Home Education लखनऊ के Top 5 MBA College, जहां मिलते हैं अनगिनत अवसर

लखनऊ के Top 5 MBA College, जहां मिलते हैं अनगिनत अवसर

बेहतरीन संस्थानों से आप एमबीए कर टॉप कंपनियों में अच्छे वेतन के साथ बड़े ओहदों पर ज्वाइन करने का अवसर प्राप्त करते हैं. (Top 5 MBA Colleges)

अक्सर देखा जाता है कि ग्रेजुएशन के बाद विद्यार्थियों की सबसे बड़ी चिंता नौकरी की होती है. ज्यादातर बच्चे यही चाहते हैं कि किसी ऐसे कोर्स (Top 5 MBA Colleges) का चयन करें ताकि पढ़ते-पढ़ते ही अच्छे वेतन वाली नौकरी भी मिल जाए. इसलिए ज्यादातर स्टूडेंट ग्रेजुएशन के बाद किसी प्रोफेशनल कोर्स ज्वाइन करना पसंद करते हैं.

MBA COURSE

देखा जाए तो इन दिनों एमबीए कोर्स करने वालों के लिए अच्छे रोजगार के अवसर खुल रहे हैं. सीधे तौर पर कहा जाए तो अच्छे वेतन के साथ शानदार करियर की वजह से ही एमबीए आज युवाओं का सबसे पसंदीदा कोर्स बन चुका है. पहले कॉमर्स के विद्यार्थियों का झुकाव एमबीए की तरफ होता था. लेकिन अब परिस्थियां काफी बदल चुकी हैं. अब ना सिर्फ कॉमर्स बल्कि अन्य विषयों में ग्रेजुएशन पूरी करने वाले छात्र भी एमबीए की तरफ आकर्षित हो रहे हैं.

मास्टर डिग्री कोर्स एमबीए में आपको व्यवसाय से जुड़ी तमाम जानकारियां दी जाती हैं. एमबीए करने के लिए किसी विद्यार्थी को बस ग्रेजुएट होना जरूरी है. इस कोर्स के तहत बिजनेस मैनेजमेंट, बिजनेस स्किल्स व मार्केटिंग स्किल्स के बारे में पढ़ाया जाता है. 2 वर्ष के इस कोर्स में 6-6 महीने के 4 सेमेस्टर होते हैं.

जॉब और बिजनेस दोनों में हैं अवसर

एमबीए करने के बाद आप चाहें तो नौकरी कर सकते हैं या फिर अपना व्यवसाय भी. सरकारी या प्राइवेट कहीं भी नौकरी के लिए अच्छे क्वालिफिकेशन के साथ मेहनत बहुत जरूरी है. एमबीए करने के बाद आपको किसी भी प्रतिष्ठित संस्थान में नौकरी पाने की पूरी संभावना रहती है.  

यहां तक तो ठीक है लेकिन अब आपके मन में भी सवाल उठता होगा कि कौन से कॉलेज से एमबीए किया जाए? ध्यान रहे कि किसी भी विद्यार्थी को एमबीए (Top 5 MBA Colleges) करने का फायदा तभी मिल पाता है जब वह इस कोर्स को किसी अच्छे संस्थान से करे. किसी भी विद्यार्थी को अपने करियर का चयन सोच-समझकर करना चाहिए क्योंकि इसी पर उसका भविष्य टिका होता है!

Top-5-MBA-College-in-Lucknow

शिक्षा पर किया गया खर्च आपको तभी लाभ देगा जब आप सोच-समझकर फैसला लेंगे. अगर हम बात करें लखनऊ शहर की तो यहां एमबीए की पढ़ाई कराने वाले कॉलेजों की कोई कमी नहीं है. लेकिन हम यहां ऐसे टॉप 5 कॉलेजों (Top 5 MBA Colleges in Lucknow) के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से कोर्स करने के बाद आपको बेहतर नौकरी के अवसर मिलेंगे!

1. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM, Lucknow) एक ऑटोनोमस पब्लिक बिजनेस स्कूल है. यहां 2 वर्ष के एमबीए कोर्स करने वाले छात्रों को उनके फैमिली इनकम के आधार पर आर्थिक सहायता भी दी जाती है. जिस छात्र के परिवार की सालाना आमदनी 4 लाख रुपये से कम है, उनके लिए इस आर्थिक सहायता की व्यवस्था उपलब्ध है. इस संस्थान के अनुभवी फैकल्टी मेंबर्स छात्रों की प्रतिभा को निखारने का बेहतर अवसर प्रदान करते हैं. इस संस्थान से पढ़ाई पूरी करने वालों के लिए 100 फीसद प्लेसमेंट की संभावना रहती है.       

आईआईएम लखनऊ की ऑफिसियल वेबसाइट यहां चेक करें!

