचने के लिए आप यहां बताए जा रहे कुछ आसान टिप्स को अपना सकती हैं.

आइए जानते हैं कि कॉस्मेटिक्स की शॉपिंग करते हुए किन चीजों का ध्यान रखा जाए- Tips for Cosmetics Shopping

1. कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले जांच ले

जब आपको अपने लिए एक कॉस्मेटिक उत्पाद खरीदना है तो कुछ समय लें और पहले उसमें प्रोडक्ट के लिए इस्तेमाल हुई सामग्री की सूची पढ़ें. मुमकिन है कि उस प्रोडक्ट में कोई ऐसा तत्व भी मिला हो जो आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं हो या जिससे आपकी स्किन पर एलर्जी होने की आशंका बढ़ सकती है. ऐसे में उस प्रोडक्ट में इस्तेमाल हुई सामग्री की जांच करना सबसे अच्छा है ताकि किसी प्रोडक्ट को खरीदने के कारण होने वाली समस्याओं से बचने के लिए आपको पहले से सब कुछ पता चल जाए.

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट खरीदने से पहले आप यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि जिस प्रोडक्ट को आप खरीद रही हैं उसमें शामिल सामग्री  आपकी स्किन को सूट करते हैं और उनसे अपकी स्किन पर किसी तरह की एलर्जी नहीं होगी.

2. अपनी स्किन टाइप के अनुसार लें प्रोडक्ट

हर महिला की स्किन टाइप अलग-अलग होती है और उसी के अनुसार उत्पाद खरीदने पर स्किन पर मनचाहा निखार नजर आता है. कुछ महिलाओं की त्वचा सामान्य हो सकती है तो  कुछ की ड्राई हो सकती है और कुछ की ऑयली. जबकि कुछ महिलाओं की स्किन कॉम्बिनेशन वाली भी होती है. इसलिए किसी भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट (Tips for Cosmetics Shopping) को खरीदने से पहले यह देख लेना जरूरी है कि वह आपकी स्किन टाइप के हिसाब से जेल करेगा या नहीं. अगर आप फाउंडेशन खरीदना चाहती हैं और आपकी त्वचा तैलीय है, तो आपको ऐसा फाउंडेशन खरीदना चाहिए,  जो आपकी त्वचा पर हैवी न हो.

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन क्लास के फायदे हैं तो नुकसान भी कम नहीं हैं

3. स्किन टोन को सूट करने वाले प्रॉडक्ट्स ही खरीदेंTips for Cosmetics Shopping

ज्यादातर महिलाएं ही अपनी स्किन टोन पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देतीं और अच्छा दिखने वाला प्रोडक्ट जल्दबाजी में खरीद लेती हैं. याद रहे कि किसी भी कॉस्मेटिक उत्पाद खरीदने से पहले यह जानने की कोशिश करें कि क्या वह आपकी स्किन टोन पर फबेगा या नहीं. स्किन टोन तीन प्रकार के होते हैं, जैसे कूल टोन, वार्म टोन और न्यूट्रल टोन. अगर आप अपनी स्किन टोन का पता लगाना चाहती हैं तो अपनी कलाई की नसों को देखें.

यदि आपकी नसें नीले रंग की हैं, तो आपकी स्किन टोन कूल है, यदि आपकी नसें हरे रंग की हैं, तो आपकी स्किन टोन वार्म है और अगर आप नहीं कर सकते हैं बताएं कि क्या आपकी नसें नीली या हरी हैं तो आप न्यूट्रल त्वचा टोन की श्रेणी में आती हैं. अपनी त्वचा की टोन के बारे में जानकारी हासिल करके आप अपनी त्वचा के लिए बेस्ट कलर चुन सकती हैं.

4. ऑनलाइन खरीदारी से पहले जरूर पढ़ें रिव्यू

आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड काफी बढ़ गया है क्योंकि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर प्रोडक्ट्स की वैराएटी तो मिलती ही है साथ ही प्रोडक्ट के बारे में जानने में भी आसानी होती है. आप यदि कॉस्मेटिक्स (Tips for Cosmetics Shopping) खरीदने से पहले दूसरे खरीदारों के प्रोडक्ट रिव्यू पढ़ लें तो उससे आपको आसानी से अंदाजा मिल जाएगा कि उसे इस्तेमाल करने पर आपको कैसा फील होगा.

इससे आपको स्पष्टता मिलेगी कि आपको उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहिए या नहीं. कई बार ऐसा देखा जाता है कि कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स पैकेजिंग में अट्रैक्टिव दिखते हैं लेकिन इस्तेमाल करने पर उतने असरदार नहीं होते. इसीलिए रिव्यूज पढ़ना हमेशा ही बेहतर होता है. इससे आपको प्रोडक्ट की कीमत, उसके फायदे और नुकसान समेत उससे जुड़े एक्सपीरियंस सबके बारे में पता चल जाएगा. 

5. खरीदारी से पहले टेस्टर्स के जरिए परखें उत्पाद

यदि आप कॉस्मेटिक की खरीदारी दुकान से कर रही हैं, तो यह जांचना सही है कि आपको किसी प्रोडक्ट से एलर्जी है या नहीं. इसके लिए काउंटर्स पर रखे टेस्टर्स आजमाएं या फ्री सैंपल मंगाएं. इससे आपको किसी क्रीम फाउंडेशन पर खर्च करने से पहले ही उससे मिलने वाले रिजल्ट के बारे में पता चला जाएगा.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here