Home Education घर पर बच्चे की बोरियत दूर करने के 9 शानदार टिप्स

घर पर बच्चे की बोरियत दूर करने के 9 शानदार टिप्स

लॉकडाउन में बच्चे भी अब घर में बोर महसूस करने लगे हैं. बच्चों की बोरियत को दूर करने के कुछ टिप्स बताते हैं. (Tips to Remove Child's Boredom)

कोरोना वायरस महामारी की वजह से हम सभी का घर (Tips to Remove Child’s Boredom) से निकलना बंद है. इस कोरोना महामारी ने तो लोगों की जिंदगी को पूरी तरह बदल दिया है. लगातार घर में रहते हुए कभी-कभी बोर भी महसूस करते हैं. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चों पर पड़ रहा है. क्यूंकि बच्चे ना तो खेल पा रहे हैं और ना ही बाहर कहीं घूमने जा पा रहे हैं. बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी अब घर में रहते-रहते बोर महसूस कर रहे हैं. तो चलिए बच्चों की बोरियत को दूर करने के लिए आपको कुछ टिप्स बताते हैं. इस टिप्स के माध्यम से बच्चों के साथ-साथ आप भी घर में मस्ती कर सकते हैं. बच्चे की बोरियत को दूर करने के साथ ही आप उसे क्रिएटिव भी बना सकते हैं.

Tips to Remove Child's Boredom

बच्चों की बोरियत दूर करने के बेस्ट टिप्स- Tips to Remove Child’s Boredom

1. क्रिएटिविटी को दें बढ़ावा

आपका बच्चा अगर घर में बैठे-बैठे बोर हो गया हो तो आप उसकी क्रिएटिविटी को बढ़ावा दे सकते हैं और उस क्रिएटिविटी में आप भी हिस्सा ले सकते हैं. आपके बच्चे को अगर पढ़ना, खेलना, खाना आदि पसंद है तो उन्हें करने दें. ऐसा करने से उनका स्ट्रेस कम होगा और मूड भी अच्छा रहेगा. साथ ही याद रखें कि बच्चे को हर बात पर ना डाटें. बच्चे को अगर डांस करना पसंद है और वो घर में करता है तो  उन्हें ऑनलाइन डांस वीडियो देखने के लिए बोलें.

2. बच्चों के साथ नई डिश बनाएं और खिलाएं

इस माहामारी काल में बच्चों को बाहर का खाना नहीं मिल पा रहा है और घर का खाना वे ज्यादा शौक से नहीं खाते हैं. ऐसे में परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है, आप घर में ही बच्चे के साथ मिलकर विभिन्न तरह के डिश बना सकते हैं. नए-नए डिश बनाने के लिए आप यूट्यूब प्लेटफॉर्म का सहारा ले सकते हैं. इन नई चीजों को बनाते समय बच्चे से भी मदद करने के लिए बोलें क्यूंकि इसमें बच्चे को खूब मजा आता है.

इसे भी पढ़ें: घर के अंदर बच्चों को व्यस्त रखने के 7 बेहतरीन आइडिया

3. बच्चों के साथ एक्सरसाइज करें

बच्चों को स्कूल गए एक साल से भी ज्यादा हो चुका है. घर में बैठे-बैठे बच्चे आलसी भी हो गए हैं, जिस कारण वे सुबह उठ नहीं पाते हैं. इसलिए जरूरी है कि सुबह उठकर बच्चे के साथ योगा या एक्सरसाइज करें. साथ ही खूब मस्ती करते हुए उन्हें बताएं कि योग करना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. एक्सरसाइज करते वक्त आप बच्चे की पसंद का कोई गाना प्ले कर सकते हैं जिससे बच्चा बोर (Tips to Remove Child’s Boredom) महसूस नहीं करेगा.

4. बच्चों को कहानियां सुनाएं

कहानियां सुनना तो हर बच्चे पसंद करते हैं. कहानियों से शिक्षा लेकर वे उसकी नकल भी करते हैं. इसलिए कोशिश कीजिए कि बच्चे को अच्छी-अच्छी कहानियां सुनाई जाए. आप बच्चे को कोई प्रेरणादायी कहानियां सुना सकते हैं या फिर उन्हें इस तरह की कहानियां पढ़ने को भी बोल सकते हैं. इससे बच्चे बोर नहीं होते हैं.    

5. डायरी लिखने को कहेंTips to Remove Child’s Boredom

आप अपने बच्चे की बोरियत को दूर करने के लिए उसे डायरी लिखने की भी सलाह दे सकते हैं. चाहें तो आप भी डायरी लिख सकते हैं, आपको भी इसमें बहुत मजा आएगा. डायरी लिखने का एक फायदा यह होगा कि बच्चे को लिखना आ जाएगा और उसकी पढ़ने की क्षमता भी बढ़ेगा. अब एक बात ध्यान रखें कि डायरी लिखते समय बच्चा बोर नहीं हो इसके लिए आप उनसे फनी और मनोरंजक चीजों को लिखने के लिए बोल सकते हैं.

6. घर को रीडिजाइन कीजिए

इस दौरान आप अपने घर के फर्नीचर को बेहतर तरीके (Tips to Remove Child’s Boredom) से सजा सकते हैं, ताकि आपका घर और सुंदर लगे. इस काम में आप बच्चे की मदद ले सकते हैं और इस काम में उन्हें खूब आनंद आता है. घर की साफ-सफाई और उसे सजाने का काम बच्चों के लिए खेल की तरह होता है. इससे बच्चे में स्वच्छता का एहसास होगा.

7. बच्चे को पेंटिंग बनाने को बोलें

आप बच्चे को पेंटिंग बनाना आसानी से सीखा सकते हैं. इसके लिए आपको पेंटिंग के कई आसान ट्रिक्स ऑनलाइन मिल जाएंगे. कागज के अलावा  आप बच्चे को घर के पुराने सामान और टीशर्ट पर भी पेंट करने की सलाह दे सकते हैं.

8. बच्चे का वीडियो बनाए

अगर आपके बच्चे को डांस करना पसंद है तो उसका डांस करते हुए वीडियो बनाएं. या फिर गाना गाना पसंद हो तो उसका गाना गाते हुए वीडियो बनाएं, फिर उसे बच्चे को दिखाएं. इस वीडियो को देखकर आपका बच्चा खुश हो जाएगा. इसके बाद वो खुद ही अपना वीडियो बनाकर मनोरंजन करता रहेगा.  

9. खिड़की और बालकनी से बाहर देखें

यह बात सुनने में आपको अजीब सा लगेगा लेकिन यह सत्य है. विशेषज्ञों का मानना है कि सिर्फ घर की खिड़की से बाहर देख लेने मात्र से ही हमारे दिमाग का क्रिएटिव हिस्सा सक्रिय हो जाता है. यानी लॉकडाउन के दौरान अपने घर की खिड़की या  बालकनी में थोड़ी देर के लिए खड़े होकर और खुले आसमान की तरफ देखें. इससे न सिर्फ मस्तिष्क को आराम मिलेगा, बल्कि आपके क्रिएटिविटी का भी विकास होगा.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here