2. टेक्नो इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंसेंज, लखनऊ

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) द्वारा स्वीकृत यह कॉलेज उच्च कोटि की शिक्षा प्रदान करने को लेकर विख्यात है. यहां के फैकल्टी तो अनुभवी है हीं, साथ ही इस इंस्टीट्यूट में तमाम आधारभूत सुविधाएं अत्याधुनिक हैं. जानकारी हो कि यहां पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए तमाम सुविधाओं से लैश कैंपस तथा हॉस्टल की भी व्यवस्था है, जिसमें लड़के व लड़कियों के हॉस्टल अलग-अलग हैं. यहां की लाइब्रेरी ई-बुक व ऑडियो-विजुअल सामग्रियों से सुसज्जित है. यह संस्थान (Top 5 MBA Colleges) छात्रों के सफल करियर का निर्माण करता है, वहीं प्लेसमेंट के मामले में यह कॉलेज कॉफी उन्नत है. यहां से एमबीए कोर्स करने वाले सभी स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट की सुविधा मिलती है.

टेक्नो इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंसेंज की ऑफिसियल वेबसाइट यहां चेक करें!

3. जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ

यह कॉलेज देश के टॉप एमबीए कॉलेजों की सूची में शामिल है. यहां विद्यार्थियों का एडमिशन कैट के आधार पर नहीं बल्कि इस इंस्टीट्यूट की अपनी प्रवेश परीक्षा के आधार पर दिया जाता है. इस कॉलेज से आपको कैंपस प्लेसमेंट के लिए अच्छी व बड़ी कंपनियों के विकल्प मिल सकते हैं. जिसमे नौकरी का पैकेज सलाना 5.5 लाख रुपये हो सकता है. यहां आप ग्रेजुएशन के बाद एडमिशन ले सकते हैं. एमबीए के अलावा इस इंस्टीट्यूट में अन्य कोर्स भी होते हैं.

जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट यहां चेक करें!

इसे भी पढ़ें: 12वीं के बाद कॉमर्स में बेहतरीन करियर ऑप्शन्स!

4. आईआईएलएम एकेडमी ऑफ हायर लर्निंग, लखनऊ

इस कॉलेज में एमबीए की बेहतर पढ़ाई के साथ-साथ छात्रों के लिए उद्योग के प्रवेश द्वार खोलना है. यहां भी एमबीए की पढ़ाई 4 सेमेस्टर में होती है. पहले दो सेमेस्टर में सामान्य प्रबंधन से संबंधित विषय जबकि दूसरे सेमेस्टर में मानव संसाधन, विपणन, वित्त, सूचना प्रौद्योगिकी, अंतरराष्ट्रीय व्यापार व ग्रामीण विकास जैसे विषयों को शामिल किया गया है. प्रथम वर्ष पूरी करने के बाद प्रत्येक विद्यार्थियों को 8 सप्ताह का ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण लेना जरूरी होता है. 2020 में ग्रेजुएशन करने वाले छात्र भी एमबीए (Top 5 MBA Colleges) के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के लिए किसी भी स्ट्रीम से 50 फीसद नंबर होने चाहिए.

आईआईएलएम एकेडमी ऑफ हायर लर्निंग की ऑफिसियल वेबसाइट यहां चेक करें!

Top-5-MBA-College-in-Lucknow

5. इंस्टीट्यूट ऑफ को-ऑपरेटिव एंड कॉर्पोरेट मैनेजमेंट, रिसर्च एंड ट्रेनिंग

एमबीए कोर्स के लिए यह इंस्टीट्यूट एक बेहतरीन विकल्प में शामिल है. दो वर्ष के इस कोर्स को करने के दौरान विद्यार्थियों को किसी तरह की असुविधा ना हो, इसका हर संभव ख्याल रखा गया है. यानी कॉलेज परिसर पूरी तरह अत्याधुनिक है. यहां से एमबीए करने वाले विद्यार्थियों के लिए भी बड़ी कंपनियों में नौकरी के अवसर मिलते हैं.

इस संस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट यहां चेक करें! 

डिस्टेंस से एमबीए करने के विकल्प हैं मौजूद

अगर आपके पास रेगुलर कॉलेज जाने का समय नहीं है तो आप एमबीए का कोर्स डिस्टेंस से भी कर सकते हैं. बहुत सारे कॉलेजों में डिस्टेंस एमबीए प्रोग्राम कराए जाते हैं. सभी कॉलेजों में एमबीए की फीस कॉलेज के ऊपर ही निर्भर करती है. यानी हर कॉलेज में फीस अलग-अलग होती है.

एमबीए (Top 5 MBA Colleges) में एडमिशन लेने के लिए इंट्रेंस एग्जाम होते हैं. जैसे CAT, CMAT  व  MAT परीक्षा कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए आवश्यक होते हैं. इस परीक्षा को पास होने के बाद नंबरों के अनुसार ही उम्मीदवार को कॉलेज दी जाती है. हालांकि कई सारे एमबीए कॉलेज ऐसे भी हैं जहां बगैर एमबीए इंट्रेंस परीक्षा दिए ही भर्ती मिल जाती है. कहीं भी नामांकन से पहले अच्छी तरह सोच-विचार करें ताकि जब दो वर्ष के बाद आपकी पढ़ाई खत्म हो तो आप बेहतरीन प्रोफेशनल बन सकें! #MBACourse

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here