Home Education ऑनलाइन लर्निंग लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान – Tips...

ऑनलाइन लर्निंग लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान – Tips for Online Learning

यदि आप भी ऑनलाइन लर्निंग के लिए जा रहे हैं, तो उससे पहले आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान रखना जरूरी है. (Tips for Online Learning)

कोविड की वजह से लगभग हर कोई घर पर बैठकर ऑनलाइन पढ़ाई (Tips for Online Learning) कर रहे हैं या फिर किसी काम को कर कर रहे हैं. कोरोना महामारी के कारण लगभग पूरा विश्व ही ऑनलाइन के रास्ते पर ही चल रहा है. स्कूल और ट्यूशन टीचर द्वारा भी ऑनलाइन क्लासेस हो रहे हैं. सिर्फ यही नहीं युवा भी आज ऑनलाइन लर्निंग से अछूते नहीं है. यदि आप भी ऑनलाइन लर्निंग के लिए जा रहे हैं, तो जाने से उससे पहले आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान रखना जरूरी है. यहां हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी सहायता से आप ऑनलाइन लर्निंग को कारगर बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उस टिप्स के बारे में-  

Tips for Online Learning

विषय की पहचान करना जरूरीTips for Online Learning

ऑनलाइन लर्निंग शुरू करने से पहले आप जिस विषय को पढ़ना चाहते हैं उसके बारे में पहले इंटरनेट पर अच्छे से सर्च कर लें. संभव हो तो अपने दोस्तों से भी इस बारे में जानकारी हासिल करें कि ऑनलाइन लर्निंग इस विषय में कर सकते हैं या नहीं. तमाम जानकारियां हासिल करने के बाद जब आप ऑनलाइन लर्निंग के लिए एकदम तैयार हो जाए तब ही किसी विषय को ऑनलाइन लर्निंग के लिए जाएं.

लुभावने ऑफर से बचें

कोरोना वायरस के कारण ऑनलाइन कोर्स में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हो गई है. ऐसे में कई सारे ऑनलाइन लर्निंग बच्चों को अपनी तरफ लुभाने के लिए बहुत सारे ऑफर देते हैं. लुभावने ऑफर में फंसने से बेहतर है आप सटीक जानकारी लेने के बाद ही किसी ऑनलाइन लर्निंग क्लास को ज्वाइन करें. आप चाहें तो इंटरनेट पर भी बहुत सारी संस्थाओं के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.  

निजी जानकारी शेयर करने से बचें

आजकल कई ऑनलाइन क्लास ऑनलाइन लर्निंग के लिए विभिन्न तरह की निजी जानकारी मंगाते रहते हैं, लेकिन आप निजी जानकारी देने से बचें. जैसे-अकाउंट, पासवर्ड आदि की जानकारी कभी भी किसी के साथ साझा ना करें खासकर ऑनलाइन लर्निंग के दौरान.

इसे भी पढ़ें: बच्चों के ऑनलाइन क्लास के दौरान रखें इन बातों का ध्यान 

तुलना करेंTips for Online Learning

जब आप किसी विषय पर ऑनलाइन लर्निंग के लिए क्लास लेने जा रहे हैं तो पहले उसकी तुलना अन्य संस्था से भी जरूर करें. इससे आपको यह पता चल जाएगा कि कौन बेहतर है और कौन नहीं. पढ़ाई के साथ-साथ फीस की भी तुलना करें कि कौन कम पैसे में आपको सही से कोर्स को पढ़ा सकता है और कौन नहीं.

एफिलियेशन है जरूरी

ऑनलाइन क्लास (Tips for Online Learning) शुरू करने से पहले आप इन बातों का ध्यान रखें कि आप जिस भी कोर्स का चुनाव कर रहे हैं, वो मान्यता प्राप्त है भी या नहीं. आपको बता दें कि डिस्टेंस लर्निंग के लिए डिप्लोमा कोर्सेस को डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो, नई दिल्ली से मान्यता मिलती है. यदि कोई कोर्स यहां से अप्रूव्ड नहीं है तो किसी भी हाल में उसका चयन न करें. याद रहे ये डिप्लोमा कोर्सेस को मान्यता देते हैं.

