Home Plays and Toys मशहूर कार्टून कैरेक्टर ‘टॉम एंड जेरी’ – Tom and Jerry in Hindi

मशहूर कार्टून कैरेक्टर ‘टॉम एंड जेरी’ – Tom and Jerry in Hindi

मशहूर कार्टून कैरेक्टर 'टॉम एंड जेरी' हमारी यादों में बसा है. दुनियाभर में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला मशहूर कार्टून कैरेक्टर्स 'टॉम एंड जेरी' बनाने वाले जीन डिच अब नहीं रहे. Tom and Jerry in Hindi

बच्चों को गुदगुदाने वाला मशहूर कार्टून कैरेक्टर ‘टॉम एंड जेरी’ हमारी यादों में बसा है. ऐसा शानदार शो जिसे देखते वक्त बच्चों की हंसी रोके नहीं रुकती! इस कार्टून कैरेक्टर (Tom and Jerry in Hindi) का नाम लेते ही आज भी आपके चेहरे पर मुस्कान आ जाती होगी. ऐसा भी कह सकते हैं कि ‘टॉम एंड जेरी’ ने आपके बचपन को खूबसूरत बना दिया था.

Tom and Jerry in Hindi
कार्टून कैरेक्टर ‘टॉम एंड जेरी’निर्माता-निर्देशक जीन डिच (Gene Deitch)

इस शानदार कार्टून फिल्म के साथ आपकी बचपन की यादें जरूर जुड़ी हैं. लेकिन बड़े दुःख की बात है कि टॉम एंड जेरी जैसा कार्टून कैरेक्टर बनाने वाले निर्माता-निर्देशक जीन डिच अब नहीं रहे. अपने कार्टून कैरेक्टर (Tom and Jerry in Hindi) से पूरी दुनिया में हर उम्र के लोगों का मनोरंजन करने वाले जीन डिच (Gene Deitch) का निधन बीते 16 अप्रैल को 95 साल की उम्र में हो गया. जानकारी के मुताबिक गुरुवार की रात जीन डिच का निधन अचानक ही प्राग स्थित उनके अपार्टमेंट में हुआ है.

निर्माता-निर्देशक जीन डिच (Gene Deitch) – Tom and Jerry in Hindi

जीन डिच ने ही पूरे विश्व को एनिमेशन की ताकत से रूबरू करवाया था. वे एक एनिमेटर, प्रोड्यूसर और एक अच्छे फिल्म डायरेक्टर भी थे. मशहूर कार्टून कैरेक्टर्स टॉम एंड जेरी (Tom and Jerry in Hindi) ने ही इन्हें विश्व स्तर पर पहचान दिलाई थी. उनकी फिल्म मुनरो को साल 1960 में बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म के लिए अकेडमी अवॉर्ड मिला था. फिर दूसरी बार 1964 में भी जीन को इस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था.

जीन डिच (Gene Deitch) का जन्म 8 अगस्त 1924 को शिकागो के इलिनोइस में हुआ था. इनके माता-पिता जोसेफ डिच और रूथ डियॉन डिच एक सेल्समैन थे. वर्ष 1929 में जीन अपने परिवार के साथ कैलिफोर्निया चले गए. 1942 में लॉस एंजिल्स हाई स्कूल से स्नातक करने के बाद उन्होंने ‘टॉम एंड जेरी’ के कुल 13 एपिसोड और ‘पोपाय द सेलर’ सीरीज के भी कुछ एपिसोड्स डायरेक्ट किया था.

सेना की नौकरी छोड़ एनीमेशन में आजमाया हाथ – Tom and Jerry in Hindi

जीन की शुरूआती जिंदगी रोमांच से भरी थी. अपनी पढ़ाई पूरी करने के पश्चात वे नार्थ अमेरिकन एविएशन में बतौर ड्राफ्ट्समैन ज्वाइन किए. फिर बाद में जीन सेना में पायलटों को ट्रेनिंग देने लगे. सेना के साथ वे काफी लंबे समय तक जुड़े रहे. वर्ष 1944 में अचानक उन्हें स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने लगी.

Tom and Jerry in Hindi
Tom and Jerry in HindiGene Deitch

जिस कारण उन्होंने इस नौकरी को अलविदा कर दिया. सेना की नौकरी छोड़ने के बाद उन्होंने एनीमेशन में अपना हाथ आजमाया. एनीमेशन (Tom and Jerry in Hindi) का काम जीन डिच ने पूरे जी जान से किया.इस क्षेत्र में उन्होंने बड़ी जल्दी ‘टॉम एंड जेरी’ नाम के ऐसे कार्टून कैरक्टर को जन्म दिया जो विश्व विख्यात हो गया. पूरी दुनिया ही इस कार्टून कैरेक्टर का दीवाना हो गयी.

‘टॉम एंड जेरी’ के कुल 13 एपिसोड – Tom and Jerry in Hindi

एनिमेशन में योगदान के लिए वर्ष 2004 में उन्हें ‘विनसर मक्के’ अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. उनकी सक्रियता फिल्मों में भी थी. बेहतरीन निर्देशन के लिए जीन हॉलीवुड के सबसे सम्मानित आस्कर पुरस्कार के लिए चार बार नॉमिनेट किये जा चुके हैं. साल 1961 में फिल्म ‘मुनरो’ के लिए उन्हें ऑस्कर पुरस्कार भी मिला था.

उन्होंने ‘टॉम एंड जेरी’ के कुल 13 एपिसोड और ‘पोपाय द सेलर’ सीरीज के भी कुछ एपिसोड्स (Tom and Jerry in Hindi) डायरेक्ट किया था. साल 1989 में जीन ने चेकोस्लोवाकिया और चेक में कम्युनिस्ट विरोधी क्रांति होने के पश्चात प्राग में ही रहने का फैसला किया. जीन की ‘टॉम टेरिफ सीरिज’ और ‘सिडनी फेमिली ट्री’ दोनों ही सीरीज को साल 1958 के अकेडमी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था.

इन्हें भी पढ़ें:
खेल में बड़ों की भागीदारी से बच्चे का होता है कौशल विकास
डिजिटल खिलौने से बच्चों पर होता है ये बुरा असर
‘छोटा भीम’ से मिलने का सुनहरा मौका

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here