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सुबह जल्दी उठने में होती है परेशानी? ये टिप्स नींद को करेंगे छूमंतर!

अगर सुबह जल्दी उठने में परेशानी होती है तो इसमें चिंता करने वाली कोई बात नहीं है. सुबह जल्दी उठने के कारगर उपाय - Tips to Wake up Early in the Morning

बचपन से ही हम सब सुनते आ रहे हैं कि जीवन में एक सफल इंसान बनने के लिए सुबह उठना जरूरी है. यह बात ऐसे ही नहीं कही जाती बल्कि सुबह उठने के कई सारे फायदे हैं. खासकर विद्यार्थी जीवन के लिए सुबह उठ कर (Tips to wake-up early in the morning) पढ़ाई करना वरदान समान है. इसकी वजह है कि सुबह के वक्त आपका दिमाग एकदम फ्रेश रहता है. इसलिए इस वक्त पढ़ाई करना लाभदायक माना जाता है.

फ्रेश दिमाग में कोई भी चीज अच्छी तरह समझ आता है और इस वक्त पढ़ी हुई चीजें लंबे समय तक याद रहती है. अब सुबह जल्दी उठने के लिए कई लोग प्रयास भी करते हैं. इसमें किसी को सफलता मिलती है तो कोई लाख कोशिशों के बावजूद सुबह जल्दी नहीं उठ पाते. अगर आप कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखकर रोजाना सुबह जल्दी उठते हैं तो सफलता जरूर मिलेगी.  

सुबह जल्दी उठने के कारगर उपाय – Tips to Wake up Early in the Morning

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अगर सुबह जल्दी उठने में परेशानी होती है तो इसमें चिंता करने वाली कोई बात नहीं है. इस आलेख में हम कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप सुबह-सुबह बड़ी आसानी से उठ कर अपनी पढ़ाई शुरू कर देंगे.

1. अचानक समय परिवर्तन से बचें

सुबह जल्दी उठने की शुरुआत करने से पहले एक बात का ध्यान रखें कि अचानक से एक ही दिन में अपना समय निर्धारित ना करें. यानी सुबह उठने की आदत अपने अंदर धीरे-धीरे डालें क्यूंकि आपकी सेहत के लिए यही सही है. चूकि आप काफी समय से लेट उठ रहे हैं और अचानक से अगर नए वक्त पर उठेंगे तो आप अंदर से तरोताजा महसूस नहीं करेंगे. बल्कि आपके शरीर में आलस का एहसास होगा. इसलिए ख्याल रखें कि अगर आपको सुबह 9 बजे उठने की आदत है तो आप अपना नया समय 8 बजे का रखें.

दूसरा तरीका यह भी है कि आप रोजाना 15 मिनट पहले उठना शुरू करें. यानी आज अगर आप 8 के बदले 7.45 बजे उठते हैं तो फिर कल 7.30 बजे उठने का प्रयास करें. कम से कम एक सप्ताह तक इस रूटीन को फॉलो करने पर आप अपने नए निर्धारित समय पर उठना शुरू कर देंगे. ऐसे धीरे-धीरे जल्दी उठने की आदत बनाने पर आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी और आप शारीरिक रूप से फ्रेश रहेंगे.   

2. रात को समय पर सोएं

एक स्वस्थ शरीर के लिए कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद को बेहतर माना जाता है. लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि जब समय मिले तभी सो जाएं. समय पर सोना हर किसी के लिए लाभकारी होता है. अगर आप सुबह जल्दी उठने की आदत डाल रहे हैं तो उससे पहले रात को समय पर सोने की आदत जरूर डालें. सोते समय ध्यान रखने वाली एक जरूरी बात है कि सोने जाते वक्त इलेक्ट्रॉनिक गजेट्स को अपने से एकदम दूर रखें. सोने का समय ऐसा रखें कि आप कम से कम 6-8 घंटे की भरपूर नींद ले सके. कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपको सोने के समय से पहले थकान महसूस हो रही हो, तो आप समय का इंतजार ना करें बल्कि थोड़ा जल्दी ही से लें. ऐसा करने पर सुबह आपको अच्छा महसूस होगा.  

3. निर्धारित समय सारणी

सुबह जल्दी उठना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है उसके लिए समय सारणी तैयार करना. जी हां सुबह जल्दी उठने के लिए (Tips to wake-up early in the morning) सबसे पहले निश्चित समय सारणी का होगा बहुत जरूरी है. इसके बिना आप कभी भी जल्दी उठने की आदत नहीं डाल सकते हैं. आप अपने हर काम के लिए समय निर्धारित कर लेंगे तो देखेंगे कि आपके सारे कार्य समयानुसार हो जाएंगे. इसलिए किसी काम में सफलता हासिल करने के लिए समय निर्धारित कर लेना बेहतर होता है. आप अपने स्कूल की तमाम गतिविधियों के लिए एक समय तालिका तैयार करें और फिर उसके अनुसार ही आपने पूरे दिन का कार्य करें.

सुबह जल्दी उठने के फायदेBenefits of waking up early

1. सुबह जल्दी उठने वाले व्यक्ति को अतिरिक्त ऊर्जा मिलती है, जिससे वह पूरे दिन ऊर्जावान रहता है. अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं (Tips to wake-up early in the morning) तो आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. जिससे आप खुशनुमा महसूस करेंगे.

2. अगर आप जल्दी उठते हैं तो आपके पास दिन भर के बाकी कामों के लिए अतिररिक्त समय होता है. यानी आप आपने लिए बेहतर समय निकाल सकते हैं.

3. विद्यार्थियों के दिमागी सेहत के लिए सुबह उठना बहुत ही अच्छा है. इससे आपके अंदर एकाग्रता का विकास होता है और आप किसी भी काम को सही ढ़ंग से और जल्दी कर पाते हैं. तभी तो विद्यार्थियों को सुबह जल्दी उठ कर पढ़ने की सलाह दी जाती है.

4. सुबह का समय सेहत के लिए सबसे बेहतर होता है. अगर आप एक्सरसाइज के साथ योगा करते हैं तो  यह पूरे दिन आपको फिट और मानसिक रूप से शांत और एकाग्र बनाए रखने में मददगार साबित होता है.

5. सुबह उठकर हल्दी धूप ग्रहण करने पर आपको कभी हड्डी व जोड़ों से संबंधित समस्या नहीं आएगी. वहीं सुबह का वातावरण और ऑक्सीजन आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद रहता है.

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