Home Health Care दिमाग को डैमेज कर सकती है आपकी 7 बुरी आदतें!

दिमाग को डैमेज कर सकती है आपकी 7 बुरी आदतें!

हमारी रोजाना की 7 बुरी आदतें हमारे दिमाग को क्षतिग्रस्त कर सकती है. इसलिए अपनी आदतों में सुधार कर अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखा जा सकता है. Tips for Healthy Brain

यानी आपका मस्तिष्क आपके शरीर के लगभग हर कार्य के लिए जिम्मेदार है. रोजमर्रा की जिंदगी में हमें ऑफिस से लेकर घर-परिवार के बहुत सारे काम करते हुए तनाव हो जाना सामान्य समस्या है. अपने डेली लाइफ में हम कई तरह की गलतियां भी करते हैं, जिसका हमारे दिमाग (Tips for Healthy Brain) पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए अपने दिमाग का सही ख्याल रखना बहुत जरूरी है.

अगर आपको लगे कि आपकी सोचने की शक्ति पहले जैसी नहीं रही, धीरे-धीरे आपकी स्मरण शक्ति कमजोर हो रही है. तो ऐसे में समझ लीजिए की आपके दिमाग (Tips for Healthy Brain) को नुकसान पहुंच रहा है. जिसकी वजह से मेमोरी पावर कमजोर होना, ब्रेन टिश्यूज डैमेज होना या अल्जाइमर जैसी समस्याएं भी होने लगती है. जिस कारण हमारा दिमाग सही तरीके से काम नहीं कर पाता है.

हमारी आदतों की वजह से ब्रेन डैमेज की संभावना बढ़ जाती है. ब्रेन डैमेज एक चोट है, जो मस्तिष्क कोशिकाओं को खत्म कर देती है. अब जानते हैं कि दैनिक जीवन की कौन-कौन सी अनहेल्दी आदतें आपके मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा रही है.

अपने मस्तिष्क (Tips for Healthy Brain) को स्वस्थ रखने और ठीक से काम करने के लिए इन 7 खतरनाक आदतों से बचना बहुत जरूरी है. यानी इन गलतियों को सुधार पर दिमाग को स्वस्थ्य रखा जा सकता है.

1. भूख से अधिक खाना (Tips for Healthy Brain)

शरीर की जरूरत से अधिक भोजन करना ओवर ईटिंग की श्रेणी में आता है. अगर आप भूख से ज्यादा खाना खाते हैं तो शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है. इंसुलिन का स्तर बढ़ने से मोटापा व डायबिटीज की भी समस्या हो जाती है. रिसर्च के अनुसार, समय के साथ उच्च कैलोरी का सेवन वास्तव में किसी व्यक्ति की स्मृति कम करने की संभावना को बढ़ा देता है. इसका सीधा असर आपके दिमाग और उसकी कार्यक्षमता पर पड़ता है.

2. धूम्रपान (Smoking)

धूम्रपान से आपके दिमाग (Tips for Healthy Brain) की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है. जिनको रोजाना धूम्रपान करने की आदत होती है, उनकी याददाश्त व बोलने की क्षमता धीरे-धीरे कम हो जाती है. सिर्फ यही नहीं व्यक्ति की शरीर भी दिन-प्रतिदिन कमजोर होने लगता है.

3. नमक का ज्यादा सेवन (Tips for Healthy Brain)

अधिक मात्रा में नमक का सेवन रक्तचाप के खतरों को बढ़ा सकता है. जिससे याददाश्तत कमजोर होने के अलावा स्ट्रोक का भी खतरा बढ़ जाता है. इसलिए नमक का सेवन पर्याप्त मात्रा में करना ही लाभदायक होता है.

4. कम सोना व तनाव (Sleep less and stress)

स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है. कम सोना आपके दिमाग के लिए हानिकारक हो सकता है. कम सोने की आदत आपके दिमाग को नुकसान पहुंचा रही है. देर रात सोने से ब्रेन सेल्स कमजोर होने लगते है और दिमाग काम करना बंद कर देता है.

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वहीं अगर पर्याप्त नींद न मिले तो दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाले अणु बढ़ जाते हैं, जिससे स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. क्योंकि दिमाग को पर्याप्त आराम के लिए भरपूर नींद आवश्यक है. अन्यथा दिमाग (Tips for Healthy Brain) के क्षतिग्रस्त होने की संभावना बढ़ जाती है. तनाव भी शरीर के लिए घातक है. यह कोर्टिसोल हार्मोन के स्तर में वृद्धि करता है और यह आपकी दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है.

5. कम पानी पीना (Dehydration)

हमारे मस्तिष्क के 90 फीसद भाग में पानी होता है. इसलिए अगर लंबे समय तक आप एसी में बैठे रहते हैं और पानी नहीं पीते हैं तो इससे आपकी कोशिकाएं सिकुड़ जाती है. दिमाग की कोशिकाओं को पानी खींच लेती है.

Brain damage

पानी न सिर्फ हमारी बॉडी को हाइड्रेट रखता है बल्कि दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है. दिन में 8-9 गिलास से कम पानी पीने से न सिर्फ हमारा शरीर बल्कि हमारा दिमाग भी काम करना बंद कर देता है. जिससे दिमाग धीरे-धीरे डैमेज होने लगता है.

6. मोबाइल का ज्यादा व्यवहार (Tips for Healthy Brain)

आज लोग मोबाइल फोन की लत में इस कदर फंस चुके हैं कि हर वक्त वो फोन पर ही व्यस्त रहते हैं. मोबाइल की वजह से देर रात को सोना तो आम हो गया है. इससे नींद पूरी नहीं हो पाती और शरीर हमेशा थका-थका सा रहता है.

नींद पूरी नहीं होने पर दिमाग भी तरोताजा नहीं रहता. शारीरिक और मानसिक थकान दूर नहीं होने की वजह से स्वभाव में चिड़चिड़ापन आने लगता है. धीरे-धीरे यही प्रक्रिया डिप्रेशन का रूप ले लेता है. वहीं मोबाइल फोन से निकलने वाली यूवी रेज ब्रेन को डैमेज कर देती है.

7. ज्यादा मीठा खाना (Eat more sweet)

ज्यादा चीनी खाने से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है. बहुत ज्यादा मीठा खाने की आदत भी याददाश्त को नुकसान पहुंचाती है. इसलिए बेहतर होगा अपनी डाइट में चीनी को कम कर दें. इसके बदले हेल्दी चीजों का सेवन करें. जो आपके लिए लाभदायक साबित हो.

दिमाग को लेकर लापरवाही बरतना यानी जिंदगी के साथ मजाक करना. इसलिए बेहतर है स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपने मस्तिष्क का पर्याप्त देखभाल करें. #BrainDamage

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