ठीक इसी प्रकार अगर ऑनलाइन डिग्री कोर्स का चुनाव कर रहे हैं तो पता कर लें कि वह यूनिर्विसीटी ग्रैंट्स कमीशन (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त है या नहीं. यूजीसी द्वारा उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रति वर्ष अप्रूव्ड यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेस की सूची डाली जाती है. इसमें परिवर्तन भी होता रहता है. इसलिये यूजीसी की वेबसाइट पर जाकर ताजा सूची जरूर देख लें. आप जिस भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी या किसी संस्थान से पढ़ाई करने जा रहे हैं तो  उसका रिकग्नाइज्ड और अप्रूव्ड होना जरूरी है.

प्लेसमेंट स्टेटस

एडमीशन लेने के दौरान कई कॉलेजेस या संस्थायें, ज्यादा एडमीशन पाने के लिए गलत प्लेसमेंट रिकॉर्ड्स दिखा देते हैं. इसलिए बेहतर होगा आप पर्सनली ही इसकी जांच कर लें कि संस्था के द्वारा किये जा रहे दावे, सच हैं या नहीं.

यह पता करने का सबसे बेहतर तरीका है कि जो स्टूडेंट्स वहां से पास आउट हो चुके हैं, उनसे संपर्क करें. वही स्टूडेंट्स आपको वहां की बेहतर तस्वीर बताएंगे.

फैकल्टी के बारे में पता करना है महत्वपूर्ण

कई बार अपने कॉलेज की रेटिंग बढ़ाने के लिये कुछ संस्थान फैकल्टी के विषय में झूठ ही लिख देते हैं. कहने का मतलब है कि या तो वह फैकल्टी वहां पढ़ाने नहीं आती या फैकल्टी की शिक्षा के विषय में जो जानकारी आपको दी जाती है, वह पूरी तरह से गलत होती है. साफ तौर पर कहें तो यहां दिखाते कुछ और तथा होता कुछ और वाले कारक बहुत काम करते हैं. आप फैकल्टी के बारे में पूर्ण रूप से संतुष्ट होने के बाद ही इनरोलमेंट करायें क्योंकि जो आपको पढ़ा रहे हैं, वे खुद कितना पढ़ें हैं यह जानना बहुत जरूरी है.

पर्सनल विजिट करें

यदि संभव हो तो जिस संस्थान (Tips for Online Learning) का चुनाव आप करने जा रहे हैं, वहां जाकर एक बार सारी व्यवस्थायें सामने से देख लें. कई बार ऐसा देखा जाता है कि ऑनलाइन फ्रॉड इस लेवल का होता है कि झूठा एड्रेस डालकर लोग ऑफिस दिखा देते है, और वहां पहुंचने पर कोई ऑफिस होता ही नहीं. कई बार तो यूजीसी के नॉर्म्स को न फॉलो करते हुये एक कमरे से ही इंस्टीट्यूट चलाया जाता है. इसलिए पहले जांच कर लें कि ऑनलाइन एड्रेस में दिया ऑफिस का पता सच में है भी या नहीं.

कोर्स अपडेटेड होना जरूरीTips for Online Learning

डिस्टेंस लर्निंग को पहले ही वह मान्यता नहीं मिलती है जो रेग्यूलर कोर्सेस को मिली होती है. ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि आप कोर्स के बारे में अच्छे से पता कर लें. ऑनलाइन लाइब्रेरी, स्टडी मैटीरियल, टेस्ट पेपर्स, सेमिनार, वर्कशॉप की स्थिति को जानें. वर्चुअल क्लासेस कैसे कंडक्ट कराते हैं, उनका इंफ्रास्ट्रक्चर कैसा है, ये तमाम जानकारियां हासिल करने के बाद ही आगे बढ़ें.

यह भी साफ कर लें कि फीस के अलावा कोई हिडेन चार्जेस तो नहीं हैं. इन सबके बारे में पता करने के बाद ही एडमीशन लेना बेहतर होगा.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here